अंक ज्योतिष के अनुसार जानें 28 जनवरी, 2023 तक का राशिफल

अंक ज्योतिष के अनुसार जानें 28 जनवरी, 2023 तक का राशिफल

प्रेषित समय :20:14:41 PM / Sun, Jan 22nd, 2023

कैसे जानें अपना मुख्य अंक (मूलांक)? 
अंक ज्योतिष साप्ताहिक भविष्यफल जानने के लिए अंक ज्योतिष मूलांक का बड़ा महत्व है. मूलांक जातक के जीवन का महत्वपूर्ण अंक माना गया है. आपका जन्म महीने की किसी भी तारीख़ को होता है, उसको इकाई के अंक में बदलने के बाद जो अंक प्राप्त होता है, वह आपका मूलांक कहलाता है. मूलांक 1 से 9 अंक के बीच कोई भी हो सकता है, उदाहरणस्वरूप- आपका जन्म किसी महीने की 10 तारीख़ को हुआ है तो आपका मूलांक 1+0 यानी 1 होगा. 
इसी प्रकार किसी भी महीने की 1 तारीख़ से लेकर 31 तारीख़ तक जन्मे लोगों के लिए 1 से 9 तक के मूलांकों की गणना की जाती है. 
अंक ज्योतिष का हमारे जीवन पर सीधा प्रभाव पड़ता है क्योंकि सभी अंकों का हमारे जन्म की तारीख़ से संबंध होता है. नीचे दिए गए लेख में हमने बताया है कि हर व्यक्ति की जन्म तिथि के हिसाब से उसका एक मूलांक निर्धारित होता है और ये सभी अंक अलग-अलग ग्रहों द्वारा शासित होते हैं. 
जैसे कि मूलांक 1 पर सूर्य देव का आधिपत्य है. 6 अंक के राजा शुक्र देव हैं और 7 का अंक केतु ग्रह का है. शनिदेव को अंक 8 का स्वामी माना गया है. अंक 9 मंगल देव का अंक है और इन्हीं ग्रहों के परिवर्तन से जातक के जीवन में अनेक तरह के परिवर्तन होते हैं.
मूलांक 1
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 1, 10, 19, 28 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 1 वालों की सफलता का राज़ इन लोगों का आत्मविश्वास होगा और इसी के दम पर ये तेज़ी से आगे बढ़ेंगे. करियर के क्षेत्र में, इन जातकों को नौकरी में नए अवसर के साथ-साथ नए प्रोजेक्ट की प्राप्ति होगी. 
प्रेम संबंध: इस सप्ताह आप पार्टनर के साथ प्रेमपूर्ण संबंधों का आनंद लेंगे और आपके मन में जीवनसाथी के लिए सिर्फ प्यार ही प्यार होगा. ऐसे में, आप दोनों के बीच आपसी समझ मज़बूत होगी. 
शिक्षा: शिक्षा के क्षेत्र में ये जातक खुद के लिए नए लक्ष्य स्थापित करेंगे और उन लक्ष्यों को हासिल करेंगे. जो छात्र मैनेजमेंट, बिज़नेस स्टेटिस्टिक्स आदि की पढ़ाई कर रहे हैं वह छात्र इस अवधि के दौरान इन विषयों में उत्कृष्टता हासिल करेंगे.
पेशेवर जीवन: इस सप्ताह आपके कार्यक्षेत्र पर सौहार्दपूर्ण वातावरण बना रहेगा. वहीं, जिन जातकों का अपना व्यापार है वे लोग मुनाफा कमाने में सक्षम होंगे और प्रतिद्वंद्वियों से आगे निकलने में सफलता हासिल करेंगे.
स्वास्थ्य: इस सप्ताह आप ऊर्जा और उत्साह से भरे रहेंगे और इस वजह से आपकी सेहत अच्छी बनी रहेगी. हालांकि, आपके लिए योग करना फलदायी साबित होगा. 
उपाय: प्रतिदिन “ॐ आदित्याय नमः” का 108 बार जाप करें.
मूलांक 2 
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 2, 11, 20, 29 तारीख़ को हुआ है)
इस सप्ताह मूलांक 2 के जातक नई-नई चीज़ें सीखेंगे जिससे आपके कौशल में बढ़ोतरी होगी. महत्वपूर्ण फैसले लेते समय आपके खुले विचारों की झलक आपके द्वारा लिये गए फैसलों में साफ़ दिखाई देगी.
प्रेम संबंध: प्रेम जीवन में आप सातवें आसमान पर होंगे और ऐसे में, आपके संबंध पार्टनर के साथ मधुर बने रहेंगे. 
