शोध की दिशा में भारत फिर से विश्वगुरू बनने अग्रसर : गिरीश गौतम अध्यक्ष एमपी विधानसभा, पलपल इंडिया समूह के संपादकीय अध्यक्ष श्री अभिमनोज का सम्मान

शोध की दिशा में भारत फिर से विश्वगुरू बनने अग्रसर : गिरीश गौतम अध्यक्ष एमपी विधानसभा, पलपल इंडिया समूह के संपादकीय अध्यक्ष श्री अभिमनोज का सम्मान

प्रेषित समय :21:04:07 PM / Tue, Feb 14th, 2023

पलपल संवाददाता, भोपाल. शोध की दिशा में भारत फिर से विश्व गुरु बनने को अग्रसर है. आज फिर आवश्यकता है कि हम अपने पुरा विज्ञान को सामने आए और उस दिशा में नए कार्य भी करे. उक्ताशय आशय के विचार मध्यप्रदेश विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने भोपाल के एनआईटीटीआर ऑडिटोरियम में शोध शक्ति-राष्ट्र शक्ति विषय पर आयोजित राष्ट्रीय सम्मेलन में मुख्य अतिथि की आसंदी से व्यक्त किए. इस अवसर पर पलपल इंडिया समूह के संपादीकीय अध्यक्ष श्री अभिमनोज को सम्मानित किया गया.

 

                                     एमपी विधानसभा अध्यक्ष श्री गौतम ने आगे कहा कि हमारी संस्कृति में वैदिक काल से ही तार्किकता, खोज विज्ञान और अनुसंधान अनिवार्य अंग रहे हैं. हमारे ऋषियों-मुनियों ने उस समय पर शोध के बल पर विज्ञान, आयुर्वेद, ज्योतिष, गणित जैसे क्षेत्रों में महान कार्य किए थे. यह कहने में कोई अतिश्योक्ति नहीं कि उस युग में भारत विश्वगुरू था. लेकिन मध्य के समय में विदेशी आक्रांताओं के हमलों में उसे नष्ट करने का कार्य किया गया है. आज की युवा पीढ़ी में उर्जा एवं क्षमता है, उन्हें उसका उपयोग शोध की दिशा में करना चाहिए ताकि एक बार फिर भारत इस क्षेत्र में विश्व गुरू बन सके. उन्होंने भी कहा कि  भारतीय ज्ञान परंपरा पर गहन शोध की आवश्यकता है. भारत ही दुनिया में ऐसा पहला देश है जिसने कोरोना वायरस की वैक्सीन सबसे पहले बनाई.

श्री गौतम ने युवा शक्ति मे शोध की दृष्टि विकसित कर निरंतर प्रयास करने का आव्हान किया.   वहीं कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग के कार्यवाहक चेयर पर्सन मनोहर ममतानी ने वसुदेव कुटुम्बकम की भारतीय संस्कृति का जिक्र करते हुए कहा कि शोध के प्रभाव एवं लाभ समाज, देश एवं सम्पूर्ण विश्व के लिए मिलने चाहिए तभी हम विश्वगुरु के रूप में प्रतिष्ठा प्राप्त कर सकते हैं. इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम व मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग के कार्यवाहक चेयर पर्सन मनोहर ममतानी ने ग्र्रुप कैप्टेन एके उपाध्याय, कर्नल बीबी वत्स, मध्यप्रदेश के पूर्व पुलिस महानिदेशक एसके राउत, एडिशनल अस्सिस्टेंट डॉयरेक्टर ट्रेनिंग इनकम टैक्स, डॉ आरएन सिंह, मेजर जनरल टीपीएस रावत, ओएसडी नेशनल फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी भोपाल कैंपस, हर्ष शर्मा, प्रसिद्ध फिल्म कलाकार राजीव वर्मा, सामाजिक कार्यकर्ता मधुसूदन देशपांडे, वरिष्ठ पत्रकार अभिमनोज, वरिष्ठ पत्रकार व डिजिटल मीडिया क े अग्रणी पत्रकार के रूप में सरमन नगेले को ट्रॉपी प्रदान सम्मानित किया. ग्लोबल रिसर्च एंड वेलफेयर सोसायटी भोपाल के सचिव डॉ चंद्र बहादुर सिंह दांगी ने कार्यक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए अतिथियों का स्वागत किया. कॉन्क्लेव में इनोवेटिव रिसर्च इन ग्लोबल ट्रेंड्स पर विमर्श हुआ. कार्यक्रम के दौरान विशेष स्मारिका का विमोचन डॉ शादमा सिद्दीकी और अतुल प्रताप सिंह द्वारा अतिथियों के कर कमलों से कराया गया. इस अवसर पर  वरिष्ठ समाजसेवी, देश सेवा में समर्पित पूर्व सेना, पुलिस अधिकारी एवं सैन्य शहीदों के परिजनों एवं अन्य क्षेत्र में विशेष योगदान देने वाली विभूतियों को सम्मानित भी किया. राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन ग्लोबल रिसर्च एंड वेलफेयर सोसायटी भोपाल और आर्म्ड फोर्स वेटरन्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के तत्वावधान में एनआइटीटीटीआर सभागार श्यामला हिल्स भोपाल में किया गया. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी में 7 लाख अधिकारियों-कर्मचारियों को बड़ी सौगात, महंगाई भत्ते में 9 प्रतिशत बढ़ोत्तरी..!

एमपी के जबलपुर में बंद नहीं होगा तंदूर, होटल, रेस्टारेंट, ढाबों में खाने मिलेगी तंदूरी रोटियां..!

एमपी में ऑनलाइन रमी में हारी रकम चुकाने किशोर का अपहरण कर हत्या, प्रशासन ने ढहाया आरोपी का घर

Leave a Reply