खजुराहो रेलवे स्टेशन एयरपोर्ट जैसा बनेगा, रोड मैप तैयार, इन स्टेशनों का भी होगा कायाकल्प

खजुराहो रेलवे स्टेशन एयरपोर्ट जैसा बनेगा, रोड मैप तैयार, इन स्टेशनों का भी होगा कायाकल्प

प्रेषित समय :17:29:30 PM / Sat, Jan 7th, 2023

छतरपुर. उत्तर मध्य रेलवे 5 हजार करोड़ रुपए के खर्च से 17 रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प करने जा रहा है. इसमें खजुराहो को भी शामिल किया गया है. पहले चरण में प्रयागराज, कानपुर व ग्वालियर स्टेशनो के लिए 2 हजार करोड़ खर्च किए जाएंगे. दूसरे चरण में वी श्रेणी के स्टेशनों को एयरपोर्ट जैसा बनाया जाएगा. इसमें खजुराहो को शामिल किया गया है. वहीं, अमृत भारत योजना के तहत जिले के छतरपुर व हरपालपुर रेलवे स्टेशनों की सूरत भी बदली जाएगी.

पुनर्विकास योजना के तहत खजुराहो का होगा कायाकल्प

उत्तर मध्य रेलवे के खजुराहो स्टेशन को पुनर्विकास योजना के तहत नया स्वरुप दिया जाएगा. रेलवे स्टेशन न केवल हवाई अड्डों की तरह होंगे बल्कि यात्रियों को हवाई अड्डे जैसी सुविधाएं भी प्रदान करेंगे. स्टेशनों के री-मॉडलिंग, भविष्य की यात्री सुविधाओं को लेकर काम किया जाएगा. यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधाएं देने की तैयारी की जा रही है. एनसीआर के अन्य बी स्टेशनों के पुनर्विकास का रोडमैप तैयार किया जा रहा है. जल्द ही आगरा छावनी, आगरा फोर्ट, मथुरा, अलीगढ़, वीरांगना लाक्षमीबाई, खजुराहो, इटावा, मिर्जापुर, टूंडला, छेवकी, बांदा, मुरैना, चित्रकूट और दतिया रेलवे स्टेशनों को नया रूप दिया जाएगा. इसके लिए रेलवे ने एक कंसल्टेंसी एजेंसी का भी चयन किया है. एजेंसी के सुझाव पर ही स्टेशनों का मास्टर प्लान तैयार किया जा रहा है.

40 साल आगे की योजना के तहत होगा काम, यह सुविधाएं बढ़ेंगी

आने वाले 30-40 वर्षों को ध्यान में रखते हुए रेलवे स्टेशनों का विकास किया जा रहा है. वर्ष 2060 में जनसंख्या जैसे कारकों को ध्यान में रखा गया है. स्टेशनों पर फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) के निर्माण के अलावा, कॉनकोर्स रिटायरिंग रूम, वेटिंग रूम, फूड प्लाजा और पार्सल कार्यालय का निर्माण किया जाएगा. प्रत्येक एफओबी और प्लेटफॉर्म को जोडऩे के लिए एस्केलेटर, लिफ्ट लगाई जाएंगी. उन्होंने कहा कि ग्रीन बिल्डिंग सर्टिफिकेशन, दिव्यांगों के अनुकूल भवन, वर्षा जल संचयन, छत पर सोलर पैनल, मल्टीलेवल पार्किंग की व्यवस्था होगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रेलवे एवं डाक विभाग ने मिलकर शुरू की डोर टू डोर पार्सल सेवा 

हल्द्वानी रेलवे भूमि मामले में सुप्रीम कोर्ट ने कहा- 50,000 लोगों को रातों रात नहीं उजाड़ा जा सकता

वंदेभारत ट्रेनों का उत्पादन प्रति माह बढ़ाने की तैयारी कर रहा रेलवे

गंगापुर सिटी में रेलवे कॉलोनी की पानी की समस्या का होगा निदान, WCREU की मांग पर रेल प्रशासन का निर्णय

रेलवे स्टेशन की गंदगी में और गंदे हो रहे यात्रियों को मिलने वाले चादर, कोरोना के समय सावधानी जरूरी

जबलपुर में ठंड से 8 माह की मासूम बच्ची की मौत, रेलवे स्टेशन के बाहर फुटपाथ पर हृदय विदारक हादसा

Leave a Reply