दिल्ली सहित देश के अनेक हिस्सों में देर तक डोली धरती, रिक्टर स्केल पर 5.8 मापी गई तीव्रता

दिल्ली सहित देश के अनेक हिस्सों में देर तक डोली धरती, रिक्टर स्केल पर 5.8 मापी गई तीव्रता

प्रेषित समय :15:17:58 PM / Tue, Jan 24th, 2023

दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली सहित अनेक राज्यों में मंगलवार की दोपहर ढाई बजे भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. बताया जा रहा है कि ये झटके काफी देर तक महसूस किए गए. इस भूकंप के चलते फिलहाल किसी भी तरह के नुकसान की खबर नहीं है. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.8 मापी गई है. भूकंप का केंद्र नेपाल के कलिका में बताया गया है. इसका एपिसेंटर जमीन की सतह के 10 किलोमीटर अंदर था. 5.8 की तीव्रता वाले इस भूकंप के झटके तकरीबन 30 सेकंड तक नेपाल के अलावा भारत के कई शहरों में महसूस हुए. इस भूकंप के चलते राजधानी दिल्ली के अलावा उत्तर प्रदेश के कई शहरों में कंपन हुआ. उत्तराखंड में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए.

इस भूकंप से उत्तराखंड के जोशीमठ को भी नुकसान पहुंच सकता है. हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन भूकंप का केंद्र जोशीमठ से महज 240 किलोमीटर दूर था और इसकी तीव्रता भी काफी अधिक थी. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से भूकंप का केंद्र लगभग 300 किलोमीटर दूर रहा.

लोगों ने मीडिया से बातचीत में बताया कि उन्हें अचानक कंपन महसूस हुआ. धीरे-धीरे ये कंपन बढ़ता चला गया और आस-पास चीजों के हिलने से उन्हें लगा कि ये भूकंप के झटके हैं. उन्होंने बताया कि तकरीबन 30 से 40 सेकंड तक उन्होंने भूकंप के इन झटकों को साफ-साफ महसूस किया. मंगलवार को आने वाले भूकंप की तीव्रता भी रिक्टर स्केल पर 5.8 मापी गई, जोकि काफी खतरनाक साबित हो सकती है. हालांकि अभी किसी भी तरह के नुकसान की जानकारी नहीं मिली है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जम्मू-कश्मीर में महसूस हुए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 3.2 नापी गई तीव्रता

दिल्ली, अफगानिस्तान और पाकिस्तान में आया भूकंप, लोगों ने महसूस किए तेज झटके

हिमाचल प्रदेश में फिर महसूस किए गए भूकंप के झटके, सोलन में रहा केंद्र

Earthquake: लद्दाख में एक दिन में तीन बार डोली धरती, 4.6 तीव्रता का आया भूकंप

Earthquake: अफगानिस्तान में 4.2 तीव्रता का भूकंप, जमीन से 267 किमी नीचे था केंद्र

हिमाचल के लाहौल स्पीति में भूकंप के झटके, 2.6 रिएक्टर स्केल मापी गई तीव्रता, घरों से बाहर निकले लोग

Leave a Reply