ICICI Bank मनी लॉन्ड्रिंग मामले में वीडियोकॉन के सीईओ वेणुगोपाल धूत को सीबीआई ने किया गिरफ्तार

ICICI Bank मनी लॉन्ड्रिंग मामले में वीडियोकॉन के सीईओ वेणुगोपाल धूत को सीबीआई ने किया गिरफ्तार

प्रेषित समय :13:26:37 PM / Mon, Dec 26th, 2022

मुंबई. सीबीआई ने आज सोमवार को कथित आईसीआईसीआई बैंक-वीडियोकॉन मनी लॉन्ड्रिंग मामले में वीडियोकॉन के सीईओ वेणुगोपाल धूत को मुंबई से गिरफ्तार कर लिया है. इससे पहले सीबीआई ने इस मामले में आईसीआईसीआई बैंक की पूर्व प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी चंदा कोचर और उनके पति दीपक कोचर को गिरफ्तार किया था.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने आईसीआईसीआई बैंक की तत्कालीन सीईओ चंदा कोचर के खिलाफ आरोपों की पुष्टि करते हुए कहा कि उन्होंने वीडियोकॉन ग्रुप ऑफ कंपनीज को नियमों को दरकिनार करते हुए पहले कर्ज बांटा और बाद में उसे एनपीए में डाल दिया. सीबीआई ने यह भी आरोप लगाया कि जब चंदा कोचर ने वीडियोकॉन ग्रुप की कंपनियों का 3,250 करोड़ रुपये का लोन पास किया तो उनके पति दीपक कोचर की कंपनी को वीडियोकॉन से एक मुआवजे के हिस्से के रूप में निवेश भी मिला था.

सीबीआई ने 2019 में वीडियोकॉन इंटरनेशनल इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड, न्यूपॉवर रिन्यूएबल्स प्राइवेट लिमिटेड, वीडियोकॉन इंडस्ट्रीज लिमिटेड, सुप्रीम एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड जैसी कंपनियों के नाम के अलावा कोचर दंपति और वेनुगोपाल धूत पर भारतीय दंड संहिता और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया था. सीबीआई ने दावा किया था कि वीडियोकॉन समूह को 2012 में आईसीआईसीआई बैंक से 3,250 करोड़ रुपये का लोन मिलने के बाद, धूत ने कथित तौर पर 64 करोड़ रुपये नूपावर रिन्यूएबल्स को ट्रांसफर कर दिए, जहां दीपक कोचर की 50 प्रतिशत हिस्सेदारी थी.

चंदा कोचर ने वीडियोकॉन ग्रुप की कंपनियों के लिए क्रेडिट लिमिट तय की थी. सीबीआई की चार्जशीट में कहा गया है कि उस वक्त बैंक की प्रमुख रहते हुए चंदा कोचर ने वीडियोकॉन ग्रुप को नियमों को दरकिनार करते हुए लोन बांटा और बाद में उसे एनपीए घोषित कर दिया गया, जिससे बैंक को नुकसान हुआ और उधार लेने वालों को फायदा हुआ. जांच एजेंसी ने यह भी आरोप लगाया था कि चंदा कोचर के पति दीपक कोचर को एक आरोपी ने ने नूपावर रिन्यूएबल्स लिमिटेड का स्वामित्व हासिल करने और अवैध धन प्राप्त करने में मदद की थी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आरबीआई की आईसीआईसीआई बैंक पर बड़ी कार्यवाही, लगाया 3 करोड़ रुपए का जुर्माना

बंगाल के रामपुरहाट में सीबीआई हिरासत मौत पर हंगामा, दफ्तर के सामने प्रदर्शन, सड़क पर टायर जला कर प्रदर्शन

Kolkata में नकली सीबीआई अधिकारी बनकर पहुंचे लोगों ने व्यापारी से की 30 लाख व जेवर की लूट

केजरीवाल का केंद्र पर हमला, बोले- ईडी, सीबीआई फिल्म कंपनियां बनी, बॉलीवुड से ज्यादा अच्छी कहानियां यहां लिखी जाती हैं

तेलंगाना के CM का आरोप- दिल्ली के दलाल हमारे MLA खरीदने की कोशिश कर रहे, राज्य में सीबीआई जांच की अनुमति लेना होगी

DELHI NEEWS : डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को सीबीआई ने भेजा समन, सोमवार 11 बजे बुलाया

Leave a Reply