शरीर में बढ़ गया है यूरिक एसिड, रोज खाएं 6 चीजें, तुरंत होगा कंट्रोल

शरीर में बढ़ गया है यूरिक एसिड, रोज खाएं 6 चीजें, तुरंत होगा कंट्रोल

प्रेषित समय :10:24:34 AM / Tue, Feb 21st, 2023

हमारा शरीर किडनी और यूरिन के माध्‍यम से यूरिक एसिड को फिल्‍टर करता है. जब हाई यूरिक एसिड बढ़ाने वाले फूड का सेवन अत्‍यधिक किया जाए तो शरीर आसानी से इसे फिल्‍टर नहीं कर पाता और यह ब्‍लड में तेजी से घुलने लगता है. शरीर में अधिक मात्रा में यूरिक एसिड घुलने से कई समस्‍या शुरू हो जाती है और जोड़ों में दर्द जैसी समस्‍याएं लोगों को परेशान करने लगती हैं. अगर आप हेल्‍दी डाइट लें और इनके चुनाव को लेकर सतर्क रहें तो यूरिक एसिड की समस्‍या को डाइट की मदद से ही कंट्रोल किया जा सकता है.

मेडिकल न्‍यूज टुडे के मुताबिक, अगर आपके शरीर में यूरिक एसिड नॉर्मल से अधिक हो गया है तो आप डाइट में नींबू, संतरा जैसे विटामिन सी युक्‍त चीजों को शामिल करें. सिट्रस फ्रूट्स के रोजाना सेवन से तेजी से यूरिक एसिड लेवल कंट्रोल में आ सकता है. दरअसल, खट्टे फलों में विटामिन सी काफी मात्रा में पाया जाता है जो बॉडी डिटॉक्‍स करने में काफी मददगार होता है.

आप यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए तरह तरह के चेरीज़ जैसे स्‍ट्रॉबेरी, ब्‍लू बेरी, रास्‍पबेरी आदि को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं. शोधकर्ताओं ने भी ये पाया है कि चेरी और गाउट का आपस में काफी गहरा संबंध है. शोध के मुताबिक, चेरी में एंथोसायन और एंटी इंफ्लेमटरी गुण पाए जाते हैं जो दर्द के साथ ही सूजन के असर को कम कर सकता है. ये दोनों ही यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में काफी असरदार हैं. 

अगर आप डाइट में हाई फाइबर फूड्स को शामिल करें तो यह शरीर में अन्‍य फायदों के साथ साथ यूरिक एसिड को कम करने की भी क्षमता रखता है. इसके लिए आप डाइट में अधिक से अधिक सब्जियां, फल, अनाज आदि को शामिल करें. यह ब्‍लड शुगर और इंसुलिन लेवल को भी स्थित रखने के लिए जरूरी होता है.

हेल्‍थलाइन केे मुताबिक, अगर आप सीमित मात्रा में कॉफी का सेवन करते हैं तो यह यूरिक एसिड लेवल दो तरह से प्रभावित होता है. पहला, यह शरीर में प्‍यूरीन को तोड़कर यूरिक एसिड के प्रोडक्‍शन को कम करता है और आसानी से यूरिक एसिड को फ्लश करने का काम करता है. जबकि दूसरा कि इसमें मौजूद कैफीन यूरिक एसिड के स्तर को कम करने की क्षमता रखती है. इस तरह आप नियमित रूप से सही मात्रा में कॉफी का सेवन करें.

यूरिक एसिड की समस्‍या में लो फैट फूड का ही सेवन करें. ये आपके वजन को कम रखेगा जो यूरिक एसिड और गाउट की समस्‍या को ट्रिगर कर सकता है. इसके लिए बेहतर होगा कि आप लो फैट योगर्ट, स्किम मिल्‍क आदि का ही सेवन करें.

विटामिन सी सेप्‍लीमेंट का भी आप इस्‍तेमाल कर यूरिक एसिड की समस्‍या को दूर रखने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा ओमेगा 3 फैटी एसिड, फॉलिक एसिड, हल्‍दी का कैप्‍सूल आदि का भी सेवन कर फायदा पा सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जानें च्युइंगम चबाना हेल्थ के लिए फायदेमंद या नुकसानदायक

हर दिन एक्सरसाइज करने से हेल्थ को होते हैं ये 5 बड़े फायदे

हर दिन एक्सरसाइज करने से हेल्थ को होते हैं ये 5 बड़े फायदे

हर दिन एक्सरसाइज करने से हेल्थ को होते हैं ये 5 बड़े फायदे

IRDA का इंश्योरेंस कंपनियों को निर्देश: हेल्थ पॉलिसी के तहत देना होगा मानसिक बीमारियों से जुड़ा बीमा कवर

Leave a Reply