शिक्षा: इस सप्ताह मूलांक 2  के छात्र अपने लिए उच्च मूल्यों की स्थापना करेंगे.
पेशेवर जीवन: इन जातकों को नौकरी में सुनहरे अवसरों की प्राप्ति होगी.
स्वास्थ्य: इस सप्ताह आप प्रसन्न रहेंगे और ऐसे में आपका स्वास्थ्य अच्छा बना रहेगा. आप उत्साहित और दृढ़ निश्चयी रहेंगे और इसके परिणामस्वरूप पूरे सप्ताह आप साहस से भरे रहेंगे. उपाय: प्रतिदिन “ॐ सोमाय नमः” का 21 बार जाप करें. 
मूलांक 3
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 3, 12, 21, 30 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 3 वाले इस सप्ताह साहसिक निर्णय लेते दिखाई देंगे और यह समय उन क्षेत्रों में आगे बढ़ने के लिए अनुकूल रहेगा जिसमें आपकी रूचि है. अपना व्यक्तिगत विकास करने के लिए आपके पास कई अवसर मौजूद होंगे. साथ ही, इस दौरान आपका ज्यादातर समय तीर्थस्थल की यात्राओं में बीतेगा. यदि आप कोई नया निवेश करना चाहते हैं तो यह समय इसके लिए उपयुक्त होगा.
प्रेम संबंध: इस सप्ताह मूलांक 3 के जातक रोमांटिक मूड में रहेंगे और आप दोनों के बीच बेहतर तालमेल दिखाई देगा. 
शिक्षा: शिक्षा के क्षेत्र में इन जातकों को अनुकूल परिणामों की प्राप्ति होगी और जो लोग मैनेजमेंट, बिज़नेस स्टेटिस्टिक्स आदि की पढ़ाई कर रहे हैं उनके लिए समय अच्छा रहेगा. 
पेशेवर जीवन: नौकरीपेशा जातकों को कार्यक्षेत्र पर अपनी मेहनत का फल मिलेगा.
स्वास्थ्य: इस सप्ताह ये जातक ऊर्जा और आत्मविश्वास से भरे रहेंगे जिसका कारण आपके अंदर का साहस होगा. 
उपाय: प्रतिदिन 21 बार “ॐ बृहस्पतये नमः” का जाप करें. 
मूलांक 4
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 4, 13, 22, 31 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 4 के जातक इस सप्ताह दृढ़ निश्चयी रहेंगे जिसके चलते ये लोग मुश्किल काम भी आसानी से कर लेंगे. इस दौरान ये जातक अपनी रचनात्मक क्षमता का विकास करते हुए नई-नई चीज़ें सीखेंगे और ऐसे में अपनी क्षमताओं को अगले स्तर पर ले जाने में सक्षम होंगे.
प्रेम संबंध: इस सप्ताह मूलांक 4 के जातक अपने रिश्ते में मिठास बनाए रखने में सक्षम होंगे. ऐसे में, आपके और पार्टनर के बीच बेहतर तालमेल और अच्छी आपसी समझ पनपेगी.
शिक्षा: जो छात्र ग्राफ़िक्स, वेब डेवलपमेंट आदि विषयों से संबंध रखते हैं वह इनमें उत्कृष्टता हासिल करेंगे. इस दौरान आप नई चीज़ें सीखेंगे जो आपके लिए फायदेमंद साबित होंगी. 
पेशेवर जीवन: इस सप्ताह ये जातक अपने काम में व्यस्त रहेंगे और इसके परिणामस्वरूप आप अपना काम समय से पहले ही पूरा कर सकते हैं.
स्वास्थ्य: इस सप्ताह आपको अपनी सेहत को लेकर सतर्क रहना होगा.
उपाय: प्रतिदिन 22 बार “ॐ राहवे नमः” का जाप करें. 
मूलांक 5
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 5, 14, 23 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 5 के जातक इस सप्ताह अपना व्यक्तिगत विकास करने की दिशा में कुछ सकारात्मक कदम उठा सकते हैं. इन लोगों की रुचि संगीत और ट्रेवल में होगी. साथ ही, इनका रुझान खेलों में भी दिखाई देगा और ये खेल से जुड़ी गतिविधियों में भी भाग ले सकते हैं. 
मूलांक 5 के जातकों का ध्यान इस सप्ताह अपने जीवन की नींव मज़बूत करने पर होगा और ये लोग अपने काम में सफलता हासिल करने के लिए तमाम प्रयास करते दिखाई देंगे.
