बदलेगा मौसम का मिजाज : अगले 24 घंंटों में होगी ठंड की वापसी, पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश के आसार

बदलेगा मौसम का मिजाज : अगले 24 घंंटों में होगी ठंड की वापसी, पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश के आसार

प्रेषित समय :18:37:48 PM / Sun, Jan 29th, 2023

नई दिल्ली. देश के उत्तरी हिस्सों में ठंड के साथ बारिश का डबल अटैक होने वाला है. रविवार को राजस्थान, हरियाणा और राजधानी दिल्ली समेत कई इलाकों बारिश हुई. इससे तापमान में गिरावट हुई है और ठंड का असर बढ़ता दिख रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में यूपी समेत कई अन्य राज्यों में भी बारिश होगी.

आईएमडी ने चेतावनी जारी करते हुए अनुमान जताया है कि दिल्ली, यूपी और उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों में 24 घंटे के बाद ठंड की वापसी होगी. न्यूनतम तापमान में पांच डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज की जा सकती है. मौसम विभाग ने 29 और 30 जनवरी को उत्तराखंड के कई जिलों में बारिश और बर्फबारी का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

इन क्षेत्रों में होगी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में 29 और 30 जनवरी को बहुत भारी बारिश होनेवाली है. खास तौर पर हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान में 29 और 30 जनवरी को भारी बारिश होगी. इसके अलावा, दोनों दिन इन राज्यों में 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चलने का अनुमान है.

कोहरे का पड़ेगा असर

बारिश और ठंड की वजह से कोहरे का असर भी दिखेगा. पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में 30 जनवरी को सुबह और शाम के समय बहुत घना कोहरा पड़ सकता है. वहीं, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा में 29 और 30 जनवरी को घना कोहरा देखने को मिलेगा. राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ में 31 जनवरी को सुबह और शाम के समय घने कोहरे का असर रहेगा.

तापमान में गिरावट

मौसम विभाग को मुताबिक दो-तीन दिनों में उत्तर-पश्चिम भारत में तापमान तीन से पांच डिग्री तक कम हो जाएगा. वहीं, पूर्वी भारत के राज्यों में अगले दो दिनों तक तापमान में बढ़ोतरी होगी. महाराष्ट्र, गुजरात और कोंकण इलाके में अगले 48 घंटे के दौरान न्यूनतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हो सकती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली सहित देश के अनेक हिस्सों में देर तक डोली धरती, रिक्टर स्केल पर 5.8 मापी गई तीव्रता

जबलपुर पहुंचे केंद्रीय राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह ने दिल्ली में चल रही पहलवानों के प्रदर्शन को राजनीति से प्रेरित बताया

दिल्ली के जंतर मंतर में पहलवानों का प्रदर्शन जारी, बृजभूषण सिंह इस्तीफा नहीं देने पर अड़े

Leave a Reply