महंगाई से राहत, सरकार ने घटाए गेहूं के दाम, नहीं बढ़ेंगे आटा का दाम

महंगाई से राहत, सरकार ने घटाए गेहूं के दाम, नहीं बढ़ेंगे आटा का दाम

प्रेषित समय :15:54:12 PM / Sun, Feb 12th, 2023

नई दिल्ली. महंगाई पर काबू पाने के लिए सरकार ने अहम कदम उठाया है. आटे की बढ़ती कीमतों ने रसोई का बजट बिगाड़ रखा है. बाजार में भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) के स्टॉक को निकालने के बावजूद गेहूं के दाम ऊंचे बने हुए हैं. ऐसे मे केंद्र सरकार ने भारत भर में ई-नीलामी के जरिए थोक ग्राहकों को गेहूं की नीलामी 2,350 रुपये प्रति क्विंटल के मूल्य पर करने का फैसला किया है.

इसके अलावा सरकार ने ढुलाई शुल्क को भी हटा दिया है. इसके साथ ही सरकार ने नेफेड, एनसीसीएफ और केंद्रीय भंडार के लिए एफसीआई के गेहूं का दाम 23.50 रुपये से घटाकर 21.50 रुपये प्रति किलोग्राम कर दिया है. इन संस्थानों को गेहूं को आटे में बदलकर 29.50 रुपये प्रति किलोग्राम के अधिकतम खुदरा मूल्य पर बेचने को कहा गया था. अब उन्हें यह आटा 27.50 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर बेचने को कहा गया है.

एफसीआई गेहूं की अगली ई-नीलामी 15 फरवरी को होगी

खुले बाजार में बिक्री के तहत आटा चक्की जैसे थोक उपभोक्ताओं को एफसीआई गेहूं की बिक्री के लिए अगली ई-नीलामी 15 फरवरी को होगी. खाद्य मंत्रालय ने हाल ही एक बयान में यह जानकारी दी. एफसीआई को देश में गेहूं और गेहूं उत्पादों की बढ़ती कीमतों को नियंत्रित करने के लिए खुले बाजार में बिक्री योजना के तहत थोक उपभोक्ताओं को अपने बफर स्टॉक से 25 लाख टन गेहूं बेचने की जिम्मेदारी दी गई है.

ई-नीलामी के जरिए गेहूं की पहली बिक्री 1-2 फरवरी को हुई थी. 23 राज्यों में एफसीआई के डिपो से करीब 9.2 लाख टन गेहूं की बिक्री हुई. प्रत्येक बुधवार को साप्ताहिक ई-नीलामी आयोजित करने की योजना थी. खाद्य मंत्रालय ने बयान में कहा कि ई-नीलामी के जरिए गेहूं की दूसरी बिक्री पूरे देश में 15 फरवरी बुधवार को होगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

केजरीवाल से बढ़ी तकरार, एलजी ने दो आप नेताओं को किया दिल्ली के प्राइवेट डिसकॉम्स से बाहर

दिल्ली के आबकारी घोटाले में वायएसआर कांग्रेस पार्टी के सांसद के बेटे को ईडी ने किया गिरफ्तार

सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली के LG ऑफिस को भेजा नोटिस, मेयर चुनाव पर मांगा जवाब, AAP ने दायर की है याचिका

दिल्ली हाईकोर्ट की टिप्पणी: कस्टडी में महिला का वर्जिनिटी टेस्ट असंवैधानिक, जेल में भी मौलिक आत्म-सम्मान बनाए रखना जरूरी

दिल्ली-एनसीआर में प्रशासन की जांच में फेल हुए नामी ब्रांड के दूध के सैंपल, लगा जुर्माना

Leave a Reply