MP News: ग्वालियर में डीएनए लैब का शुभारंभ, जबलपुर में भी होगी शीघ्र शुरुआत

MP News: ग्वालियर में डीएनए लैब का शुभारंभ, जबलपुर में भी होगी शीघ्र शुरुआत

प्रेषित समय :15:16:45 PM / Sat, Jan 14th, 2023

ग्वालियर. एमपी के ग्वालियर में लंबे इंतजार के बाद आखिर शनिवार को डीएनए लैब का शुभारंभ हुआ. लैब का शुभारंभ प्रदेश के गृह मंत्री डा. नरोत्तम मिश्रा व सांसद विवेक शेजवलकर ने फीता काटकर किया. अब इस डीएनए लैब से ग्वालियर सहित अंचल के जिलों के आपराधिक प्रकरणों के डीएनए जांच की जाएगी. अब डीएनए जांच में देरी नहीं होगी. इस मौके पर गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा शीघ्र ही जबलपुर व रीवा में भी डीएनए लैब खोली जायेगी.

लैब का शुभारंभ करते हुए करते हुए प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि ग्वालियर में डीएनए लैब में अब हर महीने सौ यानि प्रतिवर्ष करीब 12 सौ सैंपलों की जांच हो सकेगी और प्रकरणों की जांच जो सकेगी. गृह मंत्री के मुताबिक अब रीवा, जबलपुर, में भी डीएनए लैब खोली जाएगी. इन सभी लैबों के लिए प्रदेश सरकार वैज्ञानिक अधिकारियों, तकनीशीयनों व अन्य कर्मचारियों की नियुक्ति करेगी. इसके लिए सरकार ने सहमति दे दी है. ये लैब अपराधियों को शीघ्र सजा दिलाने में अधिक मदद करेगी. आरोपितों को सजा मिलेगी.

अब हत्या, दुष्कर्म जैसे सनसनीखेज मामलों में डीएनए सैंपल की जांच ग्वालियर में ही होगी. सबसे बड़ा फायदा होगा जिस डीएनए रिपोर्ट को आने में महीनों लग जाते थे, वह अब करीब एक सप्ताह में मिल जाएगी. इससे जांच जल्द पूर्ण होगी और पीडि़तों को त्वरित न्याय मिलने में आसानी होगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मध्यप्रदेश की सैर: सर्दियों में ग्वालियर में करें इन जगहों का करें दीदार

MP के ग्वालियर में सड़क बनने के बाद ऊर्जा मंत्री को केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने अपने हाथों से पहनाई चप्पलें

एमपी में दिसम्बर के महीने में जबलपुर-ग्वालियर मेें रहेगी ज्यादा ठंड

MP NEWS- ग्वालियर में युवक का दावा- मैं हूं नया कलेक्टर, राष्ट्रपति ने अपॉइंट किया है, फिर यह हुआ

MP News: ग्वालियर में लोडिंग और आटो की भीषण टक्कर में 4 की मौत, पांच घायल

Leave a Reply