भूकंप से तबाह हुए तुर्किए और सीरिया, राहत और बचाव के लिए भारत से रवाना हुई NDRF की टीम

भूकंप से तबाह हुए तुर्किए और सीरिया, राहत और बचाव के लिए भारत से रवाना हुई NDRF की टीम

प्रेषित समय :09:31:22 AM / Tue, Feb 7th, 2023

इस्तांबुल. सोमवार की सुबह तुर्किए और सीरिया में आये भीषण भूकंप से दोनों देशों के कई शहर खंडहर में बदल गए. जैसे-जैसे बचाव कार्य आगे बढ़ रहा है, वैसे-वैसे दोनों देशों में भूकंप में मरने वालों का आंकड़ा बढ़ गया है. अब तक लगभग 4000 लोगों की मौत हो चुकी है. तुर्की में 2800 तो सीरिया में 1200 से ज्यादा लोग मौत का शिकार हो चुके हें. इस बीच भारत ने तुर्किए के लिए मदद भेजी है. राहत और बचाव के लिए तुर्की में एनडीआरएफ की टीम गाजियाबाद के हिंडन एयरपोर्ट से रवाना हो गई है.

तुर्किए के राष्ट्रपति ने भूकंप से हुई तबाही को सदी की सबसे बड़ी आपदा बताया है. राष्ट्रपति एर्दोगान की ओर से 7 दिनों के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की गई है. इस दौरान झंडा आधा झुका रहेगा. तुर्किए को आपदा की इस मुश्किल घड़ी में अपने पुराने दुश्मन देशों का साथ भी मिल रहा है. सालों से सीमा विवाद के बावजूद ग्रीस ने तुर्की को मदद का भरोसा दिया है. इसके अलावा नाटो, इस्लामिक सहयोग संगठन ने भी तुर्की के लोगों के प्रति संवेदना जताते हुए मदद की पेशकश की है.

जानकारों के अनुसार तीव्रता के हिसाब से ये भूकंप पिछले कुछ दशकों में आए भूकंप में से सबसे भयावह है. 3000 से ज्यादा इमारतें तबाह हो चुकी हैं. तुर्किए के अधिकारिक आंकड़ों के अनुसार अब तक 2800 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 12 हजार से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबर है. हालांकि मलबे में अभी भी हजारों लोग फंसे हुए हैं, जिनको निकालने के लिए बड़े पैमाने पर राहत और बचाव कार्य चल रहा है. आशंका जताई जा रही है कि मृतकों का आंकड़ा अभी और बढ़ेगा.

बताया जा रहा है कि भूकंप का सबसे ज्यादा असर देश के 10 शहरों कहमानमारश, हैटे, गाजिएनटेप, ओस्मानिये, अदियामान, सनलिउफज, मलेटिया, अदाना, दियारबाकिएर और किलिस पर पड़ा है, जबकि सीरिया के अलेप्पो, लटाकिया, हामा और टार्टस में भी भूकंप के कारण भीषण तबाही मची है. सीरिया में करीब 1200 लोगों के मारे जाने की खबर है और 600 से ज्यादा लोग घायल हैं. सैकड़ों लोग अभी भी मलबे के नीचे फंसे हुए हैं. इजरायल और लेबनान में भी कई लोगों के मौत की आशंका जताई जा रही है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रिसर्चर ने तुर्की -सीरिया में भूकंप को लेकर 3 दिन पहले ही कर दी थी भविष्यवाणी, ट्वीट वायरल

Earthquake: दक्षिण फिलीपींस में 6.1 तीव्रता का भूकंप, मची अफरातफरी

गुजरात के कच्छ में महसूस हुए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4.2 मापी गई तीव्रता

Earthquake : पाकिस्तान में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर मापी गई 6.3 तीव्रता, ताजिकिस्तान था केंद्र

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर मापी गई 3.8 तीव्रता

Leave a Reply