VANDE BHARAT TRAIN का जबलपुर में होगा मेंटेनेंस, WCR ने 49 पोस्ट क्रिएट किये, संचालन की तारीख शीघ्र होगी घोषित

VANDE BHARAT TRAIN का जबलपुर में होगा मेंटेनेंस, WCR ने 49 पोस्ट क्रिएट किये, संचालन की तारीख शीघ्र होगी घोषित

प्रेषित समय :19:55:33 PM / Tue, Jan 3rd, 2023

जबलपुर. देश की प्रीमियम ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस जबलपुर से भी चलाने का निर्णय ले लिया गया है. जबलपुर में इस ट्रेन का प्राइमरी रखरखाव होगा. रेलवे बोर्ड के निर्देश पर जबलपुर मंडल रेल प्रशासन ने इस ट्रेन के संचालन के पहले 49 पद क्रिएट किए हैं, जिसके लिए विभागीय कर्मचारियों से विकल्प के तौर पर आवेदन आमंत्रित किये गये हैं.

भविष्य में जबलपुर मंडल से भी इस लोकप्रिय वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन होना है, जिसके लिए रेलवे बोर्ड के निर्देश पर जबलपुर मंडल ने तैयारियां शुरू कर दी है. मंडल रेल प्रशासन ने आज मंगलवार (3 जनवरी) को एक अधिसूचना जारी की, जिसमें स्पष्ट किया या है कि जबलपुर मंडल में वंदे भारत ट्रेन का संचालन किया जाना है, जिसके रखरखाव हेतु जबलपुर मंडल के टीआरडी एवं विद्युत (सा.) तथा आरएंडएम (डी) विभाग में इंजिन एवं टीएंडसी संवर्ग में नियमित रूप से कार्यरत कर्मचारियों से कैरेज वैगन विभाग, जबलपुर डिपो में विकल्प के आधार पर आवेदन आमंत्रित किये जाते हैं. अधिसूचना में 49 पदों पर विकल्प के आधार पर नियुक्ति किया जाने के संबंध में स्पष्ट किया गया है.

जबलपुर से ही चलेगी वंदे भारत ट्रेन

रेल मंडल की इस अधिसूचना से स्पष्ट हो गया है कि वंदे भारत ट्रेन का जबलपुर के कोचिंग डिपो में ही रखरखाव किया जायेगा, जिसके बाद यह कयास लगाये जा रहे हैं कि यह ट्रेन जबलपुर से कहां के लिए शुरू होगी. सूत्रों की माने तो सर्वाधिक उम्मीद जबलपुर से उज्जैन के बीच चलाये जाने की है. हालांकि इंदौर या फिर प्रयागराज या वाराणसी तक के संचालन की भी बात कही जा रही है. माना जा रहा है कि मंडल रेल प्रशासन की प्रारंभिक तैयारियों के बाद वंदे भारत ट्रेन के संचालन की घोषणा अगले दो से तीन माह में कर दी जायेगी.

मॉडर्न तकनीकी से लैस है वंदे भारत ट्रेन

पूरी तरह से भारत में निर्मित वंदे भारत ट्रेन अत्याधुनिक तकनीक से लैस है. इनमें जीपीएस आधारित इन्फॉर्मेशन सिस्टम, सीसीटीवी कैमरे, वैक्यूम आधारित बायो टॉयलेट, ऑटोमैटिक स्लाइडिंग डोर मौजूद है. इसके अलावा, हर कोच में चार इमरजेंसी पुश बटन दिए गए हैं. एक्जीक्यूटिव कोच की सीटें 180 डिग्री घूम तक सकती हैं. ट्रेन में मिलने वाले खानपान के दाम इसके टिकट में ही शामिल होते हैं. ट्रेन पूरी तरह से वातानुकूलित है. यात्रियों को बेहतर आराम और सुरक्षा प्रदान करती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Rail News: एमपी को दो वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात: इंदौर-जयपुर और जबलपुर के बीच चलाने की तैयारी

PM Modi ने छठी वंदे भारत एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी, यह है रूट और टाइमिंग

वंदे भारत एक्सप्रेस फिर हादसे का शिकार, गाय से टकराई ट्रेन

पीएम मोदी की सौगात, चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी, तीन घंटे में दिल्ली से चंडीगढ़

वंदे भारत एक्सप्रेस का 3 दिन में तीसरी बार हादसा: दिल्ली-वाराणसी वंदे भारत ट्रेन के पहिए हुए जाम, पांच घंटे ठप रहा ट्रेफिक

वंदे भारत एक्सप्रेस की चपेट में आने वाली भैंसों के मालिक पर आरपीएफ ने दर्ज किया मामला

Leave a Reply