उज्जैन में बना नया वर्ल्ड रिकॉर्ड: एक साथ प्रज्जवलित हुए 18 लाख 82 हजार 229 दीये

उज्जैन में बना नया वर्ल्ड रिकॉर्ड: एक साथ प्रज्जवलित हुए 18 लाख 82 हजार 229 दीये

प्रेषित समय :09:33:42 AM / Sun, Feb 19th, 2023

उज्जैन. मध्य प्रदेश के उज्जैन में महाशिवरात्रि पर एक साथ सबसे ज्यादा दीपक जलाने का नया विश्व रिकार्ड बना है. रिकार्ड बनते ही रामघाट पर आतिशबाजी की गई. गौरतलब है कि प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अयोध्या की तर्ज पर मोक्षदायिनी शिप्रा के घाटों पर दीप प्रज्ज्वलन के शिव ज्योति अर्पणम महोत्सव मनाए जाने घोषणा की थी. जिसके बाद महाशिवरात्रि पर यहां पर एक साथ 18 लाख 82 हजार 229 दीये जलाए गए. वहीं पूरे शहर मे 21 लाख दीपक जलाए गए. इस दौरान स्वयंसेवक ने दीयों में तेल बाती लगाने का काम किया. 

मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने पत्नी साधना सिंह के साथ 11 दीपक जलाकर शिव ज्योति अर्पणम महोत्सव की शुरूआत की. इसके बाद सायरन बजा और स्वयंसेवकों ने दीपक जलाना शुरू कर दिया. यहां गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड की 5 सदस्यीय टीम भी मौजूद रही. जिन्होंने 5 ड्रोन से निगरानी की है. जहां आज केदारेश्वर घाट, सुनहरी घाट, दत्त अखाड़ा घाट, रामघाट, भूखी माता घाट तक लोगों की भीड़ जमा रही. इस अलौकिक और विहंगम नजारे को देखने के लिए सीएम शिवराज सिंह, उनकी पत्नी साधना सिंह और मंत्री मोहन यादव ने नौका विहार किया.

इस दौरान आतिशबाजी भी की गई, जिसके बाद 6:35 बजे सीएम ने पहला दीया जलाने के साथ ही पूरे घाट पर स्वयंसेवको ने 18 लाख 82 हजार 229 दीए प्रज्जवलित किए. वहीं शाम 7 बजे घाट क्षेत्र की लाइट बंद कर दी गई. इसके बाद ड्रोन कैमरे से वीडियो शूटिंग की गई, जिसके बाद विश्व रिकार्ड की घोषणा हुई. जहां सीएम को विश्व रिकार्ड का प्रमाण पत्र सौंपा गया. इस मौके पर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने पूरे नगर वासियों को बधाई देते हुए आभार भी प्रकट किया. इस दौरान कार्यक्रम में सभी दीपक एक साथ शाम सात बजे जलाए गए. हालांकि इससे पहले सायरन बजा और वॉलंटियरों ने दीपक जलाना शुरू कर दिए. ऐसे में सभी दीपक करीब एक घंटे तक जले.

बताया जा रहा है कि शिप्रा तट पर दीपक प्रज्जलवन के लिए 10 मिनट का समय रहा, जिसमें दीपक प्रज्जवलित होते ही वर्ल्ड रिकॉर्ड की टीम ड्रोन से वीडियोग्राफी कर दीयों की गिनती की गई. जहां रात 8 बजे 18 लाख 82 हजार 229 दीपकों के जलने और वल्र्ड रिकॉर्ड बनने की घोषणा कर दी गई. गौरतलब है कि महाशिवरात्रि के मौके पर उज्जैन में नया विश्व रिकॉर्ड बना है, इससे पहले अयोध्या में दीपावली की पूर्व संध्या पर 23 अक्टूबर को दीपोत्सव मनाकर सरयू घाट पर 15 लाख दीप जलाए गए थे. इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज किया गया था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Rail News: इंदौर-उज्जैन बीच दोहरीकरण के कारण पूरे माह निरस्त रहेंगी 22 गाडिय़ां

MP: उज्जैन रेलवे स्टेशन से बच्चा हुआ चोरी, शिकायत करने पहुंची मां को टीआई ने मारा चांटा, मचा बवाल

रामराजा की नगरी ओरछा सीधे अयोध्या से जुड़ेगी, केंद्रीय मंत्री गडकरी ने की घोषणा, शिवराज ने कहा- काशी-उज्जैन जैसा करेंगे डेवलप

5G: उज्जैन में सीएम शिवराज ने महाकाल महालोक से किया 5 जी इंटरनेट सेवा का शुभारंभ

उज्जैन महाकाल मंदिर में मोबाइल ले जाने पर लगा पूर्ण प्रतिबंध, प्रसाद के लड्डू भी हुए महंगे

उज्जैन के महाकाल मंदिर में महिला सुरक्षाकर्मियों ने फिल्मी गानों पर बनाया वीडियो, हुईं निलंबित

राहुल गांधी ने उज्जैन में महाकाल को किया साष्टांग प्रणाम, फिर सभा को किया संबोधित

Leave a Reply