फिर बदला देश का मौसम, कहीं भारी बारिश तो कहीं शीतलहर चलने की संभावना

फिर बदला देश का मौसम, कहीं भारी बारिश तो कहीं शीतलहर चलने की संभावना

प्रेषित समय :10:14:44 AM / Fri, Jan 27th, 2023

दिल्ली. उत्तर भारत के अनेक क्षेत्रों में अगले कुछ दिनों तक बारिश और  के पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश और बर्फबारी के जारी रहने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार एक नए पश्चिमी विक्षोभ के 28 जनवरी से उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित करने की संभावना है. इससे पश्चिमी हिमालय के इलाके में हल्की से भारी बरिश और बर्फबारी होने की संभावना है. जबकि 29 और 30 जनवरी को दिल्ली सहित उत्तर पश्चिम के मैदानी इलाकों में बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग ने 29 और 30 जनवरी को पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने 29 जनवरी को हिमाचल प्रदेश में, उत्तराखंड में 29 और 30 जनवरी को, पूर्वी राजस्थान में 28 और 29 जनवरी को और पश्चिम राजस्थान में 29 जनवरी को कई जगहों पर ओले पडऩे की भविष्यवाणी की है.

मौसम विभाग ने बताया कि एक और ताजा पश्चिमी विक्षोभ के 1 फरवरी से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है. 28 जनवरी तक उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 3-5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट और उसके बाद अगले 2 दिनों में 3-5 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है. अगले 48 घंटों के दौरान पंजाब और पश्चिमी राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में और अगले 24 घंटों के दौरान सौराष्ट्र और कच्छ में शीतलहर की स्थिति रहने की संभावना है. पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ के कुछ इलाकों में सुबह के समय घना से बहुत घना कोहरा छाने की संभावना है. अगले 48 घंटों के दौरान हिमाचल प्रदेश, असम और मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग इलाकों में घना कोहरा रह सकता है.

जबकि पूर्वी भूमध्यरेखीय हिंद महासागर और उससे सटे दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है. इसके असर से 27 जनवरी के आसपास बंगाल की खाड़ी के दक्षिण पूर्व और इससे सटे पूर्वी भूमध्यरेखीय हिंद महासागर के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. इसके बाद के 3 दिनों के दौरान धीरे-धीरे पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढऩे की संभावना है. पूर्वी भूमध्यरेखीय हिंद महासागर और इससे सटे दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी में 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की संभावना है. गुजरात तट और इससे सटे पूर्वोत्तर अरब सागर में भी 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है. मछुआरों को इन इलाकों में न जाने की सलाह दी गई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

उत्तर भारत में ठंड से मिलेगी राहत लेकिन मौसम विभाग ने जारी किया बारिश, बर्फबारी और ओलावृष्टि का अलर्ट

मौसम विभाग का हिमालय में भारी बर्फबारी का अलर्ट, कड़ाके की ठंड से राहत दिलाएगा पश्चिमी विछोभ

UP के कानपुर में मौसम का कहर: 24 घंटों में 16 तो 1 वीक में 108 की हार्ट अटैक से मौत

देश के अनेक इलाकों में कोहरे के कारण शून्य हुई विजिबिलिटी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग ने जारी किया उत्तर और मध्य भारत के लिए गंभीर शीतलहर का अलर्ट

Leave a Reply