Arunachal: तवांग संघर्ष पर चीन ने कहा- भारतीय सीमा पर नियंत्रण में है स्थिति

Arunachal: तवांग संघर्ष पर चीन ने कहा- भारतीय सीमा पर नियंत्रण में है स्थिति

प्रेषित समय :17:21:49 PM / Tue, Dec 13th, 2022

बीजिंग. भारत-चीन की सेना के बीच अरुणाचल प्रदेश के तवांग में हुई झड़प का मुद्दा देश की संसद तक पहुंच गया है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह व गृह मंत्री अमित शाह ने तवांग संघर्ष पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है. इस बीच चीनी विदेश मंत्रालय ने तवांग संघर्ष पर बयान दिया. चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने मंगलवार को कहा कि भारत के साथ सीमा पर स्थिति स्थिर है.

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा कि भारत-चीन सीमा पर हालात कुछ दिनों के बाद फिर से सामान्य हैं. उन्होंने कहा कि सीमा पर दोनों पक्षों के सैनिकों के बीच झड़प हुई थी. भारत के तवांग सेक्टर में शुक्रवार को आमने-सामने हुई झड़प में दोनों पक्षों के जवानों को चोटें भी आईं हैं.

क्या बोला चीनी विदेश मंत्रालय

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने प्रेस वार्ता के दौरान बताया कि दोनों पक्षों ने कूटनीतिक और सैन्य माध्यमों से सीमा से जुड़े मुद्दों पर सहज संवाद बनाए रखा है. हालांकि, वांग ने अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर के यांग्त्से क्षेत्र में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच 9 दिसंबर को हुई संघर्ष के बारे में जानकारी देने से इन्कार कर दिया.

चीन और भारत के बीच मौजूदा सीमा स्थिति सामान्य

तवांग संघर्ष के बारे में पूछे जाने पर वांग ने कहा जहां तक हम जानते हैं कि चीन और भारत के बीच मौजूदा सीमा स्थिति सामान्य रूप से स्थिर है. वांग ने मीडिया से कहा आपने जिन विशेष सवालों का जिक्र किया है, उनके बारे में मेरा सुझाव है कि आप सक्षम अधिकारियों से संपर्क करें.

चीन के रक्षा मंत्रालय ने नहीं दी कोई प्रतिक्रिया

वांग ने यह भी कहा कि चीन को उम्मीद है कि भारतीय पक्ष उसी दिशा में हमारे साथ काम करेगा और दोनों पक्षों के नेताओं द्वारा प्राप्त महत्वपूर्ण साझा समझ को सुचारू रूप से प्रदान करेगा. हालांकि, चीन के रक्षा मंत्रालय ने अभी तक इस घटना पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Earthquake: महाराष्ट्र के बाद अब अरुणाचल प्रदेश में झटके, तीन बार आया भूकंप

अरुणाचल के पहले ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन किया, बोले- अटकाने, लटकाने का समय गया

अरुणाचल की सियांग नदी ने 5 साल बाद फिर बदला रंग, दहशत में लोग, चीन की साजिश की आशंका

अरुणाचल प्रदेश में दुर्घटना का शिकार हुआ भारतीय सेना का चीता हेलिकॉप्टर, एक पायलट शहीद

परिवार से साथ घूमने में लिए खास है अरुणाचल प्रदेश का यह शहर

Leave a Reply