लोकप्रियता और सक्रियता के बावजूद सचिन पायलट, सीएम अशोक गहलोत को सियासी मात क्यों नहीं दे पा रहे हैं?

लोकप्रियता और सक्रियता के बावजूद सचिन पायलट, सीएम अशोक गहलोत को सियासी मात क्यों नहीं दे पा रहे हैं?

प्रेषित समय :21:56:59 PM / Fri, Feb 17th, 2023

प्रदीप द्विवेदी. राजस्थान में विधानसभा चुनाव करीब आते जा रहे हैं, लेकिन बीजेपी और कांग्रेस, दोनों को बाहर के बजाए भीतर से ज्यादा राजनीतिक परेशानी है.
जहां बीजेपी में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की सत्ता की राह में बीजेपी का केंद्रीय नेतृत्व बड़ी बाधा है, वहीं कांग्रेस के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के लिए सचिन पायलट सवालिया निशान हैं.
यह बात अलग है कि न तो वसुंधरा राजे को नजरअंदाज किया जा सकता है और न ही कांग्रेस में अशोक गहलोत का कोई विकल्प है.
बड़ा सवाल यह है कि- लोकप्रियता और सक्रियता के बावजूद सचिन पायलट, सीएम अशोक गहलोत को सियासी मात क्यों नहीं दे पा रहे हैं?
इसके कई कारण हैं....
एक- सचिन पायलट लोकप्रिय जरूर हैं, लेकिन उनकी लोकप्रियता राजस्थान के कुछ क्षेत्रों में ही है, जबकि अशोक गहलोत की पकड़ पूरे राजस्थान में है.
दो- सचिन पायलट में सियासी धैर्य का अभाव है, कभी वे अशोक गहलोत के बाद सर्वमान्य नेता थे, कांग्रेस अध्यक्ष थे, उप-मुख्यमंत्री थे, मतलब.... अशोक गहलोत के उत्तराधिकारी, लेकिन.... बगावत करके पॉलिटिकली एक्सपोज हो गए, अब राजस्थान में अशोक गहलोत के उत्तराधिकारियों में प्रतापसिंह खाचरियावास, महेंद्रजीत सिंह मालवीया आदि के नाम हैं.
तीन- याद रहे, कभी अशोक गहलोत के सामने भी सचिन पायलट जैसी सियासी चुनौतियां थी, राजस्थान के मुख्यमंत्री रहे हरिदेव जोशी, शिवचरण माथुर, परसराम मदेरणा जैसे असरदार नेताओं की मौजूदगी थी, लेकिन सियासी धैर्य के चलते अशोक गहलोत राजस्थान की सियासी बुलंदियों पर पहुंचे.
चार- सबसे बड़ी परेशानी यह है कि विधायकों का बहुमत सचिन पायलट के साथ नहीं है, वरना वे भी हरिदेव जोशी की तरह फिर से सत्ता हासिल कर सकते थे.
पांच- क्योंकि इस वक्त राजस्थान कांग्रेस अध्यक्ष सीएम गहलोत के करीबी गोविंद सिंह डोटासरा है, लिहाजा अगले चुनाव में भी सचिन पायलट समर्थको के लिए कुछ खास संभावनाएं नहीं हैं.
छह- यदि सचिन पायलट बदले सियासी माहौल में राजस्थान में उलझने के बजाए कांग्रेस संगठन के केंद्रीय नेतृत्व के साथ जुड़ जाते, तो ज्यादा फायदे में रहते, क्योंकि उन्हे अपना सियासी कद बढ़ाने का फिर से अवसर मिल जाता, जबकि उनका लक्ष्य अभी भी राजस्थान सीएम की कुर्सी तक ही है.
सात- कांग्रेस का केंद्रीय नेतृत्व पंजाब में सियासी गलती कर चुका है, इसलिए केवल सचिन पायलट को खुश करने के लिए राजस्थान में किसी बदलाव की पॉलिटिकल रिस्क नहीं ले सकता है.
आठ- सचिन पायलट के समर्थक बताते हैं कि केवल उनकी मेहनत की बदौलत पिछला राजस्थान विधानसभा चुनाव कांग्रेस जीती थी, जबकि सीएम गहलोत समर्थकों का सवाल है कि- यदि ऐसी बात है, तो एमपी, छत्तीसगढ़ में किसके कारण कांग्रेस चुनाव जीती थी? सच्चाई तो यही है कि पिछला विधानसभा चुनाव राहुल गांधी और कांग्रेस के प्रादेशिक नेताओं की मेहनत के कारण कांग्रेस जीती थी!
नौ- वैसे भी अशोक गहलोत सरकार ने जो काम किए है और जो सियासी चक्रव्यूह तैयार किया है, उसे तोड़ना आसान नहीं है, अशोक गहलोत के सामने बीजेपी में वसुंधरा राजे के अलावा कोई सक्षम नेता नहीं है और वसुंधरा राजे को बीजेपी का केंद्रीय नेतृत्व आगे आने नहीं दे रहा है, इसलिए अशोक गहलोत के लिए विधानसभा चुनाव अब तक तो कोई बड़ी चुनौती नहीं है.
देखना दिलचस्प होगा कि- राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 से पहले सियासी समीकरण में क्या-क्या बदलाव आते हैं?
देसी मीडिया ढाल पर विदेसी मीडिया खोज भारी? सोचो- 2024 से पहले राफेल सौदे पर मीडिया धमाका हुआ तो क्या होगा?
https://twitter.com/Pradeep80032145/status/1626188762320621569

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सीएम गहलोत की बड़ी घोषणा: राजस्थान में आगामी वित्तीय वर्ष में की जाएगी एक लाख सरकारी भर्तियां

Rajasthan: HMS के नेतृत्व में राजस्थान आंगनवाड़ी आशा कार्यकर्ताओं ने कोटा में निकाली रैली, ज्ञापन सौंपकर की यह मांग

जबलपुर की महिला को एक लाख रुपए में टीकमगढ़ में बेचा, 6 आरोपी गिरफ्तार, राजस्थान तक फैला है नेटवर्क

राजस्थान में NRI से करोड़ों रुपये हड़पने की साजिश रचने के आरोप में दो पुलिस अधिकारी सहित चार गिरफ्तार

पीएम मोदी के दौरे से पहले राजस्थान के दौसा में पुलिस ने जप्त किया 1000 किलो विस्फोटक, मचा हड़कंप

Leave a Reply