पंजाबी लाल का यूएसए में कमाल, मिकी होथी ने कैलिफोर्निया में पहला सिख मेयर बन रचा इतिहास

पंजाबी लाल का यूएसए में कमाल, मिकी होथी ने कैलिफोर्निया में पहला सिख मेयर बन रचा इतिहास

प्रेषित समय :18:10:53 PM / Sun, Dec 25th, 2022

कैलिफोर्निया. अमेरिका के कैलिफोर्निया सिटी में पहला सिख मेयर रविवार को चुना गया. सर्वसम्मति से हुए चुनाव के बाद लोदी शहर के मेयर के रूप में सिख समाज के मिकी होथी ने मेयर का कार्यभार संभाला. शहर के इतिहास में किसी के सिख के टॉप पोजिशन पर पहुंचने का यह पहला मामला है. मिकी होथी के माता-पिता भारत से हैं. मिकी होथी, मेयर मार्क चांडलर की जगह लेंगे. इस बार वह चांडलर की सीट से चुनाव जीते हैं.

सर्वसम्मति से मिकी होथी को चुन लिया

मिकी होथी, पूर्व मेयर मार्क चांडलर की सीट से चुनाव जीते हैं. वह मार्क चांडलर के मेयर रहने के दौरान उनके डिप्टी मेयर रह चुके हैं. नए मेयर पद के लिए होथी का नाम नवनिर्वाचित महिला काउंसलर लिसा क्रेग ने नॉमिनेट किया. इसके बाद उनको सर्वसम्मति से मेयर चुन लिया गया. होथी, काउंसल के पांचवें जिले का प्रतिनिधित्व करते हैं. पिछले साला मेयर चांडलर के साथ वह डिप्टी मेयर के रूप में कार्य कर चुके हैं. चांडलर ने बीते गर्मियों में ही ऐलान किया था कि वह चुनाव नहीं लड़ेंगे.

होथी ने जताई खुशी

लोदी शहर का मेयर चुने जाने के बाद मिकी होथी ने खुशी जताते हुए ट्वीट किया. उन्होंने बताया कि लोदी शहर का 117वां मेयर के रूप में शपथ लेकर बेहद सम्मानित महसूस कर रहा हूं. मुझे खुशी है कि मैं दुनिया के सबसे सुरक्षित पारिवारिक शहर का प्रतिनिधित्व करने जा रहा हूं. उन्होंने कहा कि यहां का अनुभव उनको हिस्पैनिक समुदाय की तरह है जो हमसे, ग्रीक समुदाय और जर्मन से पहले आया था.

परिवार के लिए सबसे सुरक्षित शहर है लोदी

नए मेयर मिकी होथी ने कहा कि हर कोई इस शहर लोदी में आया. यह इसलिए क्योंकि यह परिवार के लिए सबसे सुरक्षित शहर है. सबको एहसास है कि यह एक सुरक्षित पारिवारिक शहर है. यहां बेहतरीन शिक्षा, बेहतर लोग, महान संस्कृति और मूल्य व आदर्श बचे हुए हैं. यहां के लोग कड़ी मेहनत करना जानते हैं. मुझे इस समुदाय का प्रतिनिधित्व करने पर गर्व है.

गुरुद्वारा बनवाने में परिवार को बड़ा योगदान

लोदी शहर में निवास करने वाले मिकी होथी के परिवार का इस शहर से काफी पुराना रिश्ता है. इस शहर में मिकी होथी का परिवार वर्षों से रहता आया है. एक स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यहां शहर में सिखों के लिए गुरुद्वारा बनवाने में होथी के परिवार को अहम योगदान रहा है. गुरुद्वारा आर्मस्ट्रांग रोड पर स्थित है.

2008 में किया था ग्रेजुएशन

मिकी होथी ने 2008 में ग्रेजुएशन किया था. उन्होंने अपना स्नातक टोके हाईस्कूल से किया था. इसी शहर में मिकी का बचपन बीता और यहीं वह बड़े हुए. मिकी होथी के पिता पंजाब से हैं. मिकी होथी के परिवारीजन बताते हैं कि शहर में बड़ा होना एक बड़ी चुनौती होती है. खासकर 9/11 के बाद जब कई मुसलमानों और सिखों ने अनुचित उत्पीडऩ का अनुभव किया. लेकिन लोदी शहर बेहतर संस्कृति वाला शहर है. इस शहर में न केवल उन लोगों को जीवन दिया बल्कि हर कोई यहां फला-फूला. तमाम लोग यहां के उस दौरान भी व्यवसाय शुरू किए, मालिक और उद्यमी बनें. कई आज की तारीख में सफल कंपनियों का प्रबंधन संभाल रहे हैं.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

यूपी में बसपा को मिला नया प्रदेश अध्यक्ष, मायावती ने विश्वनाथ पाल को सौंपी जिम्मेदारी

India ने जीता ब्लाइंट टी20 विश्व कप: ट्रॉफी जीत कप्तान बोले, हमें दया की नजरों से मत देखिए, खिलाड़ी समझिए

Kerla News: विधानसभा से राज्यपाल को विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति पद से हटाने का बिल पास

Leave a Reply