Rail News: एमपी को दो वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात: इंदौर-जयपुर और जबलपुर के बीच चलाने की तैयारी

Rail News: एमपी को दो वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात: इंदौर-जयपुर और जबलपुर के बीच चलाने की तैयारी

प्रेषित समय :16:48:07 PM / Tue, Dec 27th, 2022

इंदौर. रेलवे बोर्ड मध्य प्रदेश को दो वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात देने जा रहा है, यह ट्रेन इंदौर से जनवरी में शुरू होने की संभावना है. इंदौर-जयपुर और इंदौर-जबलपुर के लिए ट्रेन को चलाने की तैयारी चल रही है. कयास लगाए जा रहे हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने इंदौर दौरे के लिए ट्रेन के शुरू होने की तारीख का ऐलान कर सकते हैं.

रेलवे अधिकारियों का कहना है कि हमारी तरफ से तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है. इस संबंध में सांसद शंकर लालवानी ने भी रेलवे अफसरों से बात की है. यह ट्रेन 52 सेकंड में 100 किमी की रफ्तार पकड़ सकती है.

यह रूट है प्रस्तावित

रेलवे सूत्रों के अनुसार इंदौर और जयपुर के बीच वंदे भारत ट्रेन का रूट उज्जैन वाला रहेगा. वंदे भारत ट्रेन जयपुर के दुर्गापुरा से दोपहर 3.10 बजे चलेगी. ये सवाई माधोपुर, नागदा, उज्जैन से होते हुए रात 12.15 बजे इंदौर पहुंचेगी. वापसी में ये ट्रेन सुबह 5.50 बजे चलकर उज्जैन, नागदा, सवाई माधोपुर होते हुए दुर्गापुरा (जयपुर) पहुंचेगी. जबलपुर के लिए भोपाल-इटारसी के रास्ते ही इस ट्रेन को चलाया जाएगा

तारीख अभी तय नहीं

सांसद शंकर लालवानी ने बताया कि वंदे भारत ट्रेन का रूट इंदौर-जयपुर, इंदौर-जबलपुर का प्रस्तावित है. इस संबंध में मेरी रेलवे के अधिकारियों से बात हुई है. रेलवे डिपार्टमेंट की ट्रेन के संचालन को लेकर पूरी तैयारी है. ये भारत में चलने वाली सबसे तेज ट्रेन होगी. रेलवे पीआरओ खेमराज मीणा के मुताबिक वंदे भारत ट्रेन कब चलेगी ये फिलहाल तय नहीं है, लेकिन इंदौर में ट्रेन के संचालन की तैयारियां शुरू हो गई है. ट्रेन के मेंटेनेंस सहित अन्य सुविधाओं के लेकर कार्य हो रहे हैं.

इसलिए वंदे भारत की अधिक मांग

दरअसल, वंदे भारत ट्रेन में मॉडर्न सुविधाएं हैं. इसकी गति इसे दूसरी ट्रेनों से अलग बनाती है. यह ट्रेन 160-180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है, इसलिए देशभर में इस ट्रेन की काफी मांग है. हालांकि देश में उपलब्ध रेल ट्रैक पर अधिकतम स्पीड 130 किमी प्रति घंटा ही है.

वंदे भारत ट्रेन में वाई-फाई कंटेंट ऑन डिमांड की सुविधा भी दी गई है. हर कोच में 32 इंच की स्क्रीन लगाई गई है, जो यात्रियों को सूचना और इंफोटेनमेंट प्रदान करती है. एग्जीक्यूटिव कोच में 180 डिग्री घूमने वाली हैं.

प्रीमियम ही रहेगा टिकट

रेलवे पीआरओ खेमराज मीणा के अनुसार टिकट तो प्रीमियम रहेगा. सेमी हाई स्पीड ट्रेन है इसलिए इसका किराया ज्यादा रहेगा. हालांकि यहां का किराया अभी तय नहीं हुआ है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

लालू यादव की फिर बढ़ेगी परेशानियां, 2021 में बंद इस रेलवे घोटाले को फिर खोलेगी सीबीआई

Rail News : अनिल कुमार लाहोटी बने रेलवे बोर्ड के चेयरमैन और सीईओ, आदेश जारी, 1 जनवरी को संभालेंगे पदभार

रेलवे ने घोषित किए ग्रुप-डी के 1 लाख से अधिक पदों के लिए आयोजित परीक्षा के परिणाम

Job Scam: रेलवे में नौकरी लगाने के नाम पर करोड़ों की ठगी, ट्रेनिंग भी कराई, प्लेटफार्म पर ट्रेन की बोगियां तक गिनवाईं

Rail News: माल ढुलाई से इस वर्ष रेलवे हुआ मालामाल, हुई जमकर कमाई, इस मद में हुई सबसे अधिक आय

Leave a Reply