डीजीसीए ने बुजुर्ग महिला पर पेशाब करने के मामले में एयर इंडिया पर लगाया 30 लाख का जुर्माना

डीजीसीए ने बुजुर्ग महिला पर पेशाब करने के मामले में एयर इंडिया पर लगाया 30 लाख का जुर्माना

प्रेषित समय :14:20:20 PM / Fri, Jan 20th, 2023

दिल्ली. नागरिक उड्डयन महानिदेशालय ने एयर इंडिया की न्यूयॉर्क-दिल्ली फ्लाइट में पुरुष यात्री के बुजुर्ग महिला पर पेशाब करने के मामले में एयरलाइंस पर नियमों के उल्लंघन के लिए 30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है. इसके अलावा अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने में विफल रहने के लिए फ्लाइट के पायलट-इन-कमांड का लाइसेंस 3 महीने के लिए निलंबित कर दिया है और एआई की डायरेक्टर-इन-फ्लाइट सर्विसेज पर 3 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है.

गौरतलब है कि 26 नवंबर 2022 को न्यूयार्क से दिल्ली आ रहे एयर इंडिया के विमान में यात्री शंकर मिश्रा ने एक बुजुर्ग महिला पर पेशाब कर दिया था. वह नशे में धुत था. महिला ने एयरलाइंस से घटना के अगले ही दिन लिखित में शिकायत की थी. लेकिन एयर इंडिया ने इसकी सूचना पुलिस या अन्य संबंधित एजेंसियों को नहीं दी थी. आरोपी के खिलाफ कोई कारज़्वाई नहीं होने पर महिला ने दिल्ली पुलिस में 4 जनवरी को शिकायत की थी. दिल्ली पुलिस के पूछताछ करने पर एयर इंडिया ने घटना के संबंध में जानकारी दी थी. इसके बाद दिल्ली पुलिस ने आरोपी शंकर मिश्रा के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी. आव्रजन ब्यूरो ने उसके खिलाफ लुक आउट सर्कुलर जारी किया था.

जिसके बाद दिल्ली पुलिस की एक टीम ने उसे 6 जनवरी को बेंगलुरु से गिरफ्तार कर अदालत में पेश किया था, जहां से उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया था. एयर इंडिया ने अपने स्तर पर कार्रवाई करते हुए आरोपी शंकर मिश्रा पर पहले 30 दिन का उड़ान प्रतिबंध लगाया था. एक दिन पहले एयर इंडिया की ओर बयान जारी कर बताया गया कि आरोपी शंकर मिश्रा पर 4 महीने का उड़ान प्रतिबंध लगाया गया है. एयर इंडिया के प्रवक्ता के अनुसार पूर्व जिला न्यायाधीश की अध्यक्षता में 3 सदस्यीय आंतरिक समिति ने इस मामले में जांच की और शंकर मिश्रा को बुरे व्यवहार वाला यात्री पाया. नागरिक उड्डयन के प्रासंगिक प्रावधानों के अनुसार शंकर मिश्रा पर 4 महीने के लिए उड़ान भरने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

केरल से दुबई जाने वाले एयर इंडिया के विमान में मिला सांप, डीजीसीए ने दिए जांच के आदेश

GO FIRST एयरलाइन की लापरवाही: प्लेन पहुंच गया दिल्ली और पैसेंजर्स छूट गए बेंगलुरू में, डीजीसीए ने मांगी रिपोर्ट

DGCA सख्त: एयर इंडिया की फ्लाइट में फिर पेशाब करने और स्मोकिंग का मामला आया सामने, भेजा नोटिस

इंडिगो की फ्लाइट में नशे में धुत्त बिहार के युवकों ने की एयर होस्टेस से छेड़छाड़ और कैप्टन से मारपीट

एयर इंडिया की फ्लाइट में बुजुर्ग महिला पर पेशाब करने वाला शंकर मिश्रा बेंगलुरु से गिरफ्तार

Leave a Reply