दिल्ली में फिर टला मेयर का चुनाव, आम आदमी पार्टी आज ही खटखटाएगी सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा

दिल्ली में फिर टला मेयर का चुनाव, आम आदमी पार्टी आज ही खटखटाएगी सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा

प्रेषित समय :14:27:50 PM / Mon, Feb 6th, 2023

दिल्ली. दिल्ली नगर निगम के मेयर, डिप्टी मेयर और स्थायी समिति के सदस्यों का चुनाव आप और बीजेपी पार्षदों के हंगामे के बीच सोमवार को तीसरी बार टल गये. जिसके बाद आम आदमी पार्टी दिल्ली में मेयर के चुनाव कराए जाने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट का रुख करेगी. आप नेत्री आतिशी मार्लेना ने कहा मेयर और स्टैंडिंग कमेटी के सदस्यों का चुनाव सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में हो, इसको लेकर हम आज ही सुप्रीम कोर्ट में जाएंगे. 

वहीं फिलहाल अगली तारीख तक के लिए सदन को स्थगित कर दिया गया है. जानकारी के अनुसार उपराज्यपाल वीके सक्सेना द्वारा नामांकित 10 पार्षदों को वोट देने की अनुमति दिए जाने का आम आदमी पार्टी ने विरोध जताया. जबकि भाजपा के पार्षद नॉमिनेटेड सदस्यों से वोटिंग कराने का समर्थन कर रहे हैं.दोनों पक्षों के पार्षदों के जोरदार हंगामे के बीच नगर निगम की बैठक को अगली सूचना तक के लिए स्थगित कर दिया गया. 

बताया जा रहा है कि दिल्ली नगर निगम अधिनियम कहता है कि मनोनीत सदस्य या एल्डरमैन सदन की बैठकों में मतदान नहीं कर सकते हैं. आम आमदी पार्टी का कहना है कि वह 10 दिनों के भीतर अदालत की निगरानी में मेयर चुनाव के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाएगी. गत वर्ष दिसंबर के निकाय चुनावों में अपनी बड़ी जीत के बाद आप के पास एमसीडी में बहुमत है, लेकिन एक गुप्त मतदान और क्रॉस वोटिंग परिणाम बदल सकते हैं. आप की आतिशी ने कहा कि हम चुनाव चाहते हैं और हम चाहते हैं कि दिल्ली में एक मेयर हो.

आम आदमी पार्टी ने कहा कि उपराज्यपाल दिल्ली में केंद्र के प्रतिनिधि हैं. उनकी ओर से मनोनीत एल्डरमेन का झुकाव बीजेपी को समर्थन देने की ओर है. भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने इस आरोप का जोरदार खंडन करते हुए कहा कि पीठासीन अधिकारी ने फैसला किया है कि एल्डरमेन मतदान कर सकते हैं. आम आदमी पार्टी मेयर के चुनाव में धांधली करने की कोशिश कर रही है. दिल्ली से भाजपा के 7 लोकसभा सांसद, आम आदमी पार्टी के 3 राज्यसभा सदस्य और दिल्ली अध्यक्ष द्वारा मनोनीत 14 विधायक भी मेयर के चुनाव में मतदान कर सकते हैं. कांग्रेस ने कहा है कि वह एमसीडी मेयर के चुनाव से अनुपस्थित रहेगी. आम आदमी पार्टी के पार्षदों ने कांग्रेस पर भाजपा के साथ सौदा करने करने का आरोप लगाया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमसीडी में आप की मेयर कैंडिडेट ने समय पर चुनाव कराने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में दायर की याचिका

भारी हंगामें के चलते स्थगित हुई एमसीडी की बैठक, मेयर-डिप्टी मेयर का चुनाव भी टला

एमसीडी की पहली बैठक में भाजपा और आप पार्षदों ने किया हंगामा, अगली तारीख तक के ल‍िए सदन स्‍थग‍ित

दिल्ली में एमसीडी के स्कूल की शिक्षिका ने की छात्रा की बेरहमी से पिटाई, पहली मंजिल से फेंका नीचे

बीजेपी ने एमसीडी मेयर पद के लिए रेखा गुप्ता को बनाया उम्मीदवार, आप प्रत्याशी से होगा मुकाबला

Leave a Reply