Jabalpur News : वर्धमान विधान से ज्ञान और सुख बढ़ता है: प्रणम्य सागर महाराज

Jabalpur News : वर्धमान विधान से ज्ञान और सुख बढ़ता है: प्रणम्य सागर महाराज

प्रेषित समय :20:27:50 PM / Thu, Dec 15th, 2022

पलपल संवाददाता, जबलपुर. एमपी के जबलपुर स्थित रांझी जैन मंदिर में क्षेत्र में चल रही शीतकालीन वचना में मुनिश्री प्रणम्य सागर महाराज ने श्री वर्धमान पूजन के अवसर पर उपदेश देते हुए कहा कि श्री वर्धमान स्त्रोत विधान स्तुति 64 छंदों में निबद्ध है. ये काव्य किसी न किसी रोग के स्थायी निवारण के साधन भी हैं. इस स्त्रोत के  पढऩे से मनन करने से हमारी वृत्ति वर्तमान शासन नायक वर्द्धमान महावीर प्रभु के प्रति श्रद्धा में वृद्धि करती तथा वीर प्रभु के वंश की वृध्दि में सहायक होती है.

                                    मुनिश्री प्रणम्य सागर महाराज ने आगे कहा कि  ज्ञान तथा सुख को देने वाला यह स्त्रोत भक्तामर तथा कल्यान मन्दिर स्त्रोत की तरह जैन तथा कल्याण के इच्छुक सभी जनों में प्रसिद्धि को प्राप्त है. सच्चे मन से यह विधान करने से हमारे अंदर निगेटिविटी दूर होती है. सकारात्मक विचारों का प्रवाह होता है. आज पूज्य मुनिद्वय के मंगल सानिध्य तथा श्री नवीन के निर्देशन में श्री वर्धमान स्त्रोत विधान सम्पन्न हुआ. इस अवसर पर अनेक श्रावकों ने मुनिश्री से वर्धमान व्रत भी ग्रहण किये.र ांझी नगर में यह आयोजन प्रथम बार होने से समाज मे उत्साह का माहौल था. 64 काव्यों के माध्यम से 64 परिवारों ने विधान के माढऩे पर अर्घ्य समर्पित किये. सौधर्म, ईशान, सनत्कुमार तथा महेंद्र के साथ महायज्ञ नायक और कुबेर आदि पात्रों ने शांति धारा कर्ता के साथ विधान की प्रमुख पूजन की. मुनिश्री को शास्त्र मामा स्टोर्स परिवार द्वारा समर्पित किया गया. कार्यक्रम का संचालन सचिन जैन सहारा ने किया.

उल्लेखनीय है कि संत शिरोमणि आचार्य गुरुवर श्री 108 विद्यासागर महाराज के शिष्य अर्हं योग प्रणेता  मुनिश्री प्रणम्य सागर महाराज एवं मुनिश्री चंद्र सागर महाराज का शीतकालीन प्रवास रांझी नगर में चल रहा है. जहां प्रतिदिन प्रात: 8. 45 बजे से प्रवचन, दोपहर 3 बजे से धार्मिक स्वाध्याय तथा संध्या 5. 45 पर गुरुभक्ति तथा अन्तरगूंज कार्यक्रम चल रहे हैं. जबलपुर शहर तथा आसपास के स्थानों से बड़ी संख्या में उपस्थित होकर श्रावक जन मुनिसंघ के सानिध्य में धर्म लाभ ले रहे हैं. समस्त आयोजन में उपस्थित होकर धर्मलाभ लेने की अपील जैन समाज रांझी पदाधिकारियों ने की है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मैहर के पास बेपटरी हुए मालगाड़ी के डिब्बे: जबलपुर और सतना से चलने वाली अनेक ट्रेनें रद्द

जबलपुर मंडल के कटनी-मैहर के बीच पटरी से उतरे मालगाड़ी के दो डिब्बे, अनेक ट्रेनों का परिचालन रुका

एक्शन में जबलपुर पुलिस: आधी रात को कप्तान के साथ सड़क पर उतरा पुलिस बल, की संदिग्धों की जांच, घूमते लोगों से पूछताछ

Leave a Reply