भारत जोड़ो यात्रा के समापन पर बोले राहुल गांधी- जीना है तो डरे बिना जीना है, डरकर नहीं जीना

भारत जोड़ो यात्रा के समापन पर बोले राहुल गांधी- जीना है तो डरे बिना जीना है, डरकर नहीं जीना

प्रेषित समय :14:22:24 PM / Mon, Jan 30th, 2023

श्रीनगर. जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में भारत जोड़ो यात्रा के समापन कार्यक्रम में राहुल गांधी ने कहा कि जीना है तो डरे बिना जीना है, डरकर नहीं जीना है. उन्होंने कहा कि अपनी पूरी यात्रा में उनको कई नए अनुभव हुए. पूरे देश में कई ऐसे बच्चों को उन्होंने देखा जो स्वेटर नहीं पहनते थे. ये उनकी मजबूरी थी. इसलिए मैंने भी स्वेटर नहीं पहनने का फैसला किया. राहुल गांधी ने कहा कि सुरक्षा के लिए लोगों ने उनको कश्मीर में पैदल नहीं चलने के लिए कहा था. उनका मानना था कि पैदल चलने से उनके ऊपर ग्रेनेड फेंके जाने का खतरा है. मगर कश्मीर के लोगों ने उनको अपने दिलों में जगह दी. कभी मेरे परिवार के पुरखे इसी रास्ते से गंगा के किनारे के शहर इलाहाबाद गए थे.

राहुल गांधी ने कहा कि जिन लोगों ने कभी हिंसा नहीं देखी है, वे उसका मतलब नहीं समझ सकते हैं. राहुल गांधी ने कहा उनके परिवार में कई मौतें हुईं हैं और वो उसका दर्द समझते हैं. बीजेपी और आरएसएस के लोग इसे समझ नहीं सकते हैं. भारत जोड़ो यात्रा का समापन कार्यक्रम भारी बर्फबारी के बीच हुआ. नेशनल कांफ्रेंस के उमर अब्दुल्ला और जम्मू-कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की महबूबा मुफ्ती ने भारी बर्फबारी के बीच इसमें भाषण दिया. कांग्रेस ने भारत जोड़ो यात्रा के समापन समारोह के लिए शेर-ए-कश्मीर क्रिकेट स्टेडियम में एक मेगा रैली का आयोजन किया.

रैली में पूरे कांग्रेस नेतृत्व के अलावा विपक्षी दलों के एक दर्जन से अधिक नेता शामिल हुए. हालांकि बर्फबारी ने श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग को बंद कर दिया है और हवाई यातायात को भी बाधित कर सकता है. कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के नेतृत्व में यात्रा के समापन समारोह में पहुंचने वाले कई विपक्षी नेता शायद इसमें शामिल नहीं हो पाएंगे. बहरहाल महबूबा मुफ्ती ने अपने भाषण में कहा कि राहुल, तुमने कहा था कि तुम कश्मीर में अपने घर आ गए हो. यह तुम्हारा घर है. मुझे उम्मीद है कि गोडसे की विचारधारा ने जम्मू-कश्मीर से जो छीन लिया, वह इस देश से वापस मिल जाएगा. गांधी जी ने कहा कि वह जम्मू-कश्मीर में आशा की किरण देख सकते हैं. आज देश राहुल गांधी में आशा की किरण देख सकता है.

उमर अब्दुल्ला ने कहा कि यह एक बहुत ही सफल यात्रा रही है. देश को इसकी जरूरत थी. यह साबित हो गया है कि ऐसे लोग हैं जो बीजेपी को हटाकर एक नई सरकार चाहते हैं. उन्होंने कहा कि लोग सद्भाव चाहते हैं और एक-दूसरे के साथ शांति और प्यार से रहना चाहते हैं. ऐसा माहौल बीजेपी नहीं दे सकती है.

वहीं जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में भारत जोड़ो यात्रा के खत्म होने के बाद कांग्रेस सांसद राहुल गांधी और उनकी बहन पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा पार्टी कार्यालय में तिरंगा फहराने के बाद कुछ हल्के-फुल्के मूड में दिखे. दोनों ने एक दूसरे के ऊपर ताजा बर्फ फेंकी और हंसी-मजाक के कुछ पल बिताए. कांग्रेस ने इस पल की कुछ तस्वीरों को ट्वीट करते हुए कहा कि यात्रा का समापन, श्रीनगर की बर्फबारी और अपनेपन की कुछ तस्वीरें. पार्टी ने सुबह यात्रियों के साथ नाचते-गाते कुछ और ऐसी ही तस्वीरें भी शेयर की.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

भारत जोड़ो यात्रा! एकतरफा मीडिया को भी लग रहा है कि- राहुल गांधी ने देश का सियासी समीकरण बदल दिया है?

राहुल गांधी ने ऐतिहासिक लाल चौक पर फहराया तिरंगा झंडा, प्रियंका गांधी भी रही मौजूद

जयशंकर का राहुल गांधी पर तंज: कहा- कुछ लोग जानबूझकर चीन मुद्दे पर गलत जानकारी फैला रहे

मूड ऑफ द मीडिया! पीएम मोदी की इमेज चमकाना, राहुल गांधी को कमजोर दिखाना और विपक्ष की दरार बढ़ाना?

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर का बड़ा बयान, बोले- अंग्रेज महात्मा गांधी से नहीं, नेताजी से बहुत डरते थे

Leave a Reply