क्रिकेटर ऋषभ पंत की सफल रही लिगामेंट सर्जरी, 3 घंटे चला ऑपरेशन

क्रिकेटर ऋषभ पंत की सफल रही लिगामेंट सर्जरी, 3 घंटे चला ऑपरेशन

प्रेषित समय :15:49:55 PM / Sat, Jan 7th, 2023

मुंबई. मुंबई के कोकिलाबेन हॉस्पिटल में क्रिकेट ऋषभ पंत की सर्जरी सफल रही. डॉक्टर्स ने तीन घंटे तक ऑपरेशन किया और सफलतापूर्वक सर्जरी पूरी की गई. डॉक्टरों की मानें तो पंत को अगले दो महीने तक बेड रेस्ट करना होगा. फिलहाल वे मेडिकल टीम की निगरानी में हैं और जल्द ही चोट से उबरने की कोशिश कर रहे हैं. पंत की मेडिकल अपडेट्स के अनुसार पंत के दाहिने घुटने की लिगामेंट सर्जरी सफल रही है.

डॉ. दिनशॉ पारदीवाला की निगरानी में सर्जरी

रिपोर्ट के अनुसार 6 जनवरी को कोकिलाबेन अंबानी हॉस्पिटल में पंत सर्जरी की गई. उनके दाएं पैर के घुटने का लिगामेंट एक्सीडेंट के दौरान फट गया था. डॉक्टर दिनशॉ पारदीवाला की निगरानी में यह सर्जरी की गई. रिपोर्ट्स के अनुसार सुबह साढ़े 10 बजे सर्जरी शुरू हुई जो तीन घंटे तक चली. जानकारी के अनुसार ऋषभ पंत के पूरे मामले की बीसीसीआई देखरेख कर रहा है और पंत के इलाज का खर्च भी बोर्ड द्वारा ही वहन किया जा रहा है.

कैसे होती है सर्जरी

इस तरह की सर्जरी आर्थ्रोस्कोपिक तकनीक (प्रत्येक तरफ लगभग 1 सेमी के दो छोटे छेद बनाकर) की जाती है. आमतौर पर, शरीर से ही एक ग्राफ्ट काटा जाता है और ज्वाइंट में ऑटोग्राफ्ट किया जाता है. उपयोग किए जाने वाले ग्राफ्ट ज्यादातर अर्ध-टेंडिनोसिस हैं (जो जांघ के पीछे के डिब्बे की दो मांसपेशियों के साथ-साथ घुटने पर कूल्हे और फ्लेक्स के लिए काम करता है)।

30 दिसंबर को हुआ एक्सीडेंट

ऋषभ पंत का एक्सीडेंट बीते 30 दिसंबर को दिल्ली-देहरादून हाईवे पर हो गया था. घने कोहरे के बाद सुबह करीब 5 बजकर 20 मिनट पर पंत की कार का एक्सीडेंट हुआ जिसके बाद कार में भीषण आग भी लग गई. उस वक्त ऋषभ पंत ही कार चला रहे थे और अकेले थे. इसके बाद उन्हें देहरादून के मैक्स हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया. जहां से एयरलिफ्ट करके मुंबई के कोकिलाबेन हॉस्पिटल ले जाया गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ऋषभ पंत को एयरलिफ्ट कर मुंबई ले जाया गया, कोकिलाबेन अस्पताल में होगा इलाज, घुटने का आपरेशन होगा

ऋषभ पंत आईसीयू से प्राइवेट वार्ड में शिफ्ट हुए, विजिटर्स की आवाजाही से नहीं मिल रहा आराम

Cricketer ऋषभ पंत की बचाई थी जान, उत्तराखंड सरकार हरियाणा रोडवेज के बस-कंडक्टर को देगी सम्मान

ऋषभ पंत के लिए शाहीन अफरीदी से लेकर शोएब मलिक तक, पाकिस्तानी क्रिकेटरों ने मांगी दुआ

क्रिकेटर ऋषभ पंत सड़क हादसे में घायल, कार में लगी आग, दिल्ली किया गया रेफर

Leave a Reply