एमपी के भोपाल-इंदौर से हज के लिए सीधी फ्लाइट, 5 हजार यात्री जा सकेगें..!

एमपी के भोपाल-इंदौर से हज के लिए सीधी फ्लाइट, 5 हजार यात्री जा सकेगें..!

प्रेषित समय :17:25:39 PM / Wed, Feb 22nd, 2023

पलपल संवाददाता, एमपी. मध्यप्रदेश के इंदौर व भोपाल से हज के लिए सीधी फ्लाइट जाएगी. हज यात्रा पर जाने के लिए 10 मार्च तक आवेदन भरे जाएगी, आवेदन के लिए कोई फीस नहीं लगेगी. नेशनल हज कमेटी ने इंदौर से भी फ्लाइट उड़ाने की मंजूरी दे दी है. गौरतलब है कि पिछले वर्ष की तुलना में इस बात हज का खर्च करीब 50 हजार रुपए कम रहेगा. ऐसा माना जा रहा है कि इस बार एमपी से  5 हजार से ज्यादा यात्री हज करने जाएगें.

हज कमेटी के अध्यक्ष रफत वारसी का कहना है कि हज के लिए 10 मार्च तक ऑन लाइन आवेदन फार्म भरे जाएगें. किसी को आवेदन फार्म भरने में कोई दिक्कत आ रही है तो वे हज हाउस आकर औपचारिकता पूरी कर सक ते है. इसके लिए अलग से टीम को तैनात किया गया है. पहले फार्म भरने के लिए 300 रुपए लिए जाते रहे इस बार कोई रुपया नहीं लिया जा रहा है. गौरतलब है पहले भोपाल व इंदौर से मदीना के लिए सीधी स्पेशल फ्लाइट थी.  जिसे किन्ही कारणों से बंद कर दिया गया था, जिसके चलते पिछले साल तक हज यात्रियों को मुंबई से जाना पड़ता था. यही कारण था हज यात्रियों को ज्यादा राशि चुकाना पड़ती थी. दिसम्बर में आयोजित हुए सेमिनार में यह मांग रखी गई थी कि आगामी हज यात्रा के लिए भोपाल व इंदौर से फ्लाइट चालू रहे. नेशनल कमेटी के अध्यक्ष कुट्टी ने भोपाल से फ्लाइट उड़ाने का आश्वासन तभी दे दिया था.

इसके बाद इंदौर से भी सीधी विमान सेवा के लिए पत्राचार किया गया. केंद्र स्तर से बात करने के बाद इंदौर से भी सीधी फ्लाइट उड़ाने की मंजूरी दे दी गई है. बताया गया है कि हज यात्रा के लिए हज कमेटी की यह जिम्मेदारी होगी कि वे हज यात्रा के लिए आवेदन बुलाए, तय कोटा से अधिक संख्या में आवेदन आने पर लाटरी से चयन करना होगा. हज यात्रा राशि कौन से बैंक के खाते में जमा करता है इस बात की जानकारी देना. ऑनलाइन आवेदन फार्म भरने में मदद करना. मक्का-मदीना में हज कमेटी ऑफ इंडिया के समन्वय से हज यात्रियों के ठहरने,  परिवहन, यात्रा संबंधी व्यवस्थाएं कराना व कैंप में हज करने का तरीका बताना आदि.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सीएम शिवराजसिंह चौहान ने जबलपुर में किया ध्वजारोहण, कहा तेजी से आगे बढ़ रहा है अपना मध्यप्रदेश..!

मध्यप्रदेश की सैर: सर्दियों में ग्वालियर में करें इन जगहों का करें दीदार

मध्यप्रदेश में कोरोना को लेकर फिर अलर्ट, अभी 7 एक्टिव मामले..!

अभिमनोजः शिवराज सिंह चौहान को विजय रुपाणी बनाने की कोशिश मध्यप्रदेश में बीजेपी को भारी पड़ सकती हैं?

बोनसाई पॉलिटिक्स के तहत मध्यप्रदेश में भी गुजरात फार्मूला लागू किया गया, तो बीजेपी को एमपी में भी हिमाचली नतीजे मिलेंगे?

भारत जोड़ों यात्रा की पहली अग्नि परीक्षा में अशोक गहलोत हुए पास, अब यात्रा को मध्यप्रदेश से अधिक सफल बनाने की चुनौती!

Leave a Reply