IPL 2023 से दूर रह सकते हैं रोहित-कोहली और हार्दिक, बीसीसीआई की रीव्यू मीटिंग में बड़ा निर्णय

IPL 2023 से दूर रह सकते हैं रोहित-कोहली और हार्दिक, बीसीसीआई की रीव्यू मीटिंग में बड़ा निर्णय

प्रेषित समय :17:32:35 PM / Sun, Jan 1st, 2023

मुंबई. बीसीसीआई ने मुंबई में हुई समीक्षा बैठक में कई अहम फैसले लिए हैं. खिलाडिय़ों का वर्कलोड मैनेजमेंट इनमें से एक है. भारत के कई अहम खिलाड़ी चोट से परेशान हैं. ऐसे में टीम के कप्तान रोहित शर्मा, कोच राहुल द्रविड़, बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी, बीसीसीआई सचिव जय शाह, पूर्व चयन समिति के अध्यक्ष चेतन शर्मा और एनसीए के हेड वीवीएस लक्ष्मण की मौजूदगी वाली मीटिंग में खिलाडिय़ों के वर्कलोड पर काफी बात हुई.

इस साल अक्तूबर के महीने में वनडे विश्व कप भी होना है. ऐसे में बीसीसीआई आईपीएल के दौरान प्रमुख खिलाडिय़ों को आराम दे सकता है. इस मीटिंग में 2022 में भारतीय टीम के प्रदर्शन पर भी चर्चा हुई. इस दौरान दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में हार और टी20 विश्व कप में भारत के सेमीफाइनल में हारने पर भी चर्चा हुई.

भारत के कई अहम खिलाड़ी इस साल चोट से जूझते रहे हैं. ऐसे में इस मीटिंग में चोट को लेकर काफी चर्चा हुई. बांग्लादेश के खिलाफ वनडे सीरीज में भारत की हार के बाद कप्तान रोहित शर्मा ने बड़े खिलाडिय़ों के चोटिल होने पर बात की थी. उन्होंने कहा था कि खिलाड़ी फिट होने के बावजूद बार-बार चोटिल क्यों रहे हैं.

रोहित ने कहा था, हमें कोशिश करनी होगी और इसकी तह तक जाना होगा. मुझे नहीं पता कि यह वास्तव में क्या है. हो सकता है कि वे बहुत अधिक क्रिकेट खेल रहे हों. हमें उन लोगों पर नजर रखने की कोशिश करने की आवश्यकता है, क्योंकि यह समझना महत्वपूर्ण है कि जब वे भारत के लिए आते हैं, तो उन्हें पूरी तरह फिट रहने की आवश्यकता होती है. दीपक चाहर 2022 में अधिकांश समय तक चोटिल रहे, जसप्रीत बुमराह पीठ पर फ्रैक्चर से उबर रहे हैं. रवींद्र जडेजा, जो टखने की चोट से उबर रहे हैं. मेडिकल टीम ने इन सभी खिलाडिय़ों को लेकर वर्कलोड मैनेजमेंट पर प्रेजेंटेशन दिया.

मीटिंग में हुए यह अहम फैसले

- मीटिंग में तय किया गया है कि टीम के अहम खिलाडिय़ों के अगर चोटिल होने की संभावना है तो उन्हें आईपीएल से दूर रखा जाएगा.
- 20 खिलाडिय़ों का पूल बनाया गया है, जिनके बीच से वनडे विश्व कप की टीम चुनी जाएगी.
- नए ब्लूप्रिंट के अनुसार, खिलाडिय़ों सेंट्रल पूल के लिए एक फिटनेस और वर्कलोड रोडमैप को तैयार किया जाएगा, इसके लिए काम शुरू हो चुका है.
- खिलाडिय़ों की फिटनेस का सटीक अंदाजा लगाने के लिए यो-यो टेस्ट के साथ डेक्सा स्कैन को भी जोडऩे की सिफारिश की गई है. डेक्सा स्कैन के जरिए खिलाडिय़ों की हड्डी की मजबूती पता चलती है.
- डेक्सा स्कैन शरीर संरचना और हड्डी की मजबूती को मापने के लिए अंतरराष्ट्रीय मानक है. यह 10 मिनट का परीक्षण होता है, जिसमें शरीर में कुल वसा और हड्डी के साथ मांसपेशियों की मजबूती का पता लगाया जाता है.
- मीटिंग में यह भी कहा गया है कि युवा खिलाडिय़ों को राष्ट्रीय टीम में जगह बनाने के लिए घरेलू क्रिकेट में पर्याप्त क्रिकेट खेलना जरूरी होगा. इससे पहले आईपीएल में चमकने वाले खिलाडिय़ों को सीधे भारतीय टीम में जगह मिल जाती थी.

2021 टी20 विश्व कप से ठीक पहले आईपीएल का दूसरा चरण खेला गया था. इसमें वेंकेटश अय्यर और वरुण चक्रवर्ती ने शानदार प्रदर्शन किया और कोलकाता की टीम फाइनल में भी पहुंची थी. इसके तुरंत बाद हुए टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में दोनों खिलाडिय़ों को मौका दिया गया था और इन दोनों ने काफी निराश किया था. भारत की हार में इन दोनों का अहम योगदान था. इसी वजह से अब राष्ट्रीय टीम में चयन का एकमात्र पैमाना आईपीएल नहीं होगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

भारत और पाकिस्तान की मेजबानी के ईसीबी के प्रस्ताव को बीसीसीआई की ना, कहा- संभव ही नहीं

सुप्रीम कोर्ट ने बीसीसीआई को संविधान संशोधन की मंजूरी दी, गांगुली और जय शाह पद पर बने रहेंगे

बीसीसीआई ने किया एशिया कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान, जसप्रीत बुमराह बाहर

बीसीसीआई ने घोषित किया घरेलू क्रिकेट कार्यक्रम, इस सत्र में खेले जाएंगे 1500 से ज्यादा मैच

बर्मिंघम में बीसीसीआई ने जीती बोली, 2025 का महिला वर्ल्ड कप भारत में होगा

Leave a Reply