Maharashtra: औरंगाबाद का नया नाम छत्रपति संभाजी नगर, उस्मानाबाद होगा धाराशिव, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

Maharashtra: औरंगाबाद का नया नाम छत्रपति संभाजी नगर, उस्मानाबाद होगा धाराशिव, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

प्रेषित समय :15:41:12 PM / Sat, Feb 25th, 2023

मुंबई. महाराष्ट्र के औरंगाबाद और उस्मानाबाद का नाम बदलकर क्रमश: छत्रपति संभाजी नगर और धाराशिव कर दिया गया है. गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को प्रस्ताव को मंजूरी दे दी और कहा कि केंद्र सरकार को महाराष्ट्र के दो शहरों के नाम बदलने पर कोई आपत्ति नहीं है. महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडऩवीस ने इस फैसले का स्वागत किया और कहा कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में राज्य सरकार ने उपलब्धि की है.

ट्विटर पर पोस्ट करते हुए उन्होंने गृह मंत्रालय से स्वीकृति पत्र संलग्न किया और लिखा, औरंगाबाद का छत्रपति संभाजीनगर, उस्मानाबाद का धाराशिव! केंद्र सरकार राज्य सरकार के फैसले को मंजूरी देती है! माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदीजी और संघ माननीय मंत्री जी अमितभाई शाह को बहुत-बहुत धन्यवाद मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे जी के नेतृत्व में सरकार ने किया है.

औरंगाबाद और उस्मानाबाद का नाम बदलने की मांग सबसे पहले दिवंगत शिवसेना सुप्रीमो बाल ठाकरे ने की थी. यह मांग शिवसेना के संस्थापक कई दशकों से उठा रहे थे. हालाँकि, महाराष्ट्र के पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे ने 2022 में अपनी सरकार गिरने से पहले मुख्यमंत्री के रूप में अपनी आखिरी कैबिनेट बैठक में इन नामों को बदलने का फैसला लिया.

महा विकास अघाड़ी (एमवीए) के सहयोगी, कांग्रेस और एनसीपी कथित तौर पर इस फैसले से खुश नहीं थे. महाराष्ट्र कैबिनेट ने औरंगाबाद और उस्मानाबाद के नाम बदलने का फैसला 2022 में पारित किया था, लेकिन इसकी मंजूरी केंद्र के पास लंबित थी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

महाराष्ट्र के गर्वनर कोश्यारी का इस्तीफा स्वीकार, राष्ट्रपति ने रमेश बैस को नियुक्त किया नया राज्यपाल

महाराष्ट्र के औरंगाबाद में आदित्य ठाकरे के काफिले पर पथराव, शिंदे गुट पर लगा आरोप, सुरक्षा कड़ी की गई

महाराष्ट्र में कांग्रेस को लगा झटका: विधायक दल के नेता बालासाहेब थोराट ने छोड़ी पार्टी

महाराष्ट्र में कांग्रेस को झटका: विधायक दल के नेता बालासाहेब थोरात ने दिया इस्तीफा

महाराष्ट्र में शादीशुदा महिला ने शराब पिलाकर किया नाबालिग लड़के का यौन शोषण, मामला दर्ज

Leave a Reply