CG News: कोयला घोटाला मामले में ईडी की बड़ी कार्रवाई, छत्तीसगढ़ में कई जगहों पर की छापेमारी

CG News: कोयला घोटाला मामले में ईडी की बड़ी कार्रवाई, छत्तीसगढ़ में कई जगहों पर की छापेमारी

प्रेषित समय :15:49:01 PM / Fri, Jan 13th, 2023

रायपुर. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारियों ने शुक्रवार को छत्तीसगढ़ में कई जगहों पर छापेमारी की. सूत्रों के मुताबिक, वरिष्ठ आईएएस अधिकारी अंबालागन पी, विपुल पटेल और स्वतंत्र जैन के ठिकानों पर छापेमारी की गई. ईडी के अधिकारियों ने पूर्व विधायक अग्नि चंद्राकर के परिसरों पर भी छापेमारी की. जैन कथित कोयला घोटाले  के रडार पर रहे सूर्यकांत तिवारी के ससुर हैं. ईडी के अधिकारियों ने जैन के महासमुंद और रायपुर स्थित आवासों की तलाशी ली.

पिछले साल ईडी ने कुर्क की थी संपत्ति

पिछले दिसंबर में, ईडी ने छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की उप सचिव सौम्या चौरसिया, आईएएस समीर विश्नोई, सूर्यकांत तिवारी सहित गिरफ्तार नौकरशाहों से संबंधित 152.31 करोड़ रुपये की चल और 91 अचल संपत्तियों को अस्थायी रूप से कुर्क किया था. ईडी द्वारा कुर्क की गई संपत्तियों में से 65 सूर्यकांत तिवारी की, 21 सौम्या चौरसिया की और पांच आईएएस समीर बिश्नोई की हैं. कुर्क की गई संपत्तियों में नकदी, आभूषण, फ्लैट, कोयला वाशरी और छत्तीसगढ़ में स्थित भूमि के भूखंड शामिल हैं.

ईडी की जांच में सामने आई ये जानकारी

ईडी की जांच से पता चला कि एक बड़ी साजिश के तहत, नीति में बदलाव किए गए और निदेशक खनन ने 15 जुलाई, 2020 को एक सरकारी आदेश जारी किया, जिसमें परिवहन परमिट जारी करने की एक मौजूदा कुशल ऑनलाइन प्रणाली को संशोधित करने के लिए, जहां कोयला उपयोगकर्ता थे, वहां एक मैनुअल लेयर शुरू करने के लिए एक सरकारी आदेश जारी किया गया था.
सरकार के इस आदेश से परिवहन किए गए कोयले पर 25 रुपये प्रति टन की दर से जबरन वसूली शुरू हो गई. सूर्यकांत तिवारी जमीनी स्तर पर मुख्य गुर्गे थे जिन्होंने कोयला ट्रांसपोर्टरों और उद्योगपतियों से पैसे ऐंठने के लिए अपने कर्मचारियों को विभिन्न क्षेत्रों में तैनात किया और उनकी टीम निचले स्तर के सरकारी अधिकारियों और कोयला ट्रांसपोर्टरों और उपयोगकर्ता कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ शारीरिक रूप से समन्वय कर रही थी.

2 साल में 540 करोड़ रुपये की उगाही

ईडी की जांच में सामने आया है कि पिछले 2 साल में कम से कम 540 करोड़ रुपये की उगाही की गई है. इससे पहले इस मामले में ईडी ने अक्टूबर 2022 में समीर विश्नोई आईएएस, सुनील अग्रवाल और लक्ष्मीकांत तिवारी को गिरफ्तार किया था.

2 दिसंबर 2022 को ईडी ने सौम्या चौरसिया को गिरफ्तार किया था. 9 दिसंबर, 2022 को ईडी ने पीएमएलए स्पेशल कोर्ट रायपुर के समक्ष सूर्यकांत तिवारी, समीर विश्नोई आईएएस, लक्ष्मीकांत तिवारी, सुनील अग्रवाल और अन्य के खिलाफ अभियोजन शिकायत दर्ज की. सुश्री सौम्या चौरसिया वर्तमान में ईडी की हिरासत में हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़: राजनांदगांव में कॉपी चैक करने के बहाने शिक्षक छात्राओं से कर रहा था छेड़छाड़, भेजा जेल

शराब, गुटखा और मांस का सेवन कर पति का तंग करना तलाक को आधार: छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट

छत्तीसगढ़ में 22 साल की सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर ने किया सुसाइड, इंस्टाग्राम पर हैं 11 हजार से ज्यादा फॉलोअर्स

छत्तीसगढ़ के मनेंद्रगढ़ में घर की देहरी पर बैठे बालक पर आमदखोर तेंदुए ने किया हमला

छत्तीसगढ़: चूहों पर आपस में भिड़े दो पड़ोसी, कलेक्ट्रेट से पुलिस थाने पहुंचा मामला

Leave a Reply