Mumbai: पीएम मोदी ने दो सेमी-हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत को दिखाई हरी झंडी, इन शहरों के बीच चलेगी

Mumbai: पीएम मोदी ने दो सेमी-हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत को दिखाई हरी झंडी, इन शहरों के बीच चलेगी

प्रेषित समय :17:50:36 PM / Fri, Feb 10th, 2023

मुंबई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 फरवरी को मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस में मुंबई-पुणे-सोलापुर रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की शुरुआत की. उन्होंने दो वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई, एक मुंबई और सोलापुर के बीच और दूसरी मुंबई और शिरडी के बीच. उद्घाटन समारोह मुंबई में आयोजित किया गया था, जिसमें केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस उपस्थित थे.

मुंबई-पुणे-सोलापुर वंदे भारत एक्सप्रेस रूट

सीएसएमटी-सोलापुर वंदे भारत एक्सप्रेस सीएसएमटी से शाम 4.05 बजे रवाना होगी और रात 10.40 बजे सोलापुर पहुंचेगी, जबकि यह सोलापुर से सुबह 6.05 बजे रवाना होकर दोपहर 12.35 बजे सीएसएमटी पहुंचेगी. यह बुधवार को सीएसएमटी से और गुरुवार को सोलापुर से नहीं चलेगी.

दूरी और समय

मुंबई-सोलापुर वंदे भारत एक्सप्रेस देश की वाणिज्यिक राजधानी और प्रमुख कपड़ा शहर के बीच 455 किलोमीटर की दूरी 6 घंटे 30 मिनट में तय करेगी. यह दोनों शहरों के बीच कनेक्टिविटी में सुधार करेगी और सोलापुर में सिद्धेश्वर, सोलापुर के पास अक्कलकोट, तुलजापुर, पंढरपुर और पुणे जिले में आलंदी जैसे महत्वपूर्ण तीर्थस्थलों की यात्रा की सुविधा भी प्रदान करेगी. जबकि मौजूदा सुपरफास्ट ट्रेनें मुंबई-सोलापुर मार्ग को कवर करने में 7 घंटे 55 मिनट का समय लेती हैं, वंदे भारत सेवा दादर, कल्याण, पुणे और कुर्दुवाड़ी स्टेशनों पर रुकने के बाद भी इसे साढ़े 6 घंटे में पूरा करेगी.

वंदे भारत एक्सप्रेस टिकट की कीमत

सीएसएमटी-सोलापुर वंदे भारत ट्रेन में कैटरिंग सेवा के बिना एक तरफ का किराया चेयर कार के लिए 1,000 रुपये और एक्जीक्यूटिव चेयर कार के लिए 2,015 रुपये होगा, जबकि खानपान के साथ दो वर्गों का किराया क्रमश: 1,300 रुपये और 2,365 रुपये होगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बिहार में फिर हुआ वंदे भारत ट्रेन पर पथराव, बोगी का कांच टूृटने के बाद काफी देर स्टेशन पर खड़ी रही ट्रेन

Rail News: 2025 तक ट्रैक पर होंगी 278 वंदे भारत ट्रेन, 200 स्लीपर क्लास ट्रेनों के लिए इसी माह टेंडर

तेलंगाना-आंध्र को जोड़ने वाली वंदे भारत को पीएम ने दिखाई हरी झंडी कहा- ट्रेन भारत के संकल्पों की प्रतीक

तेलंगाना-आंध्र को जोड़ने वाली वंदे भारत को पीएम ने दिखाई हरी झंडी कहा- यह ट्रेन भारत के संकल्पों की प्रतीक

वंदे भारत ट्रेन को 15 जनवरी को हरी झंडी दिखाएंगे पीएम मोदी, पहले ही हो गया पथराव

Leave a Reply