रहते हैं चिड़चिड़े, मूड रहता है उखड़ा-उखड़ा, सेरोटोनिन की हो सकती है कमी

रहते हैं चिड़चिड़े, मूड रहता है उखड़ा-उखड़ा, सेरोटोनिन की हो सकती है कमी

प्रेषित समय :10:51:22 AM / Thu, Feb 23rd, 2023

आप लगातार चिड़चिड़ापन, खीझ, डिप्रेशन, मूड स्विंग जैसी समस्याएं परेशान करती हैं? तो हो सकता है आपके शरीर में सेरोटोनिन हॉर्मोन की कमी हो गई हो. सेरोटोनिन को हैप्पी हॉर्मोन भी कहते हैं. सेरोटोनिन हॉर्मोन आपके मूड, नींद, भूख, याद्दाश्त से संबंधित कार्यों को कंट्रोल करने का काम करता है. एक प्रकार का ब्रेन केमिकल है सेरोटोनिन. इसकी कमी होने से मूड प्रभावित होता है, डिप्रेशन, तनाव का कारण बन सकता है. ट्रिप्टोफैन एक प्रकार के अमीनो एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ के सेवन से सेरोटोनिन प्रोडक्शन बढ़ता है, जिससे मूड बूस्ट होता है. न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा से जानें, कौन से वे फूड्स जो सेरोटोनिन की कमी को दूर कर सकते हैं.

केला- न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर करके बताया है कि केले में ट्रिप्टोफैन नामक अमीनो एसिड होता है. हमारा शरीर 5-एचटीपी का उत्पादन करने के लिए ट्रिप्टोफैन का उपयोग करता है. ये कम्पाउंड सेरोटोनिन और मेलाटोनिन को बनाता है. ये दोनों ही मूड और नींद को रेगुलेट करने वाले न्यूरोट्रांसमीटर हैं. नींद अच्छी आती है तो सारा दिन मूड सही रहता है और आप अच्छा महसूस करते हैं.

बादाम- बादाम एक ऐसा ड्राई फ्रूट है, जिसमें ढेरों पोषक तत्व मौजूद होते हैं. फोलेट, मैग्नीशियम भी होते हैं. मैग्नीशियम के सेवन से शरीर में सेरोटोनिन का विकास होता है, जो आपके मस्तिष्क में खुशी की भावनाओं को उत्पन्न करने के लिए एक प्रमुख कंट्रीब्यूटर की तरह काम करता है. बादाम विटामिन बी2 और ई से भी भरपूर होते हैं, जो तनाव के समय में प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करते हैं.

गाय का दूध- ए2 गाय के दूध में ट्रिप्टोफैन होता है, जो एक प्रकार का एमिनो एसिड होता है. यह सेरोटोनिन का उत्पादन करता है. यह नींद के पैटर्न और मूड को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. आप गाय का दूध का सेवन करके शरीर में सेरोटोनिन हॉर्मोन की कमी को दूर कर सकते हैं. इसके सेवन से आपको कई अन्य लाभ भी होंगे, जैसे हड्डियां भी मजबूत होंगी. शरीर में कैल्शियम की कमी दूर होगी.

अनानास- इस फल में भी ट्रिप्टोफैन काफी होता है, जो मस्तिष्क में सेरोटोनिन को बढ़ावा देता है. इसके अतिरिक्त, अनानास में प्रोटीन ब्रोमेलेन होता है, जो शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है. अनानास खाने से आपका मूड बूस्ट होगा. शरीर में सेरोटोनिन की कमी दूर होती है. अनानास सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. यह इम्यूनिटी को बढ़ाता है. इंफ्लेमेशन को कम करता है. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जानें च्युइंगम चबाना हेल्थ के लिए फायदेमंद या नुकसानदायक

हर दिन एक्सरसाइज करने से हेल्थ को होते हैं ये 5 बड़े फायदे

हर दिन एक्सरसाइज करने से हेल्थ को होते हैं ये 5 बड़े फायदे

हर दिन एक्सरसाइज करने से हेल्थ को होते हैं ये 5 बड़े फायदे

IRDA का इंश्योरेंस कंपनियों को निर्देश: हेल्थ पॉलिसी के तहत देना होगा मानसिक बीमारियों से जुड़ा बीमा कवर

Leave a Reply