Chardham Yatra 2023: चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन आज से शुरू

Chardham Yatra 2023: चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन आज से शुरू

प्रेषित समय :11:13:30 AM / Tue, Feb 21st, 2023

चारधाम यात्रा पर आने वालों के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी मंगलवार सुबह सात बजे से शुरू हो चुकी है. यह रजिस्ट्रेशन से ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से किए जा रहे हैं. हालांकि, अभी चारधाम यात्रा के अंतर्गत सिर्फ केदारनाथ और बदरीनाथ धामों के लिए पंजीकरण किए जा रहे हैं. अन्य दो धाम, गंगोत्री और यमुनोत्री धामों के लिए रजिस्ट्रेशन उस वक्त आरंभ किया जाएगा, जब इनके कपाट खुलने की तिथि तय हो जाएगी.

भीड़भाड़ से बचने के मद्देनजर यात्रियों की संख्या को सीमित कर दिया गया है. यही वजह है कि चारधाम यात्रा के लिए पहले चरण में केदारनाथ के लिए हर रोज 9000 और बदरीनाथ के लिए 10000 रजिस्ट्रेशन ही किए जाएंगे. हालांकि केदारनाथ और बदरीनाथ में यात्रियों की क्षमता क्रमशः 15000 और 18000 तय की गई है. इसका मतलब यह है कि दोनों धामों के लिए प्रतिदिन 55 से 60 फीसद ही रजिस्ट्रेशन होंगे. शेष पंजीकरण उन श्रद्धालुओं लिए होंगे, जो एक साथ चारों धामों के दर्शन के लिए आते हैं. चलिए जानते हैं, आप चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करा सकते हैं...

वेबसाइट के जरिए रजिस्ट्रेशन कराना बेहद आसान प्रोसेस है. इसके लिए आपको registrationandtouristcare.uk.gov.in पर जाना होगा. इसके बाद आप Register/Login पर जाकर नाम, पता, फोन नंबर समेत अन्य जानकारी देनी होगी... और इस तरह से आप अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. हालांकि, एक मोबाइल नंबर से कितने यात्रियों का रजिस्ट्रेशन होगा, फिलहाल इसे लेकर कोई संख्या तय नहीं हुई है. केवल यात्रा के लिए 50 की संख्या निर्धारित की गई है.

मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप के जरिए भी आप चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. इसके लिए आपको 8394833833 पर व्हाट्सएप कर सकते हैं. रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपको इस व्हाट्सएप नंबर पर yatra टाइप करके भेजना होगा. इसके बाद उधर से मेसेज के जरिए ही कुछ सवाल पूछे जाएंगे, जिनका जवाब देते हुए आप बड़ी आसानी से चारधाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. ऑनलाइन वेबसाइट और व्हाट्सएप माध्यमों के अलावा चारधाम यात्रा के लिए एक टोल फ्री नंबर 01351364 भी जारी किया गया है. आप यहां पर भी संपर्क कर सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अब तक चारधाम यात्रा में 203 तीर्थयात्रियों की मौत, कार्डियक अरेस्ट और अन्य बीमारियां वजह बनी कारण

सरकार ने चारधाम यात्रा के नियमों में किया बदलाव, अधिक उम्र वालों के लिए अनिवार्य हुआ ये नियम

इस वर्ष चारधाम यात्रा के लिए रिकॉर्ड 12.83 लाख तीर्थयात्री पहुंचे उत्तराखंड, अब तक 106 की मौत

60 श्रद्धालुओं की चारधाम यात्रा में अब तक मौत, शुगर और बीपी के मरीजों को ज्यादा खतरा

चारधाम यात्रा पर तीर्थ यात्रियों के लिए रजिस्ट्रेशन पर रोक, तीन जून तक है बुकिंग फुल, राज्य सरकार ने दिये यह निर्देश

Leave a Reply