प्रेम संबंध: इस सप्ताह आप अपने पार्टनर पर प्रेम की बरसात करते दिखाई देंगे और आप दोनों के पास एक-दूसरे के साथ बिताने के लिए समय ही समय होगा.
शिक्षा: शिक्षा के लिहाज़ से, यह सप्ताह मूलांक 5 के छात्रों के लिए अच्छा रहेगा. इस दौरान आपका प्रदर्शन पढ़ाई में शानदार होगा और परीक्षा में भी अच्छे अंक हासिल करेंगे.
पेशेवर जीवन: नौकरीपेशा जातकों को कार्यस्थल पर बेहतर परिणामों की प्राप्ति हो सकती है और काम में की गयी मेहनत के लिए आपको सराहना मिलेगी.
स्वास्थ्य: इस सप्ताह के दौरान आपको त्वचा में जलन की समस्या हो सकती है. साथ ही, आपके लिए तंत्रिका तंत्र और पाचन से जुड़ी समस्याएं परेशानी का सबब बन सकती है.
उपाय: प्रतिदिन 41 बार “ॐ नमो भगवते वासुदेवाय” का जाप करें. 
मूलांक 6
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 6, 15, 24 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 6 के जातक इस सप्ताह पर्याप्त मात्रा में धन कमाने में सक्षम होंगे. साथ ही, जो लोग ट्रेवल के क्षेत्र से संबंध रखते हैं उनके लिए भी धन लाभ के योग बनेंगे. इसके परिणामस्वरूप, ये लोग धन की बचत भी कर सकेंगे. इस अवधि में ये जातक कुछ ऐसी क्षमताओं और स्किल्स को अपने अंदर विकसित करेंगे जिससे इनके कौशल में बढ़ोतरी होगी. 
प्रेम संबंध: मूलांक 6 के जातक इस सप्ताह अपने पार्टनर के साथ ख़ुश नज़र आएंगे और ऐसे में इनके संबंधों में मधुरता बनी रहेगी. आपका रिश्ता प्यार से भरा रहेगा और आप दोनों के पास एक-दूसरे को जानने और समझने के लिए काफ़ी समय होगा. 
शिक्षा: इस मूलांक के छात्र कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग, सॉफ्टवेयर और एकाउंटिंग जैसे विषयों में उत्कृष्टता हासिल करेंगे.
पेशेवर जीवन: ये लोग काम में व्यस्त रहेंगे और इसके परिणामस्वरूप इन लोगों को काम में अच्छे परिणामों की प्राप्ति होगी. स्वास्थ्य: यह सप्ताह सेहत की दृष्टि से अच्छा रहने वाला है क्योंकि इस दौरान आपको किसी भी तरह की स्वास्थ्य समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा. इस हफ़्ते आपकी खुशियां ही आपकी अच्छी सेहत की चाबी होगी. 
उपाय: प्रतिदिन 33 बार “ॐ भार्गवाय नमः” का जाप करें. 
मूलांक 7 
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 7, 16, 25 तारीख़ को हुआ है)
इस मूलांक के जातक अपने भविष्य और प्रगति को लेकर खुद से सवाल करते हुए नज़र आएंगे. ऐसे में, इन लोगों को छोटे से छोटा कदम उठाते समय भी सोचने-विचारने और योजना बनाकर चलने की जरूरत होगी. इन जातकों को इन परिस्थितियों से बाहर निकलने और उनका डटकर सामना करने के लिए अध्यात्म की तरफ रुख करने की सलाह दी जाती है.
प्रेम संबंध: इस सप्ताह ये जातक घर-परिवार में चल रही समस्याओं की वजह से पार्टनर के साथ मधुर संबंध बनाए रखने में सक्षम नहीं होंगे.
शिक्षा: जो छात्र रहस्यवाद, ज्योतिष आदि की पढ़ाई कर रहे हैं उनके लिए यह सप्ताह फलदायी नहीं रहने की आशंका है. परिणामस्वरूप परीक्षा ग्रेड में अंतर देखने को मिल सकता है. 
पेशेवर जीवन: नौकरीपेशा जातकों के लिए ये सप्ताह आप कार्यों में सफलता की दृष्टि से औसत रहेगा. 
स्वास्थ्य: मूलांक 7 के जातकों को इस सप्ताह पाचन संबंधित समस्याओं और त्वचा में जलन से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए इन समस्याओं से बचने के लिए समय पर भोजन करें.
