एयर इंडिया खरीदेगी 500 नए विमान, एविएशन सेक्टर की सबसे बड़ी डील

एयर इंडिया खरीदेगी 500 नए विमान, एविएशन सेक्टर की सबसे बड़ी डील

प्रेषित समय :11:11:41 AM / Sat, Feb 11th, 2023

नई दिल्ली. Tata के साथ जुड़ने के बाद से एयर इंडिया के पंख फैल रहे हैं। एयर इंडिया अपनी विमान सेवाओं में लगातार विस्तार कर रही है। विमान सेवाओं से लेकर नई विमानों की खरीद में एयर इंडिया लगातार आगे बढ़ रही है। अब एयर इंडिया से एविएशन सेक्टर की सबसे बड़ी डील की है। एयर इंडिया ने एक, दो नहीं बल्कि 500 नई विमानों की खरीद के लिए डील की है। एयर इंडिया को वर्ल्ड क्लास बनाने के लिए कंपनी ने 500 नए एयरक्राफ्ट का ऑर्डर दिया है। आपको बता दें कि एविएशन के इतिहास का ये सबसे बड़ा एयरक्राफ्ट ऑर्डर है।

एयर इंडिया ने 100 अरब डॉलर से अधिक में ये डील की है। कंपनी ने इसके लिए फ्रांस के एयरबस और अमेरिका की बोइंग के साथ डील की है। खबरों की माने तो एयर इंडिया ने 430 नैरो बॉडी और 70 वाइड बॉडी प्लेन का ऑर्डर दिया है। इसमें 280 विमान एयरबस से खरीदे जाएंगे। जिसमें 210 सिंगल-आइज़ल वाले और 40 वाइडबॉडी वाले विमान होंगे। एयरबस के अलावा बोइंग से 220 विमान खरीदने की तैयारी है। इसमें 737 मैक्स नैरोबॉडी जेट्स, 787 वाइडबॉडी 777 एक्सएस विमान शामिल हैं। माना जा रहा है कि अगले हफ्ते इस बारे में कंपनी की ओर से जानकरी साझा कर दी जाएगी।

खबर के मुताबिक एयर इंडिया इन विमानों की मदद से खुद को वर्ल्ड क्लास एयरलाइंस बनाने की दिशा में काम करेगी। वहीं एयर इंडिया की सस्ती विमान सेवा एयर इंडिया एक्सप्रेस की सर्विस क और विस्तृत किए जाने पर फोकस होगा। इस बारे में अभी एयर इंडिया की ओर से कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। गौतरलब है कि टाटा समूह के स्वामित्व वाली एयर इंडिया एसबीआई और बैंक ऑफ बड़ौदा से 18000 करोड़ रुपये का लोन लेने जा रही है। एयर इंडिया अपने शॉर्ट टर्म नें अपने मौजूदा लोन को रिफाइनेंस करने के लिए ऐसा करेगी। एयर इडिया अपने एक्सपेंशन प्लान पर काम कर रही है। एयरलाइंस का फोकस ऑन टाइम प्रदर्शन पर है। फ्लाइट में यात्रियों की सुविधा में विस्तार किया जा रहा है। सिंगापुर एयरलाइंस ने टाटा के साथ अपने ज्वाइंट वेंचर विस्तार का मर्जर एयर इंडिया में करने का ऐलान किया है।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Air India Offer: एयर इंडिया ने 1700 रुपये में पेश की फ्लाइट टिकट

डीजीसीए ने बुजुर्ग महिला पर पेशाब करने के मामले में एयर इंडिया पर लगाया 30 लाख का जुर्माना

DGCA सख्त: एयर इंडिया की फ्लाइट में फिर पेशाब करने और स्मोकिंग का मामला आया सामने, भेजा नोटिस

एयर इंडिया की फ्लाइट में बुजुर्ग महिला पर पेशाब करने वाला शंकर मिश्रा बेंगलुरु से गिरफ्तार

एयर इंडिया की फ्लाइट में शराब के नशे में यात्री ने किया महिला पर यूरिन, जानिए पूरा मामला

Leave a Reply