गंदगी फैलाने वालों पर रेलवे सख्त: पमरे ने 1 लाख से अधिक लोगों पर कार्रवाई की, 15 लाख रुपये जुर्माना वसूला

गंदगी फैलाने वालों पर रेलवे सख्त: पमरे ने 1 लाख से अधिक लोगों पर कार्रवाई की, 15 लाख रुपये जुर्माना वसूला

प्रेषित समय :18:45:23 PM / Sun, Feb 19th, 2023

जबलपुर. पश्चिम मध्य रेलवे जबलपुर, भोपाल एवं कोटा तीनों मण्डलों के सभी स्टेशनों पर यात्रियों को स्टेशन परिसर एवं गाडिय़ों में स्वच्छ, सुखद एवं पर्यावरण अनुकूल वातावरण मुहैया कराने के प्रति लगातार प्रयासरत है. महाप्रबंधक श्री सुधीर कुमार गुप्ता के मार्गदर्शन तथा प्रमुख मुख्य वाणिज्य प्रबंधक एवं प्रमुख मुख्य सुरक्षा आयुक्त के निर्देशन में पमरे मण्डलों के रेलवे स्टेशनों एवं रेलगाडिय़ों में नियमित साफ सफाई सुनिश्चित की जाती है, साथ ही नियमित उद्घोषणा के माध्यम से यात्रियों को भी जागरुक किया जाता है. इसके अंतर्गत वाणिज्य एवं आरपीएफ विभाग के अधिकारियों/कर्मचारियों द्वारा यात्रियों से स्टेशन परिसर को साफ सुथरा रखने, धूम्रपान नहीं करने तथा यहां वहां गंदगी नहीं करने का अनुरोध किया जाता है. बार-बार समझाइश के बावजूद कुछ लोग लापरवाही बरतते हैं, ऐसे लोगों के खिलाफ रेल प्रशासन द्वारा समय-समय पर रेलवे अधिनियम के अंतर्गत जुर्माने की कार्यवाही की जाती है.

इस वित्तीय वर्ष में अप्रैल 2022 से जनवरी 2023 तक गन्दगी फैलाने वालों के विरुद्ध चलाये गए अभियान में कुल 10825 व्यक्तियों के मामले पकड़े गए, जिनसे कुल 14 लाख 94 हजार 290 रुपये जुर्माना वसूला गया. अकेले जनवरी माह में पमरे के तीनों मण्डलों में कुल 2108 व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई की गई तथा उनसे 02 लाख 86 हजार 940 रुपये बतौर जुर्माना वसूला गया. इसके अलावा जुर्माने के साथ साथ ऐसे लोगों को समझाइश भी दी जाती है. साथ ही गंदगी से होने वाले नुकसान की जानकारी देते हुए स्टेशन परिसर स्वच्छ रखने के लिए अनुरोध भी किया जाता है.

रेल प्रशासन यात्रियों से अनुरोध करता है कि रेलवे आपकी अपनी संपत्ति है, रेल परिसर में कृपया गंदगी न फैलाएं. स्टेशन का वातावरण स्वच्छ, सुंदर रखने में रेल प्रशासन द्वारा किये जा रहे प्रयासों में सहभागी बनें. गंदगी करने वालों के विरुद्ध आगे भी ऐसे अभियान निरंतर जारी रहेंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Rail News: पिपरिया रेलवे स्टेशन पर मालगाड़ी से FCI का 100 बोरी गेहूं चोरी, आरपीएफ कर रही जांच

गोदावरी एक्सप्रेस के छह डिब्बे पटरी से उतरे, कोई हताहत नहीं, रेलवे ने रद्द की 19 ट्रेनें

पुरानी पेंशन बहाली के लिए रेलवे कालोनी, निजी कॉलोनी, कार्य स्थलों पर यूनियन के नेतृत्व में हस्ताक्षर अभियान में उत्साह

अमृत भारत स्टेशन योजना: 1275 रेलवे स्टेशनों में पमरे के 53 स्टेशन शामिल

रेलवे ट्रैक की मरम्मत कर रहे चार गैंगमनों को टॉवर वैगन ट्रेन ने कुचला, मौके पर ही मौत

Leave a Reply