दिल्ली HC में केंद्र का हलफनामा- PM केयर्स फंड सरकारी नहीं, पब्लिक चैरिटेबल ट्रस्ट लॉ के दायरे में नहीं आता

दिल्ली HC में केंद्र का हलफनामा- PM केयर्स फंड सरकारी नहीं, पब्लिक चैरिटेबल ट्रस्ट लॉ के दायरे में नहीं आता

प्रेषित समय :18:38:11 PM / Tue, Jan 31st, 2023

नई दिल्ली. केंद्र ने मंगलवार को दिल्ली हाईकोर्ट को बताया कि पीएम केयर्स फंड भारत के संविधान, संसद या किसी राज्य के कानून के तहत नहीं बनाया गया है. इसलिए इसे पब्लिक अथॉरिटी नहीं कहा जा सकता है. साथ ही कहा कि इंडिपेंडेंट पब्लिक चैरिटेबल ट्रस्ट भारत के संविधान के दायरे में नहीं आते हैं.

ट्रस्ट को न तो सरकार या किसी सरकारी संस्थान ने बनाया है और न ही वह इसे फंड देती और न ही उस पर कोई नियंत्रण रखती है. दरअसल, चीफ जस्टिस सतीश चंद्र शर्मा और जस्टिस सुब्रमण्यम प्रसाद की बेंच ने जुलाई में केंद्र की दायर एक पेज के जवाब पर नाराजगी व्यक्त की थी, जिसके बाद सरकार ने इस मामले में प्रतिक्रिया की दी थी.

ट्रस्टीज में केंद्रीय गृह मंत्री और केंद्रीय वित्त मंत्री शामिल

हलफनामे में आगे कहा गया कि ट्रस्टी बोर्ड के स्ट्रक्चर में पब्लिक ऑफिस के एक्स ऑफिस होल्डर भी शामिल हैं. पीएम केयर्स बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज में केंद्रीय गृह मंत्री और केंद्रीय वित्त मंत्री के साथ टाटा संस के पूर्व अध्यक्ष रतन टाटा, सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज केटी थॉमस और पूर्व डिप्टी स्पीकर करिया मुंडा शामिल हैं. याचिकाकर्ताओं के वकील सीनियर एडवोकेट श्याम दीवान ने कहा कि उप-राष्ट्रपति जैसे सरकार के उच्च पदाधिकारियों ने राज्यसभा सदस्यों से डोनेशन लेने का अनुरोध किया था. साथ ही पीएम केयर फंड को सरकारी रूप में पेश किया गया.

स्वैच्छिक डोनेशन स्वीकार करता है पीएम केयर्स फंड

पीएम केयर्स फंड को एक पब्लिक चैरिटेबल ट्रस्ट कहा जाता है, जो केवल स्वैच्छिक डोनेशन स्वीकार करता है न कि केंद्र सरकार का बिजनेस. पीएम केयर्स फंड को सरकार की तरफ से फंड या वित्त नहीं मिलता है.

कोई सरकारी फंड जमा नहीं किया जाता

केंद्र ने पहले भी इसी तरह की दलीलें दी थीं. पीएम केयर फंड क्रञ्जढ्ढ अधिनियम की धारा 2 (एच) के दायरे में पब्लिक अथॉरिटी नहीं है. आगे यह साफ करते हुए कहा कि पीएम केयर फंड में कोई सरकारी फंड जमा नहीं किया जाता है. ये केवल बिना शर्त के और स्वैच्छिक है. इसके पहले पीएमओ ने जो हलफनामा दिया था उसमें कहा गया था कि ट्रस्ट का फंड भारत सरकार का फंड नहीं है. न ही इसकी राशि भारत के कंसोलिडेटेड फंड में जाती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली सहित देश के अनेक हिस्सों में देर तक डोली धरती, रिक्टर स्केल पर 5.8 मापी गई तीव्रता

जबलपुर पहुंचे केंद्रीय राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह ने दिल्ली में चल रही पहलवानों के प्रदर्शन को राजनीति से प्रेरित बताया

दिल्ली के जंतर मंतर में पहलवानों का प्रदर्शन जारी, बृजभूषण सिंह इस्तीफा नहीं देने पर अड़े

भीषण ठंड की वापसी : अगले 5 दिनों तक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और यूपी में छाया रहेगा घना कोहरा

CBI ने फिर दिल्ली डिप्टी सीएम के ऑफिस में मारा छापा, मनीष सिसोदिया ने कहा- मैंने कुछ गलत नहीं किया

Leave a Reply