उपाय: प्रतिदिन “ॐ गं गणपतये नमः” का 43 बार जाप करें. 
मूलांक 8 
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 8, 17, 26 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 8 के जातक इस सप्ताह अपना धैर्य खो सकते हैं और इस वजह से वह सफलता पाने में पीछे छूट सकते हैं. संभव है कि किसी यात्रा के दौरान आपसे कोई कीमती सामान गुम हो सकता है जो कि आपके लिए चिंता का विषय बन सकता है इसलिए आपको अपनी चीज़ों का ध्यान रखने की सलाह दी जाती है. 
प्रेम संबंध: इस सप्ताह दोस्तों की वजह से पार्टनर के साथ रिश्तों में मिठास बनाए रखना आपको मुश्किल लग सकता है और ऐसे में, आप दोनों के बीच आपसी तालमेल का अभाव दिखाई दे सकता है.
शिक्षा: इस सप्ताह मूलांक 8 वालों को कड़ी मेहनत करने के बाद भी पढ़ाई में उतार-चढ़ावों का सामना करना पड़ सकता है. अच्छे परिणामों की प्राप्ति के लिए आपको और प्रयास करने होंगे.
पेशेवर जीवन: यदि आप नौकरी करते हैं तो आपको कार्यक्षेत्र में अच्छे काम के लिए सराहना न मिलने की आशंका है और ये बात आपको परेशान कर सकती है.
स्वास्थ्य: इन जातकों को तनाव और असंतुलित खानपान की वजह से पैरों और जोड़ों में दर्द की शिकायत हो सकती है.
उपाय: प्रतिदिन “ॐ मंदाय नमः” का 11 बार जाप करें. 
मूलांक 9 
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 9, 18, 27 तारीख़ को हुआ है)
इस सप्ताह मूलांक 9 वाले हर परिस्थिति को अपने पक्ष में करने में सफल रहेंगे और ये लोग अपने लक्ष्यों को भी पूरा करने में सक्षम होंगे. अगर आप इस दौरान टॉप पर पहुंचना चाहते हैं तो आपको योजना बनाकर आगे बढ़ना होगा.     
प्रेम संबंध: मूलांक 9 के जातक अपने पार्टनर के साथ बेहद प्रेम से पेश आएंगे जिससे आपका रिश्ता मजबूत होगा. ऐसे में, आप दोनों के बीच आपसी तालमेल अच्छा होगा और आप एक-दूसरे को अच्छे से समझने में सक्षम होंगे. 
शिक्षा: इस सप्ताह जो छात्र मैनेजमेंट, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग आदि की पढ़ाई कर रहे हैं वह इन विषयों में अच्छा प्रदर्शन के लिए समर्पित नज़र आ सकते हैं.
पेशेवर जीवन: इस मूलांक के नौकरीपेशा जातक कार्यक्षेत्र में बेहतरीन प्रदर्शन करेंगे और साथ ही, वरिष्ठ अधिकारी भी इनके काम की प्रशंसा करेंगे जिससे आपके आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होगी.
स्वास्थ्य: इन जातकों का स्वास्थ्य इस सप्ताह अच्छा बना रहेगा जिसका कारण आपके भीतर का उत्साह होगा.
उपाय: प्रतिदिन ॐ भौमाय नमः का 27 बार जाप करें. 

भोज दत्त शर्मा , वैदिक ज्योतिष 
Astrology By Bhoj Sharma

 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जन्म कुंडली के द्वादश भावों मे शनि का सामान्य फल

जन्म कुंडली में शुक्र का बलवान बहुत जरुरी, इससे प्रभावी व्यक्ति कोई भी कार्य कर सकता

जन्म कुंडली में इन भावों में बैठे हों बुध तो आप बनेंगे बुद्धिमान और मिलेगी सफलता

वैदिक ज्योतिष में षोडश वर्ग कुंडली महत्त्व

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुंडली में मंगल कमजोर हो तो ऋण लेने की स्थिति बनती है!

वैदिक ज्योतिष में कुंडली के छठे भाव में ग्रहों का प्रभाव

Leave a Reply