केंद्रीय खेल मंत्री के आश्वासन के बाद दिग्गज पहलवानों ने खत्म किया अपना धरना प्रदर्शन

केंद्रीय खेल मंत्री के आश्वासन के बाद दिग्गज पहलवानों ने खत्म किया अपना धरना प्रदर्शन

प्रेषित समय :08:49:54 AM / Sat, Jan 21st, 2023

दिल्ली. केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के आश्वासन के बाद भारतीय कुश्ती महासंघ और उसके अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ 18 जनवरी से दिल्ली के जंतर-मंतर पर जारी देश के दिग्गज पहलवानों ने अपना धरना प्रदर्शन खत्म कर दिया है. केंद्रीय खेल मंत्री ने पहलवानों के साथ शुक्रवार देर रात बैठक के बाद भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष पर लगे आरोपों की जांच के लिए एक समिति बनाने की घोषणा की और उन्हें निष्पक्ष जांच का भरोसा दिलाया, जिसके बाद पहलवानों ने अपना धरना प्रदर्शन स्थगित करने का फैसला किया. डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष और भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह पर लगे आरोपों की जांच के लिए इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन ने भी एक 7 सदस्यीय जांच समिति का गठन किया है.

खेल मंत्रालय तीन सदस्यीय जांच समिति के सदस्यों के नामों की आज घोषणा करेगा. यह समिति 4 सप्ताह में बृजभूषण शरण सिंह और डब्ल्यूएफआई के अन्य पदाधिकारियों पर लगे सभी आरोपों की जांच करेगी और अपना रिपोर्ट खेल मंत्रालय को सौंपेगी. जब तक जांच पूरी नहीं हो जाती है, तब तक बृजभूषण शरण सिंह डब्ल्यूएफआई और उसके कामकाज से खुद को अलग रखेंगे. शुक्रवार को पत्रकारों से बातचीत में बृजभूषण शरण सिंह ने डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने से साफ इनकार कर दिया था. उन्होंने कहा था कि वह किसी की पैरवी या रहम से अध्यक्ष नहीं बने हैं, बल्कि मतदान प्रक्रिया के तहत निर्वाचित हुए हैं.

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि सभी खिलाडिय़ों ने भारतीय कुश्ती संघ पर गंभीर आरोप लगाए, डब्ल्यूएफआई में ये क्या सुधार चाहते हैं, ये बातें भी सामने आईं. उन्होंने कहा कि एक ओवरसाइट कमेटी का गठन किया जाएगा, जो अगले 4 हफ्तों में अपनी जांच पूरा करेगी. उन्होंने कहा कि पहलवानों के प्रोटेस्ट के पहले ही दिन हमने डब्ल्यूएफआई  से जवाब मांग लिया था. बैठक में मांगें जो रखी गईं उस पर सबने सहमति बनाई. जो जांच कमेटी बनेगी, उसमें महिला सदस्यों की संख्या ज्यादा होगी. अनुराग ठाकुर ने कहा कि जो आइओए की कमेटी बनी है, वह आंतरिक शिकायत कमेटी है. ये किसी भी खेल संघ में महिलाओं से जुड़े मामलों को जांच करेगी.

बजरंग पूनिया ने कहा कि मैं सबका धन्यवाद देता हूं. हमें विश्वास है कि निष्पक्ष जांच होगी. मंत्री जी ने खिलाडिय़ों को सुरक्षा का आश्वासन दिया है. कुश्ती संघ की तरफ से खिलाडिय़ों को पहले धमकियां मिली हैं, लेकिन मंत्री जी ने कहा है कि हम सब आपके साथ हैं. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने हमेशा खिलाडिय़ों का साथ दिया है. हम धरना नहीं देना चाहते थे, लेकिन पानी सिर के ऊपर से निकल गया था. मीडिया का धन्यवाद देना चाहता हूं, क्योंकि हमें आपके साथ की जरूरत थी, जो हमें मिला है.

वहीं इससे पहले शुक्रवार की देर शाम भारतीय ओलिंपिक संघ ने बृजभूषण पर लगे यौन शोषण के आरोपों की जांच के लिए विश्व चैंपियन मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम की अध्यक्षता में 7 सदस्यीय समिति के गठन की घोषणा की, जिसके अन्य सदस्यों में पहलवान योगेश्वर दत्त, तीरंदाज डोला बनर्जी, भारतीय भारोत्तोलन महासंघ के अध्यक्ष सहदेव यादव, दो वकील तालिश रे और श्लोक चंद्रा और पूर्व शटलर अलकनंदा अशोक शामिल हैं. दूसरी तरफ, बृजभूषण गोंडा में बैठकर दिल्ली में हो रही हलचल पर नजर रखे हुए थे. पहले उन्होंने 4 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करने की घोषणा की थी, लेकिन देर शाम उन्होंने इसे रद्द कर दिया, वह मीडिया के सामने नहीं आए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली के जंतर मंतर में पहलवानों का प्रदर्शन जारी, बृजभूषण सिंह इस्तीफा नहीं देने पर अड़े

खेलमंत्री अनुराग ठाकुर का पहलवानों के प्रदर्शन पर बड़ा बयान, कहा- आरोपों पर सरकार गंभीर, कार्रवाई करेंगे

WFI के अध्यक्ष एवं भाजपा सांसद पर यौन शोषण का आरोप, देश के दिग्गज पहलवान धरने पर बैठे

भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष ने मंच पर पहलवान को जड़ा थप्पड़, खिलाड़ियों ने जताया विरोध

कुश्ती सहित 2 खेलों को गोद लेने के साथ यूपी में स्पोर्ट्स पर सीएम योगी के 5 बड़े ऐलान

Leave a Reply