रोजगार मेला: पीएम मोदी ने 71000 नियुक्ति पत्र बांटे, कहा- भर्ती प्रक्रिया अब ज्यादा कारगर और समयबद्ध हुई

रोजगार मेला: पीएम मोदी ने 71000 नियुक्ति पत्र बांटे, कहा- भर्ती प्रक्रिया अब ज्यादा कारगर और समयबद्ध हुई

प्रेषित समय :17:27:37 PM / Fri, Jan 20th, 2023

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सरकारी विभागों और संगठनों में नवनियुक्त भर्ती के लिए लगभग 71,000 नियुक्ति पत्र वितरित किया. उन्होंने सरकारी विभागों और संगठनों में नए भर्ती हुए लोगों के साथ बातचीत भी की.

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि ये साल 2023 का पहला रोजगार मेला है. इस साल की शुरुआत उज्जवल भविष्य की नई उम्मीदों के साथ हुई है. मैं सभी युवाओं और उनके परिवारों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं. आने वाले दिनों में लाखों और परिवारों को सरकारी नौकरी में नियुक्ति मिलने वाली है.

रोजगार मेले अब हमारी सरकार की पहचान

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार, एनडीए और भाजपा शासित राज्यों में भी लगातार रोजगार मेले का आयोजन किया जा रहा है. निरंतर हो रहे ये रोजगार मेले अब हमारी सरकार की पहचान बन गए हैं. ये दिखाता है कि किस तरह हमारी सरकार जो संकल्प लेती है, उसे सिद्ध करके दिखाती है.

भर्ती प्रक्रिया में व्यापक बदलाव हुआ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आप सभी ने महसूस किया होगा कि भर्ती प्रक्रिया में व्यापक बदलाव हुआ है. केंद्रीय सेवाओं की भर्ती प्रक्रिया पहले के मुकाबले ज्यादा कारगर और समयबद्ध हुई है. आज आप भर्ती प्रक्रिया में जिस पारदर्शिता और रफ्तार को देख रहे हैं वो सरकार के हर काम में दिख रहा है.

भर्ती और पदोन्नति युवाओं में भरोसा जगाती है

उन्होंने कहा कि पारदर्शी तरीके से भर्ती और पदोन्नति युवाओं में भरोसा जगाती है. ये पारदर्शिता बेहतर तरीके से उन्हें प्रतियोगिता में उतरने के लिए प्रेरित करती है. हमारी सरकार इसी दिशा में निरंतर काम कर रही है.

स्वरोजगार का क्षेत्र बहुत आगे बढ़ रहा

पीएम ने कहा कि तेजी से आगे बढ़ते हुए भारत में रोजगार और स्वरोजगार के अवसर लगातार बन रहे हैं. जब विकास तेजी से होने लगता है तब स्वरोजगार के अवसर अनगिनत मात्रा में बढऩे लगते है. आज स्वरोजगार का क्षेत्र बहुत आगे बढ़ रहा है. उन्होंने कहा कि पिछले 8 वर्षों में व्यापक स्तर पर आधारभूत संरचना के विकास से रोजगार के लाखों अवसर बने हैं. आधारभूत संरचना में 100 लाख करोड़ का निवेश रोजगार की अपार संभावनाओं के द्वार खोल रहा है.

इन पदों पर हुई तैनाती

इससे पहले पीएमओ ने बताया कि रोजगार सृजन को मुख्य प्राथमिकता देने की प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता पूरी करने की दिशा में यह रोजगार मेला महत्वपूर्ण कदम है. रोजगार मेला रोजगार सृजन में उत्प्रेरक के रूप में कार्य करेगा. युवाओं को उनके सशक्तिकरण और राष्ट्रीय विकास में भागीदारी के लिए सार्थक अवसर प्रदान करेगा. देश भर से चयनित युवाओं को भारत सरकार के तहत जूनियर इंजीनियर, लोको पायलट, तकनीशियन, निरीक्षक, उप निरीक्षक, कांस्टेबल, स्टेनोग्राफर, जूनियर एकाउंटेंट, ग्रामीण डाक सेवक, आयकर निरीक्षक, शिक्षक, नर्स, डॉक्टर, सामाजिक सुरक्षा अधिकारी, पीए, एमटीएस जैसे विभिन्न पदों पर तैनाती दी जाएगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

महाराष्ट्र में पीएम मोदी 38,800 करोड़ के प्रोजेक्ट शुरू किए, बोले- नए भारत के पास बड़े सपने

देश में दशकों तक करोड़ों छोटे किसान हर सुख-सुविधा से वंचित रहे: प्रधानमंत्री मोदी

दीदी-ओ-दीदी फेम पीएम मोदी का कहना है कि- बीजेपी के कई लोगों को मर्यादित भाषा बोलनी चाहिए?

रेवड़ी कल्चर.... मुफ्त का माल बांटने की राजनीति मोदी टीम के लिए ही बड़ा सियासी सवाल बन रही है?

गंगा विलास क्रूज को रवाना कर विदेशी पर्यटकों से बोले PM मोदी- क्रूज यात्रा अनेक नए अनुभव लाएगी

Leave a Reply