अमेरिका में तबाही मचा रहा बम चक्रवात, बर्फीले तूफान से अब तक 18 लोगों की मौत

अमेरिका में तबाही मचा रहा बम चक्रवात, बर्फीले तूफान से अब तक 18 लोगों की मौत

प्रेषित समय :14:58:09 PM / Sun, Dec 25th, 2022

वाशिंगटन. अमेरिका के कई राज्यों में बम चक्रवाती बर्फीले तूफान के कारण अब तक 18 लोगों की मौत हो चुकी है और बड़ी संख्या में लोग घायल हुए हैं. देश के अधिकतर राज्यों में बर्फबारी होने के साथ ही तेज हवाएं चल रही हैं. इलेक्ट्रिसिटी आउटेज के कारण करीब 14 लाख लोग प्रभावित हुए हैं. बम चक्रवात के कारण 5200 उड़ानों को रद्द करना पड़ा है, जिससे क्रिसमस की छुट्टियों पर जाने वाले हजारों लोगों को निराशा हुई है. लोगों को अपने घरों में दुबक कर रहना पड़ रहा है, क्योंकि बाहर खून जमा देने वाली ठंड पड़ रही है. न्यूयॉर्क सहित कई प्रमुख शहरों में टेम्परेचर माइनस 45 डिग्री तक गिर गया है.

कनाडा बॉर्डर के पास मोनटाना के हावरे में तापमान शून्य से 39 डिग्री नीचे दर्ज किया गया. बर्फबारी और तूफान की वजह से विमान के अलावा रेल और सड़क परिवहन सेवाएं भी बाधित हो गई हैं. 20 करोड़ लोग यानि देश की लगभग 60 प्रतिशत आबादी हड्डियां कंपा देने वाली ठंड का सामना कर रही है. नेशनल वेदर सर्विस ने आगामी दिनों के लिए भी अमेरिका में तूफान का रेड अलर्ट जारी किया है. देश की ऊर्जा व्यवस्था चरमरा गई है. तूफान से ट्रांसमिशन लाइनों को क्षति हुई है, 20 लाख से अधिक घरों में बिजली गुल हो गई है. सैकड़ों ट्रेनें रद्द हो गई हैं. अमेरिका की चयान सिटी में सिर्फ आधे घंटे में पारा 40 डिग्री तक गिर गया. यह शहर व्योमिंग राज्य में आता है. यहां पर 24 घंटे में तापमान में 51 डिग्री तक की गिरावट देखी गई.

बम चक्रवात के कारण बर्फीले तूफान से लेकर तेज आंधी और भारी वर्षा होती है. यह चक्रवात तब निर्मित होता है, जब ठंडी हवा गर्म हवा से टकराती है. इस प्रक्रिया को बंबोजेनेजिस कहा जाता है. बम चक्रवात आमतौर पर ठंड के दौरान देखने को मिलते हैं, क्योंकि ये चक्रवात ठंडी और गर्म हवा के मिलन के कारण बनते हैं. बम चक्रवात उत्तर-पश्चिमी अटलांटिक, उत्तर-पश्चिमी प्रशांत और कभी-कभी भूमध्य सागर के ऊपर बनते हैं. राष्ट्रीय मौसम सेवा के वैज्ञानिक जान मूर ने कहा कि ग्रेट लेक्स क्षेत्र में ठंडी आर्कटिक हवा, जब पूर्व की ओर बहुत गर्म हवा से मिली तो यह बम चक्रवात बना.

देश के बफेलो और न्यूयॉर्क में आपातकालीन सेवाएं भी ठप हो गई हैं. साथ ही शहर के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों को भी बंद कर दिया गया है. अधिकारियों ने मौतों के लिए कार दुर्घटनाओं, पेड़ के गिरने और तूफान के अन्य प्रभावों को जिम्मेदार ठहराया है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि कृपया इस तूफान को बेहद गंभीरता से लें. लोगों का क्रिसमस हॉलिडे बर्बाद हो गया है, क्योंकि मौसम ने उन्हें जश्न मनाने का मौका नहीं दिया. रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र की ओर से जारी अनुमानों के अनुसार अमेरिका में इस मौसम में अब तक कम से कम 18 मिलियन लोग बीमार पड़े हैं. इसमें से 1 लाख 90 हजार लोग अस्पतालों में भर्ती हुए और फ्लू से 12,000 मौतें हुईं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अमेरिका ने किया प्रधानमंत्री मोदी के स्टैंड का स्वागत, कहा- हम उनकी बातों को मानेंगे

चीन की 36 कंपनियों को अमेरिका ने ब्लैक लिस्ट में डाला, बाइडेन प्रशासन ने क्यों बताया खतरा?

अमेरिका: महिला जेलर को कैदी से हुआ प्यार, जेल में ही संबंध बनाए

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के ऑर्गनाइजेशन की दो कंपनियां टैक्स फ्रॉड में दोषी करार

भारत की G-20 की अध्यक्षता का समर्थन करने के लिए उत्साहित है अमेरिका: करीन जीन-पियरे

Leave a Reply