Rail News: माल ढुलाई से इस वर्ष रेलवे हुआ मालामाल, हुई जमकर कमाई, इस मद में हुई सबसे अधिक आय

Rail News: माल ढुलाई से इस वर्ष रेलवे हुआ मालामाल, हुई जमकर कमाई, इस मद में हुई सबसे अधिक आय

प्रेषित समय :16:13:34 PM / Wed, Dec 21st, 2022

नई दिल्ली. भारतीय रेलवे ने इस वर्ष अब तक माल ढुलाई से खूब कमाई की है. इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पहले के मुकाबले 10 गुना तक अधिक माल की ढुलाई हुई है. सबसे अधिक कमाई कोयले से हुई है. उल्लेखनीय है कि मंत्रालय ने माल ढुलाई का लक्ष्य तय किया गया है और रेलमंत्री स्वयं इसको मॉनिटर कर रहे हैं. उनका पूरा फोकस माल ढुलाई बढ़ाना है. इस वर्ष अभी तक 102 दिन मॉनिटर हुआ है.

मंत्रालय के अनुसार रेलवे को माल ढुलाई से 166923 करोड़ रुपये की कमाई हुई है, जो पिछले साल की तुलना में 38194 करोड़ ज्यादा है. सबसे ज्यादा कमाई कोयले से हुई है. वहीं, माल ढुलाई पहले की तुलना में करीब 10 गुना अधिक हुई है. पिछले वर्ष की तुलना में 77 मिलियन टन ज्यादा ढुलाई हुई है. सामान्य तौर पर औसतन 7 से 8 मिलियन टन प्रति वर्ष अधिक माल ढुलाई होती थी. रेलवे के अनुसार सोमवार को केवल एक दिन में 720 करोड़ की कमाई माल ढुलाई से हुई है, जो सामान्य दिनों की तुलना में काफी अधिक है.

इन मदों में हुई इतनी बम्पर ढुलाई

रेलवे के अनुसार इस वर्ष अब तक 1057 मीट्रिक टन माल ढुलाई हो चुकी है. पिछले वर्ष की तुलना में सभी मदों में ढुलाई में बढ़ोत्तरी हुई है. इस वर्ष अभी तक कोयले की 511 मीट्रिक टन ढुलाई हो चुकी है, जो पिछले वर्ष की तुलना में 61 मीट्रिक टन ज्यादा है. दूसरे नंबर पर सीमेंट और फर्टिलाइजर की ढुलाई हुई है. सीमेंट और फर्टिलाइजर की ढुलाई 60-60 मीट्रिक टन हुई है, जो गत वर्ष की तुलना में 5-5 मिलियन टन ज्यादा है. इसी तरह क्लींजर (खास तरह की राख) की ढुलाई 39 मीट्रिक टन हुई है जो पिछले साल की तुलना में 7 मीट्रिक टन ज्यादा है. खाद्य सामग्री की 57 मिलियन टन ज्यादा ढुलाई हुई है जो गत वर्ष की तुलना में 1.68 मीट्रिक टन ज्यादा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Rail News: ऋषभ पंत के घर के सामने रेलवे ने अचानक गाड़ दिए दर्जनों पिलर, विरोध शुरू

Rail News- रेलवे ने टाइपिंग टेस्ट पास करने से इन लिपिकों को दी छूट, रेलवे बोर्ड ने जारी किया यह आदेश

Rail News: जयपुर में तैयार हुआ नया रेलवे स्टेशन खातीपुरा, जोधपुर समेत ये ट्रेनें मिलेंगी यहां से

Rail News: पथरिया रेलवे स्टेशन के पास ट्रेन से टकराए 27 मवेशियों की मौत, जीआरपी पशु मालिक की कर रही तलाश

रेलवे प्लेटफार्म पर खड़े होकर बात कर रहे थे टीटीई, अचानक ऊपर गिर पड़ा हाईटेंशन तार, देखें वीडियो

Leave a Reply