जबलपुर में सांसद खेल महोत्सव : 34 सौ बच्चों ने चलाई 5 किलोमीटर साइकल..!

जबलपुर में सांसद खेल महोत्सव : 34 सौ बच्चों ने चलाई 5 किलोमीटर साइकल..!

प्रेषित समय :19:22:42 PM / Sun, Jan 15th, 2023

पलपल संवाददाता, जबलपुर. एमपी के जबलपुर में चल रहे सांसद खेल महोत्सव के चौथे दिन रानीताल स्टेडियम से साइकल मैराथन का आयोजन किया गया. जिसमें शहर के करीब 34सौ बच्चों ने पांच किलोमीटर साइकल चलाई. साइकल मैराथन का आयोजन क्रीड़ा भारती के राष्ट्रीय संगठन मंत्री प्रसाद महानकर के मुख्य आतिथ्य में किया गया. इस मौके पर बच्चों के साथ अतिथियों ने भी साइकल चलाई.

 

                               इस मौके पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए क्रीड़ा भारती के राष्ट्रीय संगठन मंत्री प्रसाद महानकर ने कहा कि खेलों के माध्यम से स्वयं को फिट रखने के साथ ही समाज को फिट रखा जा सकता है.  सांसद राकेश सिंह द्वारा जिस तरह से खेल महोत्सव आयोजन किया गया है. उससे निश्चित रूप से युवाओं में खेल भावना जाग्रत होगी. युवा खेल के माध्यम से समाज को आगे ले जाने का कार्य करेंगे. उन्होंने कहा सांसद खेल महोत्सव में जिस तरह के खेलों का समावेश किया है यह कर पाना कठिन बात है. क्योंकि आधुनिकता के इस दौर में परंपरागत खेलों को बढ़ावा देना यह संदेश देता है कि हम अपने शारीरिक और मानसिक विकास को कैसे नियोजित कर सकें. इस तरह के आयोजन स्वामी विवेकानंद व सुभाष बाबू के संदेश को युवाओं तक पहुंचाने का काम करते हैं.   दोनों महापुरुष ने युवाओं को अत्यधिक प्रेरणादायी मार्गदर्शन दिया है उनके विचारों को आत्मसात करके देश के युवाओं ने सफलता हासिल की है. श्री महानकर ने कहा कि खिलाड़ी के जीवन की सफलता तब होती है जब सार्थक प्रयास कर मेहनत हासिल करे और समाज में प्रेरणा देकर समाज को आगे बड़ाने का काम करे . खेलों के महत्व को समझकर युवाओं इस तरह के आयोजन में भाग लेकर अपनी प्रतिभा का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने से समाज और देश में सम्मान प्राप्त किया जा सकता है.  साइकिल मैराथन रानीताल स्टेडियम से प्रारंभ होकर रानीताल चौक, गोलबाजार,  मालवीय चौक, करमचंद चौक, नौदरा ब्रिज, तीन पत्ती, राइट टॉउन होते हुए पुन: रानीताल स्टेडियम में समाप्त हुई. जहां साइकिल मैराथन में शामिल सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र प्रदान किये गए. इस अवसर पर प्रदेश मंत्री आशीष दुबे, विधायक सुशील तिवारी इंदु, नंदनी मरावी, जिलाध्यक्ष रानू तिवारी, जनअभियान परिषद उपाध्यक्ष डॉ जितेंद्र जामदार, मप्र ओलंपिक संघ सचिव दिग्विजय सिंह, क्रीड़ा भारती के क्षेत्र संयोजक भीष्म सिंह, पूर्व विधायक शरद जैन, अंचल सोनकर, नरेंद्र त्रिपाठी, प्रतिभा सिंह, पूर्व महापौर सदानंद गोडबोले, स्वाति गोडबोले, व्यापारी प्रकोष्ठ प्रदेश संयोजक शरद अग्रवाल, नगर निगम अध्यक्ष रिंकू विज, नेता प्रतिपक्ष कमलेश अग्रवाल, अभिलाष पांडे, अरविंद पाठक, पंकज दुबे एवं पार्टी पदाधिकारी उपस्थित थे.

हार जीत महत्वपूर्ण नही है खेलना महत्वपूर्ण है-

अंतरराष्ट्रीय कुश्ती खिलाड़ी बबिता फोगाट ने फ्लाइट लेट होने की वजह से उपस्थित जनसमूह को मोबाईल से संबोधित किया. बबिता फोगाट ने कहा खेलों में शामिल होना और खेल खेलना सबसे महत्वपूर्ण होता है. इसमे हार जीत महत्वपूर्ण नही होती क्योंकि हर खिलाड़ी अपना सर्वश्रेष्ठ देने का प्रयास करता पर किसी को जीतना तो किसी को हारना होता है.

लंगड़ी कूद खेलकर बचपन याद आया-

अंतरराष्ट्रीय रेसलर बबिता फोगाट ने जबलपुर आगमन पर रानीताल स्टेडियम में चल रहे खेल महोत्सव को देखा इस दौरान उन्होंने पि_ू, रस्सी कूद, कन्ना दूड़ी, गिल्ली डण्डा भी खेला और बच्चों को भी प्रोत्साहित किया. इस दौरान मीडिया से चर्चा करते हुए उन्होंने कहा खेल ही जीवन है और हम सभी को खेलों को अपने जीवन में उतारना पड़ेगा. उन्होंने अभिभावकों से अनुरोध किया कि वो बच्चों को मोबाइल की दुनिया से निकालकर खेल के मैदान तक पहुंचाएं।।  मैने भी परंपरागत खेलों में  बहुत भाग लिया है. मैं देख रही हूं कि खिलाडिय़ों ने बहुत ही उत्साह से खेलों में हिस्सा लिया. इस तरह के परंपरागत खेलए जीवन को हमेशा एक नई दिशा देते आए हैं. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर सांसद खेल महोत्सव: खेल हमें जीवन में अनुशासित रहना सिखाता है-नरेन्द्रसिंह तोमर

MP News: ग्वालियर में डीएनए लैब का शुभारंभ, जबलपुर में भी होगी शीघ्र शुरुआत

जबलपुर के बरेला में हुई अंधी हत्या का खुलासा, सगे भाइयों ने नाबालिग दोस्तों के साथ मिलकर की थी वारदात

Leave a Reply