उत्तर भारत में बारिश और बर्फबारी के आसार, कुछ दिन बाद फिर लौटेगी कड़ाके की ठंड

उत्तर भारत में बारिश और बर्फबारी के आसार, कुछ दिन बाद फिर लौटेगी कड़ाके की ठंड

प्रेषित समय :12:24:56 PM / Sun, Jan 22nd, 2023

दिल्ली. मौसम विभाग ने उत्तर भारत में अगले कुछ दिनों में बारिश होने की संभावना जताई है. मौसम विभाग ने कहा कि अगले हफ्ते से उत्तर भारत के ज्यादातर इलाकों में बारिश और पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी होने के आसार है. जिसके बाद 23 जनवरी से उत्तर भारत में शीतलहर के फिर से दस्तक देने की उम्मीद है. मौसम विभाग के अनुसार एक पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान और पड़ोस पर एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में मौजूद है. जिसके चलते 23 तारीख को पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश होने की संभावना है. उसके बाद 24 से 27 जनवरी के दौरान दिल्ली में गरज के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है. 25-27 जनवरी के दौरान उत्तरी राजस्थान और मध्य प्रदेश में हल्की से छिटपुट बारिश या गरज के साथ छींटे पडऩे की संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार 23 से 27 जनवरी के दौरान पश्चिमी विक्षोभ के धीरे-धीरे पूर्व की ओर बढऩे की बहुत संभावना है. पश्चिमी विक्षोभ के असर से बारिश और बर्फबारी के कारण ठंड बढऩे की उम्मीद है. वहीं ठंड 23 जनवरी से बढऩी शुरू होगी और यह 24 जनवरी तक आसपास के मैदानी इलाकों को प्रभावित करना शुरू कर देगी और ये 25 जनवरी तक जारी रहेगा. मौसम विभाग ने कहा कि इस दौरान आसमान में बादल छाए रहेंगे, मैदानी इलाकों में बारिश और हल्की बूंदाबांदी होगी, जबकि जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश उत्तराखंड में भारी बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है.

मौसम विभाग ने कहा कि 24 जनवरी की शाम से बादलों के बढऩे की उम्मीद की जा रही है. 24 जनवरी की शाम से 26 जनवरी की सुबह तक हल्की बारिश और बूंदाबांदी हो सकती है. इसके साथ ही इस दौरान आसमान बादलों से घिरा रहेगा. मौसम विभाग ने कहा कि अगले पांच दिनों में मौसम में कोई खास बदलाव की उम्मीद नहीं है. हालांकि इस हफ्ते के अंत में उम्मीद है कि न्यूनतम तापमान में थोड़ी वृद्धि होगी और बादलों के बढऩे के कारण अधिकतम तापमान में थोड़ी गिरावट आएगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

उत्तर भारत में ठंड से मिलेगी राहत लेकिन मौसम विभाग ने जारी किया बारिश, बर्फबारी और ओलावृष्टि का अलर्ट

मौसम विभाग का हिमालय में भारी बर्फबारी का अलर्ट, कड़ाके की ठंड से राहत दिलाएगा पश्चिमी विछोभ

UP के कानपुर में मौसम का कहर: 24 घंटों में 16 तो 1 वीक में 108 की हार्ट अटैक से मौत

देश के अनेक इलाकों में कोहरे के कारण शून्य हुई विजिबिलिटी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग ने जारी किया उत्तर और मध्य भारत के लिए गंभीर शीतलहर का अलर्ट

Leave a Reply