शराब, गुटखा और मांस का सेवन कर पति का तंग करना तलाक को आधार: छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट

शराब, गुटखा और मांस का सेवन कर पति का तंग करना तलाक को आधार: छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट

प्रेषित समय :13:49:09 PM / Wed, Dec 28th, 2022

बिलासपुर. छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट ने तलाक एक मामले में महत्वपूर्ण फैसला सुनाते हुए  कहा है कि पत्नी अगर पुरुषों की तरह पान मसाला, गुटखा और शराब के साथ मांस खाकर पति को तंग करती है, तो यह क्रूरता है. बिलासपुर हाईकोर्ट के जस्टिस गौतम भादुड़ी और जस्टिस राधाकिशन अग्रवाल की डबल बेंच ने इन आधारों पर पति को तलाक मांगने का अधिकारी बताया है.

जानकारी के अनुसार कोरबा जिले के बांकीमोंगरा के युवक की कटघोरा की एक युवती से हुई थी. शादी के महज सात दिन बाद 26 मई 2015 की सुबह उसकी पत्नी बिस्तर में बेहोश पड़ी थी. पति उसे इलाज कराने के लिए लेकर गया, तो पता चला कि वह शराब पीने के साथ ही नॉनवेज और गुटखा खाने की आदी है. इसे लेकर परिजनों ने उसे समझाया. इसके बाद भी वह नहीं मानी और पत्नी ने ससुरालवालों से दुव्र्यवहार भी शुरू कर दिया.

याचिका में बताया गया कि महिला गुटखा खाकर बेडरूम में कहीं भी थूक देती थी और मना करने पर झगड़ा करती थी. महिला ने 30 दिसंबर 2015 को खुद को आग लगाकर आत्महत्या की भी कोशिश की. इतना ही नहीं दो बार छत से कूदकर और फिर दो बार कीटनाशक पीकर आत्महत्या की कोशिश की. पत्नी की हरकतों से परेशान होकर पति ने तलाक के लिए कोरबा के परिवार न्यायालय में याचिका दायर की, लेकिन परिवार न्यायालय ने पति की याचिका को यह कहकर निरस्त कर दिया यह उसकी निजता है.

इस फैसले के खिलाफ पति ने हाईकोर्ट में अपील की. हाईकोर्ट की डबल बेंच ने फैमिली कोर्ट के आदेश को निरस्त कर पति की तलाक की अपील स्वीकार कर लिया और इसे पत्नी द्वारा दी जा रही प्रताडऩा बताया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

इलाहाबाद हाईकोर्ट का बड़ा निर्णय: बिना ओबीसी आरक्षण के कराये जाएं निकाय चुनाव

CG News: चीफ जस्टिस के निर्देश पर छुट्टी के दिन खुला हाईकोर्ट, स्पेशल डिवीजन बेंच का गठन

सरकारी जमीन खरीद में हुए फर्जीवाड़े के मामले में राजस्थान हाईकोर्ट ने रॉबर्ट वाड्रा को दिया झटका

सार्वजनिक स्थलों में पेशाब करने से रोकने देवी-देवताओं की तस्वीर लगे, दिल्ली हाईकोर्ट ने याचिका खारिज की

हाईकोर्ट ने सीएम के ऑन स्पाट सस्पेंड आदेश पर लगाई रोक, राज्य सरकार को जारी किया नोटिस

Leave a Reply