जबलपुर सांसद खेल महोत्सव: खेल हमें जीवन में अनुशासित रहना सिखाता है-नरेन्द्रसिंह तोमर

जबलपुर सांसद खेल महोत्सव: खेल हमें जीवन में अनुशासित रहना सिखाता है-नरेन्द्रसिंह तोमर

प्रेषित समय :20:28:45 PM / Sat, Jan 14th, 2023

पलपल संवाददाता, जबलपुर. एमपी के जबलपुर में चल रहे सांसद खेल महोत्सव के तीसरे दिन केन्द्रीय कृषि व किसान कल्याण मंत्री नरेन्द्रसिंह तोमर पहुंचे.  उन्होने रानीताल स्टेडियम में मकर संक्रोति के मौके पर आयोजित पतंग महोत्सव में हिस्सा लिया. इस मौके श्री तोमर ने कहा कि खेलों का जीवन में अत्याधिक महत्व है. जिंदगी में हर क्षेत्र में आगे बढऩे के लिए बहुत ही सहायक हैं क्योंकि खेल हमें जीवन में अनुशासित रहना सिखाते हैं जिसके कारण हम अपने लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं. उन्होने यह भी कहा कि अपना सौभाग्य समझता हूं कि इन परंपरागत खेलों में मुझे आने का अवसर मिला.

केन्द्रीय मंत्री श्री तोमर ने आगे कहा कि हम भली भांति जानते हैं कि खेलों का जीवन में महत्वपूर्ण स्थान है क्योंकि मनुष्य के समग्र विकास के लिए खेलों का होना अत्यंत महत्वपूर्ण है. यह हमें अनुशासन सिखाता है क्योंकि खेल में नियमों का विधिवत पालन ना हो तो कोई भी खेल पूरा नहीं हो सकता. इसीलिए जो भी लोग खेल प्रतिस्पर्धा में हिस्सा लेते हैं वे नियमों का पालन करने के लिए प्रतिबद्ध होते हैं. खेल के नियम का पालन करना अत्यंत आवश्यक होता है चाहे वह आपकी मंशा के अनुरूप हो या ना हो मैं यह भी मानता हूं कि यदि विभिन्न क्षेत्रों में कार्य करने वाले कार्य करता अपने जीवन में अनुशासन और संविधान का पालन करें तो भारत को विश्व गुरु बनने से कोई नहीं रोक सकता. इसलिए खेल महत्वपूर्ण है. श्री तोमर ने कहा कि प्राचीन काल में भी खेलों का महत्व पूर्ण योगदान था विशेष तौर पर भारतीय खेलों का क्योंकि हमारे परंपरागत खेलों को किसी भी प्रकार की धन संबंधी व्यवस्था की आवश्यकता नहीं होती थी, चाहे गिल्ली डंडा हो या कबड्डी किसी भी तरह के खेलों में पैसे की कोई आवश्यकता नहीं थी. आज के आधुनिक दौर में क्रिकेट जैसे खेल का प्रचार ज्यादा है परंतु मैं ऐसा मानता हूं कि यदि हम देखें कोई भी परंपरागत खेल का स्थान क्रिकेट से कम नहीं है.

जबलपुर में आयोजित सांसद खेल महोत्सव में राकेश सिंह द्वारा आयोजित परंपरागत खेल उनकी दूरदर्शिता को दर्शाते हैं. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सांसदों को भी प्रेरणा दी कि वह अपने क्षेत्रों में सांसद खेल महोत्सव का आयोजन कर अपने क्षेत्र के खिलाडिय़ों की प्रतिभा विकास कर सके. जिनमें भारत के परम्परागत खेलों का भी समागम हो पुराने खेलों को भी बढ़ावा मिल सकें. आजकल बच्चों को मोबाइल मैं खेल ज्यादा पसंद आते हैं. परंपरागत खेलों से उनका शारीरिक विकास भी होगा और सूर्य की रोशनी में वे शक्ति प्रदान कर सकेंगे. मुझे इस बात की प्रसन्नता है कि जबलपुर के सांसद राकेश सिंह ने सांसद खेल महोत्सव में परंपरागत खेलों को विशेष स्थान दिया है जिससे जबलपुर में ग्राम पंचायत से लेकर शहर तक हर खिलाड़ी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन बखूबी कर सकता है. इस अवसर पर नगर अध्यक्ष जीएस ठाकुर, ग्रामीण अध्यक्ष रानू तिवारी, प्रदेश मंत्री आशीष दुबे, कोषाध्यक्ष अखिलेश जैन, विधायक सुशील तिवारी, नंदनी मरावी, डॉ जितेंद्र जामदार, जिपं अध्यक्ष संतोष बरकड़े, क्रीड़ा भारती क्षेत्र संयोजक भीष्म सिंह राजपूत, पूर्व विधायक शरद जैन, अंचल सोनकर, प्रतिभा सिंह, पूर्व महापौर प्रभात साहू, सदानंद गोडबोले, स्वाति गोडबोले, आंनद बर्नाड, एसके मुद्दीन, अभिलाष पांडे, अरविंद पाठक, मनोरमा पटेल, रिंकू विज मंचासीन थे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर के बरेला में हुई अंधी हत्या का खुलासा, सगे भाइयों ने नाबालिग दोस्तों के साथ मिलकर की थी वारदात

जबलपुर में तेंदुए की खाल ले जा रहे तस्करों को पुलिस ने दबोचा, कुत्ते को खिला दिया पंजा-नाखून

शरद यादव का अंतिम संस्कार पैतृक गांव में होगा, आज रात एमपी पहुंचेगी पार्थिव देह, जबलपुर से गहरा नाता

जबलपुर-बांद्रा टर्मिनस स्पेशल ट्रेन में तीन वातानुकूलित स्थाई कोच बढ़ाए, 128 बर्थ की अतिरिक्त सुविधा मिलेगी

जबलपुर में खेल महोत्सव का शुभारम्भ: केन्द्रीय मंत्री वीरेन्द्र खटीक ने कहा युवाओं को अपनी प्रतिभा के प्रदर्शन का अवसर मिलेगा

Leave a Reply