सीएम गहलोत की बड़ी घोषणा: राजस्थान में आगामी वित्तीय वर्ष में की जाएगी एक लाख सरकारी भर्तियां

सीएम गहलोत की बड़ी घोषणा: राजस्थान में आगामी वित्तीय वर्ष में की जाएगी एक लाख सरकारी भर्तियां

प्रेषित समय :19:53:28 PM / Thu, Feb 16th, 2023

जयपुर. राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विधानसभा में बजट पर चर्चा के दौरान युवाओं के लिए बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि राजस्थान में आगामी वित्तीय वर्ष में एक लाख सरकारी भर्तियां की जाएंगी. सीएम गहलोत ने इसके साथ ही कई अन्य बड़ी घोषणाएं भी की हैं. इससे पहले बजट बहस पर विपक्ष की ओर से नेता प्रतिपक्ष की जगह बीजेपी के आमेर विधायक एवं प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया ने वक्तव्य दिया. गहलोत ने बजट बहस के जवाब में श्रीगंगानगर कॉलेज सहित 20 कॉलेज में छात्रावास खोलने की भी घोषणा की है.

गहलोत ने बजट बहस का जवाब देते हुए राजस्थान बजट 2023-24 में कई नई घोषणाएं जोड़ी हैं. गहलोत ने कहा कि महात्मा गांधी स्कूलों में प्ले एलिमेंट लगाए जाएंगे. उन पर 50 करोड़ रुपये खर्च होंगे. इंग्लिश स्कूलों के स्टाफ को ट्रेनिंग दी जाएगी. डिफेंस ट्रेनिंग प्रिपरेशन इंस्टीट्यूट बनेगी. जयपुर में सेंटर फॉर एक्सीलेंस इलेक्ट्रिक बनेगा. इसके साथ ही सभी आवासीय स्कूल में वर्कशॉप में काम सीखने की व्यवस्था की जाएगी. बीकानेर में आई स्टार्ट हब की स्थापना होगी.

सीएम गहलोत ने कुछ नए सरकारी कॉलेज खोलने की घोषणा भी की. गहलोत ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में घोषणा करते हुए कहा कि अब राजस्थान के वाशिंदे प्रदेश के बाहर किसी भी अस्पताल में ऑर्गन ट्रांसप्लांट करा सकेंगे. उन्हें तय सीमा तक पूरी राशि का पुनर्भरण होगा. जयपुर के हवामहल में उर्दू कन्या बीएड कॉलेज खोला जाएगा. संस्कृत कॉलेज में योग और ध्यान की नियमित कक्षाएं होंगी. आईटी आधारित इंटीग्रेटेड हेल्थ मैनेजमेंट सिस्टम बनाया जाएगा.

आईसीयू नर्सिंगकर्मियों के लिए अलग कैडर बनेगा. जिला स्तर पर कारकस प्लांट स्थापित होंगे. अब विवाहित नि:शक्त पुत्र/पुत्री भी पारिवारिक पेंशन में पात्र होंगे. प्रदेश में नए कचरा डंपिंग यार्ड बनाए जाएंगे. सीएम गहलोत ने प्राकृतिक आपदाओं से निपटने के लिए 200 करोड़ का प्रावधान करने की भी घोषणा की है. वहीं 15 हजार से ज्यादा गांवों में विशेष सेंटर बनेंगे. इसके जरिए जल संसाधनों की मॉनिटरिंग की जाएगी. सरकारी कॉलेज में ओपन जिम खोले जाएंगे. आईसीयू और पीड्रियक्ट्रिक आईसीयू में बेडों की संख्या में बढ़ोतरी की जाएगी.

सीएम गहलोत ने कहा कि अल्बर्ट हॉल के दुर्लभ दस्तावेजों का डिजिटाइजेशन होगा. हनुमानगढ़ स्पिनिंग मिल फिर से शुरू होगी. कैलादेवी, माताजी मावलिया जयपुर और गणेश मंदिर रातानाडा जोधपुर सहित पांच मंदिरों में ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था की जाएगी. पर्यटक सहायता बल के लिए 75 वाहन खरीदे जाएंगे. कुछ मंदिर धार्मिक पर्यटन क्षेत्र में विकसित किए जाएंगे. कृषि कनेक्शन पर स्वैच्छिक भार वृद्धि योजना की घोषणा की गई है. वहीं भूमाफिया और बजरी माफिया पर कार्रवाई के लिए एसओजी में स्पेशल टॉस्क फोर्स खोली जाएगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर की महिला को एक लाख रुपए में टीकमगढ़ में बेचा, 6 आरोपी गिरफ्तार, राजस्थान तक फैला है नेटवर्क

राजस्थान में NRI से करोड़ों रुपये हड़पने की साजिश रचने के आरोप में दो पुलिस अधिकारी सहित चार गिरफ्तार

पीएम मोदी के दौरे से पहले राजस्थान के दौसा में पुलिस ने जप्त किया 1000 किलो विस्फोटक, मचा हड़कंप

राजस्थान के बाड़मेर में बड़ा हादसा, झोपड़ी में लगी आग, 3 मासूम बच्चे जिंदा जले, हड़कंप मचा

राजस्थान के बीकानेर में ऊंट ने ली मालिक की जान, पहले पैंरों से रौंदा फिर घायल मालिक पर बैठ गया

Leave a Reply