इंटरनेशनल यात्रियों के लिए कोरोना एडवाइजरी जारी, एयरपोर्ट पर होगी थर्मल स्कैनिंग एवं रैंडम टेस्टिंग

इंटरनेशनल यात्रियों के लिए कोरोना एडवाइजरी जारी, एयरपोर्ट पर होगी थर्मल स्कैनिंग एवं रैंडम टेस्टिंग

प्रेषित समय :08:42:28 AM / Fri, Dec 23rd, 2022

दिल्ली. देश और दुनिया में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार एक्टिव मोड में आ गई है. इसी के तहत केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने नागर विमानन मंत्रालय को पत्र लिख कर इंटरनेशनल यात्रियों के लिए कोरोना एडवाइजरी जारी कर दी है. एडवाइजरी के अनुसार विदेश से आने वाले यात्रियों को एयरपोर्ट पर पहले थर्मल स्कैनिंग, रैंडम टेस्टिंग करानी होगी. इसके बाद अगर कोरोना के लक्षण पाए जाते हैं तो आइसोलेट होना पड़ेगा. 

एडवाइजरी में कहा गया है कि एयरपोर्ट पर उन संदिग्ध यात्रियों का कोरोना टेस्ट होगा, जिनमें कोई लक्षण दिखाई देते हैं. इसके अलावा कुल यात्रियों में से करीब 2 प्रतिशत यात्रियों का रैंडम टेस्ट भी किया जाएगा. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आधिकारिक पत्र में कहा गया कि प्रत्येक उड़ान में कुल यात्रियों के दो प्रतिशत तक को आगमन के बाद हवाई अड्डे पर रैंडम परीक्षण से गुजरना होगा. प्रत्येक उड़ान में ऐसे यात्रियों का चयन संबंधित एयरलाइंस द्वारा किया जाएगा.

एडवाइजरी के अनुसार इंटरनेशनल यात्रियों को एयरपोर्ट पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. जब वे एयरपोर्ट पर अंदर प्रवेश करेंगे तो उनका हेल्थ अफसर थर्मल स्क्रीनिंग करेंगे. इस दौरान अगर लक्षण पाए गए तो उन्हें टेस्ट और ट्रीटमेंट दिया जाएगा. ऐसे यात्रियों को आइसोलेट किया जाएगा. वहीं एडवाइजरी में कहा गया है कि सभी इंटरनेशनल यात्रियों को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना होगा.

एडवाइजरी में कहा गया है कि इंटरनेशनल यात्रियों में से 2 प्रतिशत का रैंडम कोरोना टेस्ट होगा. संबंधित एयरलाइंस रैंडम टेस्ट के लिए अपने यात्रियों का चयन करेंगी. सैंपल देने के बाद यात्रियों को एयरपोर्ट से बाहर जाने दिया जाएगा. यात्रियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर उसका सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा जाएगा. पॉजिटिव यात्रियों को कोरोना प्रोटोकॉल के तहत आइसोलेट किया जाएगा. सभी यात्रियों को खुद देखभाल करनी चाहिए. साथ ही लक्षण होने पर इसकी रिपोर्ट करनी चाहिए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कोरोना को लेकर पीएम मोदी की सलाह: मास्क पहनें और कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें

चीन से गुजरात के भावनगर लौटा व्यक्ति निकला कोरोना पॉजिटिव, मचा हड़कंप

जबलपुर में कोरोना BF.7 वेरिएंट को लेकर अलर्ट, आने लगे एंटीजन किटों सहित अन्य जरुरी उपकरण

भाजपा ने कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए राजस्थान में रद्द की जन आक्रोश यात्रा

दिल्ली: कोरोना के पांच नए मरीज मिले, एक की मौत: सीएम केजरीवाल ने बुलाई इमरजेंसी मीटिंग

Leave a Reply