अफगानिस्तान में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4.3 रहीं तीव्रता

अफगानिस्तान में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4.3 रहीं तीव्रता

प्रेषित समय :09:07:30 AM / Mon, Feb 13th, 2023

काबुल. तुर्किए के बाद अब सोमवार की सुबह अफगानिस्तान के कुछ हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किये गए हैं. फिलहाल भूकंप से किसी के हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की जानकारी अभी नहीं मिली है. राष्ट्रीय भूकंप केंद्र के अनुसार भूकंप का झटका सुबह 6 बजकर 47 मिनट पर महसूस किया गया है, जिसकी तीव्रता 4.3 थी. अफगानिस्तान के फैजाबाद से 100 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में यह भूकंप आया है. देश में एक महीने के अंदर यह दूसरा भूकंप है.

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार इससे पहले 22 जनवरी को 4.2 तीव्रता का भूकंप अफगानिस्तान के फैजाबाद से 79 किमी दक्षिण पूर्व में स्थानीय समयानुसार रविवार सुबह 9 बजकर 4 मिनट पर आया था. वहीं पिछले साल पूर्वी अफगानिस्तान में 6.2 तीव्रता के भूकंप में 1,100 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी. पक्तिका प्रांत सबसे अधिक प्रभावित था और लगभग 4,500 घरों पूरी तरह से जमींदोज हो गए थे. 

गौरतलब है कि कि इन दिनों दुनिया के कई देशों में लगातार भूकंप के झटके महसूस किये जा रहे हैं. बीते सोमवार को आए विध्वंसक तूफान के चलते तुर्की-सीरिया में 34000 से अधिक लोगों की मौत हो गई. वहीं भारत के भी कई राज्यों में पिछले कुछ दिनों से लगातार भूकंप आ रहे हैं. आज ही सिक्किम में भी झटके महसू किये गए. वहीं बीते रविवार को असम में भूकंप आया था. इसके अलावा गुजरात के कच्छ शहर में भी भूकंप के चलते धरती कांप गई थी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

गुजरात के कच्छ में भूकंप से कांपी धरती, रिक्टर स्केल पर 3 मापी गई तीव्रता

तुर्किये में भूकंप के बाद से लापता भारतीय की मौत, टैटू से हुई शव की पहचान

तुर्की-सीरिया में भूकंप से 15 हजार मौतें, 2015 के बाद सबसे बड़ी तबाही, कई देशों ने भेजी राहत सामग्री

तुर्की-सीरिया में भूकंप से मरने वालों की संख्या 7,900 के पार, अमेरिका ने भेजा बचाव दल

भूकंप से तबाह हुए तुर्किए और सीरिया, राहत और बचाव के लिए भारत से रवाना हुई NDRF की टीम

Leave a Reply