उत्तर-पश्चिम भारत में भारी बारिश की चेतावनी, हिमालय में बर्फबारी होने की संभावना

उत्तर-पश्चिम भारत में भारी बारिश की चेतावनी, हिमालय में बर्फबारी होने की संभावना

प्रेषित समय :09:59:19 AM / Sat, Jan 28th, 2023

दिल्ली. मौसम विभाग ने उत्तर पश्चिम भारत के अनेक क्षेत्रों में 29 और 30 जनवरी को बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग ने कहा है कि एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है और इसके पूर्व दिशा की ओर बढऩे की बहुत संभावना है. इस पश्चिमी विक्षोभ के असर से पश्चिमी हिमालयी इलाकों में हल्की से मध्यम और भारी बारिश और बर्फबारी होने की भी संभावना है. इस बीच 29 और 30 जनवरी को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की से लेकर मध्यम बारिश होने के आसार हैं.

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 28 और 29 जनवरी को राजस्थान में और 29 जनवरी को दिल्ली में भी बारिश होने के आसार हैं. जबकि रविवार और सोमवार को पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने 29 और 30 जनवरी को पश्चिमी हिमालयी इलाकों, पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में और 29 जनवरी तक राजस्थान के कई हिस्सों में ओले गिरने की भी संभावना जताई है. 29 और 30 जनवरी को उत्तर पश्चिम भारत में 20-30 किमी प्रति घंटे की तेज हवाएं चलने की संभावना है. इस बीच अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होने और बाद के 48 घंटों के दौरान चार से छह डिग्री सेल्सियस तक बढऩे की उम्मीद है.

मौसम विभाग के अनुसार अगले पांच दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव की उम्मीद नहीं है. जबकि 28 जनवरी को पंजाब और हरियाणा के अलग-अलग हिस्सों में शीतलहर जारी रहने का अनुमान है. अगले 24 घंटों के दौरान हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, असम, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग इलाकों में सुबह और रात के समय घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. आईएमडी के मुताबिक पूर्वी भूमध्यरेखीय हिंद महासागर और इससे सटे दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना कम दबाव का एक क्षेत्र धीरे-धीरे पश्चिम-उत्तर की ओर बढ़ रहा है. इसके 1 फरवरी के आसपास श्रीलंका तट के पास पहुंचने की उम्मीद है. मछुआरों को इन इलाकों में नहीं जाने की सलाह दी गई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मौसम साफ होते ही जोशीमठ में शुरू हुआ दरार वाले असुरक्षित भवनों को गिराने का काम

उत्तर भारत में ठंड से मिलेगी राहत लेकिन मौसम विभाग ने जारी किया बारिश, बर्फबारी और ओलावृष्टि का अलर्ट

मौसम विभाग का हिमालय में भारी बर्फबारी का अलर्ट, कड़ाके की ठंड से राहत दिलाएगा पश्चिमी विछोभ

मौसम विभाग का हिमालय में भारी बर्फबारी का अलर्ट, कड़ाके ठंड से राहत दिलाएगा पश्चिमी विछोभ

देश के अनेक इलाकों में कोहरे के कारण शून्य हुई विजिबिलिटी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Leave a Reply