हिमाचल प्रदेश में हुआ सीएम सुक्खू के कैबिनेट का गठन, 7 विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथ

हिमाचल प्रदेश में हुआ सीएम सुक्खू के कैबिनेट का गठन, 7 विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथ

प्रेषित समय :12:01:12 PM / Sun, Jan 8th, 2023

शिमला. हिमाचल प्रदेश में एक माह के इंतजार के बाद अंतत: मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की कैबिनेट का गठन हो गया. शिमला में राजभवन में रविवार सुबह 7 कैबिनेट मंत्रियों ने शपथ ली. जानकारी के अनुसार हिमाचल राजभवन में करीब 10 बजे कैबिनेट के लिए मंत्रियों के लिए शपथ ग्रहण समारोह शुरू हुआ. सबसे पहले डॉक्टर धनी राम शांडिल्य ने शपथ ली. वह सोलन से विधायक बने हैं. इसके बाद कांगड़ा के ज्वाली से विधायक चंद्र कुमार ने मंत्री पद की शपथ ली. वह 6 बार के विधायक हैं. इसके बाद सिरमौर के शिलाई हर्षवर्धन को कैबिनेट में शामिल किया गया.

इसके पश्चात चौथे नंबर पर जगत सिंह नेगी ने मंत्री बनने की शपथ ली. इसके बाद शिमला के जुब्बल कोटखाई से रोहित ठाकुर का नंबर रहा. उनके नाम की घोषणा होते ही राजभवन में खूब तालियां बंजी. वहीं शिमला से के कुसुमपट्टी से विधायक अनिरूध सिंह और शिमला ग्रामीण से विधायक और पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह के बेटे विक्रमादित्य सिंह ने सबसे अंत में पद और गोपनियता की शपथ ली.

बताया जा रहा है कि हिमाचल कैबिनेट में दस पदों पर मंत्रियों की तैनाती होनी थी. लेकिन दावेदार ज्यादा होने के चलते सीएम सुक्खू ने फिलहाल, 7 पदों को भी भरने का फैसला लिया है. मंत्रिमंडल में अब तीन पद खाली रहे हैं और इन पर बाद में नियुक्ति होगी. हालांकि कैबिनेट की रेस में सुंदर सिंह, राजेश धर्माणी का नाम भी चल रहा था, लेकिन सुंदर सिंह को सीपीएस बनाया गया, जबकि राजेश धर्माणी को फिलहाल कैबिनेट बर्थ के लिए इंतजार करना होगा. वहीं कैबिनेट गठन में सुधीर शर्मा को भी जगह नहीं दी गई. यह भी काफी चौंकाने वाला फैसला है.

कैबिनेट गठन से पहले कैबिनेट में खींचतान को कम करने और पावर बैलेंस बनाने के लिए सीएम सुक्खू ने रविवार सुबह छह मुख्य संसदीय सचिव बनाए हैं. इनमें दून विधानसभा से राम कुमार चौधरी, बैजनाथ के किशोरी लाल, अर्की के संजय अवस्थी, कुल्लू से सुंदर सिंह ठाकुर, पालमपुर से आशीष बुटेल, रोहड़ू से विधायक मोहन लाल ब्राक्टा को सीएम सुक्खू ने मुख्य संसदीय सचिव बनाया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

हिमाचल प्रदेश में कैबिनेट के गठन से पहले सीएम सुक्खू ने 6 विधायकों को बनाया मुख्य संसदीय सचिव

हिमाचल में पूर्व फौजी ने जमीनी विवाद में एक ही परिवार के चार लोगों को मारी गोली, दो की मौत

हिमाचल प्रदेश में फिर महसूस किए गए भूकंप के झटके, सोलन में रहा केंद्र

सर्दियों में घूमने के लिए बेस्ट है हिमाचल प्रदेश का ये गांव

नौकरी की तलाश में चंडीगढ़ आयी हिमाचल की युवती से बंधक बनाकर गैंगरेप

हिमाचल के कुल्लू में पैराग्लाइडिंग उड़ान के दौरान सेफ्टी बेल्ट खुल जाने से टूरिस्ट की मौत

Leave a Reply