दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र, हमारा देश लोकतंत्र की जननी भी है: पीएम मोदी

दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र, हमारा देश लोकतंत्र की जननी भी है: पीएम मोदी

प्रेषित समय :13:54:15 PM / Sun, Jan 29th, 2023

दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 2023 के पहले मन की बात कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है और हम भारतीयों को इस बात का गर्व भी है कि हमारा देश लोकतंत्र की जननी भी है. लोकतंत्र हमारी रगों में हैं, हमारी संस्कृति में है. सदियों से यह हमारे कामकाज का भी एक अभिन्न हिस्सा रहा है. स्वभाव से हम एक लोकतांत्रिक समाज हैं.

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस बार के गणतंत्र दिवस समारोह के अनेक पहलुओं की काफी प्रशंसा हो रही है. 26 जनवरी की परेड के दौरान कर्तव्य पथ का निर्माण करने वाले श्रमिकों को देखकर बहुत अच्छा लगा. इस परेड में पहली बार हिस्सा लेने वाली महिला ऊंट सवार और सीआरपीएफ की महिला टुकड़ी की भी काफी सराहना हो रही है.

पीएम मोदी ने कहा कि लोगों को पद्म पुरस्कार पाने वालों के बारे में जानना चाहिए. जनजातीय समुदायों से जुड़ी चीजों के संरक्षण और उन पर शोध के प्रयास भी होते हैं. ऐसे ही टोटो, हो, कुइ, कुवी और मांडा जैसी जनजातीय भाषाओं पर काम करने वाले कई महानुभावों को पद्म पुरस्कार मिले हैं. यह हम सभी के लिए गर्व की बात है. उन्होंने कहा कि डॉ अम्बेडकर ने बौद्ध भिक्षु संघ की तुलना भारतीय संसद से की थी. उन्होंने उसे एक ऐसी संस्था बताया था, जहां प्रस्ताव, संकल्प, कोरम और वोटों की गिनती के लिए कई नियम थे. बाबासाहेब का मानना था कि भगवान बुद्ध को इसकी प्रेरणा उस समय की राजनीतिक व्यवस्थाओं से मिली होगी.

प्रधानमंत्री ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस और अंतरराष्ट्रीय बाजरा वर्ष घोषित करने का निर्णय भारत के प्रस्ताव के बाद लिया है. योग भी स्वास्थ्य से जुड़ा है और बाजरा भी स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. दोनों अभियानों में जनता की भागीदारी के कारण एक क्रांति रास्ते पर है. प्रधानमंत्री ने बताया कि गोवा में पर्पल फेस्ट इवेंट हुआ. दिव्यांगजनों के कल्याण को लेकर यह अपने-आप में एक अनूठा प्रयास था. 50 हजार से भी ज्यादा हमारे भाई-बहन इसमें शामिल हुए. यहां आए लोग इस बात को लेकर रोमांचित थे कि वो अब 'मीरामार बीचÓ घूमने का भरपूर आनंद उठा सकते हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि ई-कचरा को ठीक से व्यवस्थित नहीं किया गया, तो यह हमारे पर्यावरण के भी नुकसान पहुंचा सकता है. अगर सावधानीपूर्वक इसका उयोग किया जाता है, तो यह रिसाईकल और पुन: उपयोग की परिपत्र अर्थव्यवस्था की बहुत बड़ी ताकत बन सकती है. प्रधानमंत्री ने देशवासियों को संबोधित करते हुए बताया कि आज पूरी दुनिया में जलवायु परिवर्तन और जैव विविधता के संरक्षण की बहुत चर्चा होती है. इस दिशा में भारत के ठोस प्रयासों के बारे में हम लगातार बात करते हैं. अब हमारे देश में रामसर साइट्स की कुल संख्या 75 हो गई है, जबकि 2014 से पहले देश में केवल 26 रामसर साइट्स थीं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

राजस्थान में बोले पीएम मोदी: भारत अटल है, अजर है, अमर है, यह शक्ति हमारे समाज की शक्ति है

तमिलनाडु से अगला लोकसभा चुनाव लड़ेंगे प्रधानमंत्री मोदी, गरमाई सियासत

परीक्षा पे चर्चा: पीएम मोदी ने कहा- अगर आप फोकस्ड रहते हैं तो कभी न कभी संकटों से बाहर आ जाएंगे

एके एंटनी के बेटे ने पीएम मोदी पर BBC डॉक्यूमेंट्री के विरोध के बाद कांग्रेस छोड़ी

अंडमान और निकोबार के 21 द्वीपों को अब परमवीर चक्र विजेताओं के नाम से जाना जाएगा: पीएम मोदी

Leave a Reply