अंडमान और निकोबार के 21 द्वीपों को अब परमवीर चक्र विजेताओं के नाम से जाना जाएगा: पीएम मोदी

अंडमान और निकोबार के 21 द्वीपों को अब परमवीर चक्र विजेताओं के नाम से जाना जाएगा: पीएम मोदी

प्रेषित समय :12:37:57 PM / Mon, Jan 23rd, 2023

दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सोमवार को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 126वीं जयंती पराक्रम दिवस के अवसर पर आयोजित एक समारोह में अंडमान और निकोबार के इक्कीस बड़े अज्ञात द्वीपों का नाम परमवीर चक्र विजेताओं के नाम पर रखा. पीएम मोदी ने सुभाष चंद्र बोस द्वीप पर बनने वाले नेताजी को समर्पित राष्ट्रीय स्मारक के मॉडल का भी अनावरण किया. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि इन 21 द्वीपों को अब परमवीर चक्र विजेताओं के नाम से जाना जाएगा. आज के इस दिन को आजादी के अमृत काल के एक महतपूर्ण अध्याय के रूप में आने वाली पीढिय़ां याद करेंगी. उन्होंने कहा कि हमारी आने वाली पीढिय़ों के लिए ये द्वीप एक चिरंतर प्रेरणा का स्थल बनेंगे. मैं सभी को इसके लिए बहुत बहुत बधाई देता हूं.

यह दुर्भाग्य रहा कि सुभाष चंद्र बोस को भुलाने का बहुत प्रयास किया गया, लेकिन जो वीर होते हैं वो अपनी स्मृति के लिए किसी के मोहताज नहीं होते हैं. हमने सुभाष बाबू की कर्तव्य पथ पर मूर्ति लगाने का काम किया, उनकी जयंती को पराक्रम दिवस के रूप में मनाया. सेल्युलर जेल महज एक जेल नहीं, आजादी की लड़ाई का एक बहुत बड़ा तीर्थ स्थान है. देश के इसी हिस्से को सबसे पहले स्वतंत्रता प्राप्त होने का सम्मान मिला और स्वयं नेता जी द्वारा तिरंगा फहरा कर यह सम्मान मिला.

पीएम मोदी ने कहा कि अंडमान में जिस जगह नेता जी ने सबसे पहले तिरंगा फहराया था वहां आज गगनचुंबी तिरंगा आजादी हिन्द फौज के पराक्रम का गुणगान कर रहा है. समंदर किनारे लहराते तिरंगे को देख, यहां आने वाले लोगों में देशभक्ति का रोमांच बढ़ जाता है. अंडमान की ये धरती वो भूमि है, जिसके आसमान में पहली बार मुक्त तिरंगा फहरा था. उन्होंने कहा था कि सेल्यूलर जेल की कोठरियों से आज भी अप्रतिम पीड़ा के साथ-साथ उस अभूतपूर्व जज्बे के स्वर सुनाई पड़ते हैं.

पीएम मोदी की घोषणा के बाद से अंडमान निकोबार के 21 द्वीपों को भारत के 21 परमवीर चक्र विजेताओं के नामों से जाना जाएगा. 21 परमवीर चक्र पुरस्कार विजेता, जिनके नाम पर द्वीपों का नाम रखा गया है- मेजर सोमनाथ शर्मा, सूबेदार और मानद कप्तान (तत्कालीन लांस नायक) करम सिंह, एमएम सेकेंड लेफ्टिनेंट राम राघोबा राणे, नायक जदुनाथ सिंह, कंपनी हवलदार मेजर पीरू सिंह, कैप्टन जीएस सलारिया, लेफ्टिनेंट कर्नल (तत्कालीन मेजर) धन सिंह थापा, सूबेदार जोगिंदर सिंह, मेजर शैतान सिंह, अब्दुल हमीद, लेफ्टिनेंट कर्नल अर्देशिर बुर्जोरजी तारापोर, लांस नायक अल्बर्ट एक्का, मेजर होशियार सिंह, सेंकेंड लेफ्टिनेंट अरुण खेत्रपाल, फ्लाइंग ऑफिसर निर्मलजीत सिंह सेखों, मेजर रामास्वामी परमेश्वरन, नायब सूबेदार बाना सिंह, कैप्टन विक्रम बत्रा, लेफ्टिनेंट मनोज कुमार पांडे, सूबेदार मेजर (तत्कालीन राइफलमैन) संजय कुमार और सूबेदार मेजर सेवानिवृत्त (माननीय कप्तान) ग्रेनेडियर योगेंद्र सिंह यादव.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रोजगार मेला: पीएम मोदी ने 71000 नियुक्ति पत्र बांटे, कहा- भर्ती प्रक्रिया अब ज्यादा कारगर और समयबद्ध हुई

हमारी उपलब्धि हमारे वादों को निभाने के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का वसीयतनामा है: पीएम मोदी

महाराष्ट्र में पीएम मोदी 38,800 करोड़ के प्रोजेक्ट शुरू किए, बोले- नए भारत के पास बड़े सपने

देश में दशकों तक करोड़ों छोटे किसान हर सुख-सुविधा से वंचित रहे: प्रधानमंत्री मोदी

BBC की PM मोदी पर बनी डाक्यूमेंट्री पर केंद्र का एक्शन, इन Youtube और ट्वीट को किया ब्लॉक

Leave a Reply