रिसर्चर ने तुर्की -सीरिया में भूकंप को लेकर 3 दिन पहले ही कर दी थी भविष्यवाणी, ट्वीट वायरल

रिसर्चर ने तुर्की -सीरिया में भूकंप को लेकर 3 दिन पहले ही कर दी थी भविष्यवाणी, ट्वीट वायरल

प्रेषित समय :15:36:19 PM / Mon, Feb 6th, 2023

नई दिल्ली. तुर्की में सोमवार तड़के करीब 4 बजे रिक्टर पैमाने पर 7.5 तीव्रता का भूकंप आया. इससे तुर्की में तबाही मची हुई है. अब तक 550 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. मरने वालों की संख्या और बढ़ने की उम्मीद है. दुनिया भर से इस भयानक प्राकृतिक आपदा पर शोक व्यक्त किया जा रहा है. इस बीच एक चौंकाने वाला दावा भी सामने आया है.

एक शोधकर्ता ने तुर्की में आए भूकंप से तीन दिन पहले ही इस भयानक प्राकृतिक आपदा के बारे में आगाह कर दिया था. रिसर्चर ने अपने ट्विटर अकाउंट पर इस बात की चेतावनी दी थी. अब ये ट्वीट वायरल हो रहा है. सोशल मीडिया यूजर्स वायरल ट्वीट की चर्चा कर रहे हैं. यूजर्स का कहना है कि भूवैज्ञानिक या भूविज्ञान विभाग की ओर से दी जा रही चेतावनियों की अनदेखी करना गंभीर हो सकता है.

फ्रैंक हूगरबीट्स का तीन दिन पुराना ट्वीट वायरल

स्स्त्रश्वह्रस् संस्था में काम करने वाले शोधकर्ता फ्रैंक हूगरबीट्स ने 3 फरवरी को भूकंप के झटके के बारे में भविष्यवाणी की थी. उनके इस ट्वीट की चर्चा इसलिए हो रही है कि फ्रैंक हूगरबीट्स ने अपने ट्वीट में जितनी तीव्रता वाले भूकंप की आशंका जताई थी, आंकड़ा लगभग उतना ही है. उन्होंने ट्वीट कर लिखा था कि निकट भविष्य में, दक्षिण-मध्य तुर्की, जॉर्डन, सीरिया, लेबनान में 7.5 तीव्रता का भूकंप आएगा. अपने ट्वीट के साथ उन्होंने भूकंप का केंद्र दिखाते हुए एक नक्शा भी शेयर किया था.

यूनाइटेड जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, इस भूकंप का केंद्र पृथ्वी की सतह से करीब 14.1 किमी नीचे था. इस भीषण झटके से तुर्की की तरह सीरिया को भी काफी नुकसान हुआ है. अलेप्पो और हमा शहरों में कई इमारतें ढह गई हैं. बचाव दलों ने बड़े पैमाने पर बचाव अभियान शुरू कर दिया है और इमारतों के मलबे में दबे नागरिकों को निकालने का काम जारी है.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

तुर्की में गाजियांटेप के पास आया भीषण भूकंप, चारों ओर दिखाई दे रहा है तबाही का मंजर

Istanbul Blast : तुर्की की राजधानी इस्तांबुल में ब्लास्ट, 6 की मौत, 53 से ज्यादा घायल

भारत ने बैन करवाये ईरान, तुर्की, मिस्त्र और यूएन में पाकिस्तानी दूतावास के चार प्रोपेगेंडा ट्विटर अकाउंट

मलाइका अरोड़ा तुर्की में कर रहीं छुटि्टयां एंजॉय, दिखाई वेकेशन की झलक

तुर्की में यूक्रेन और रूस के बीच बातचीत खत्म, रूस ने बताया सकारात्मक, समझौते की उम्मीद बढ़ी

तुर्की से जबलपुर पहुंचा युवक निकला कोरोना पाजिटिव..!

Leave a Reply