अधिवेशन के अंतिम दिन फिसली राहुल गांधी की जुबान, सत्याग्रह को बताया सत्ता का रास्ता

अधिवेशन के अंतिम दिन फिसली राहुल गांधी की जुबान, सत्याग्रह को बताया सत्ता का रास्ता

प्रेषित समय :14:24:35 PM / Sun, Feb 26th, 2023

रायपुर. छत्तीसगढ़ की राजधानी नवा रायपुर में आयोजित किए गए कांग्रेस के राष्ट्रीय अधिवेशन के अंतिम दिन आज राहुल गांधी ने कार्यकर्ताओं को संबोधित किया. राहुल गांधी ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा से बहुत कुछ सीखा. सालों का जो दर्द था जैसे हमने उसके हाथ पकड़े उसका दु:ख दर्द समझ गया. राहुल ने आगे कहा कि केरल में जब मैं बोट में बैठा था मेरे पैरों में भयंकर दर्द था. घमंड था मैंने सोचा था 10-12 किलोमीटर चल लेता हूं तो 20-25 किलोमीटर चलने में क्या दिक्कत होगी. राहुल गांधी ने आगे कहा कि पहले 10-15 दिन में मेरा अहंकार घमंड सब गायब हो गया. क्यूंकि भारत माता ने मुझे मैसेज दिया की तुम अगर निकले हो तो अपने दिल से अहंकार मिटाओ वरना मत चलो. 

भाषण के दौरान राहुल गांधी महात्मा गांधी के सत्याग्रह की बात बता रहे थे. इस दौरान उनकी जुबान फिसल गई और उन्होंने कहा कि सत्याग्रह का मतलब होता है कि सत्ता का रास्ता कभी मत छोड़ो. हालांकि तुरंत उन्होंने अपने वाक्य को सुधार लिया. उन्होंने कहा कि सत्याग्रह का मतलब सत्य के रास्ते में चलना होता है. सत्य के लिए हठ करना. राहुल गांधी ने कहा कि पहले किसान से मिलता था तो मैं उससे अपना ज्ञान समझाने की कोशिश करता था. खेती को लेकर मनरेगा फर्टिलाइजर को लेकर कहने की कोशिश करता था. धीरे-धीरे यह सब बंद हो गया. शांति सी आ गयी और सन्नाटे को सुनने लगा.

जब मैं जम्मू कश्मीर पहुंचा मैं बिलकुल चुप हो गया. राहुल गांधी ने कहा कि 1977 में चुनाव आया. मैं छोटा 6 साल का था. एक दिन घर में अजीब सा माहौल था. मैं मां के पास गया और पूछा की मां क्या हुआ? तो उन्होंने बोला कि हम घर छोड़ रहे हैं. तो मैंने पूछा की हम अपने घर को क्यों घर छोड़ रहे है? तब मां ने मुझे बताया की यह हमारा घर नहीं सरकार का घर है.

राहुल ने कहा कि मां से फिर मैं पूछा कहां जाना है? कहती हैं नहीं पता. मैं यह सुनकर हैरान हो गया. मैंने सुना मैं हैरान हो गया. 52 साल हो गया मेरे पास घर नहीं है. जो घर होता है उसके साथ मेरा अजीब सा रिश्ता है. भारत को समझने के लिए निकला हूं हजारों लाखों में लोग निकले है मेरी क्या जि़म्मेदारी है. हिंदुस्तान की महिला ने इस देश को लेकर क्या कहा है? मैं यह बता नहीं सकता हूं. युवाओं के दिल में क्या दर्द है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कांग्रेस के अधिवेशन में हिस्सा लेने रायपुर पहुुंची प्रियंका गांधी, स्वागत में बिछाए गए 6000 किलो गुलाब

दीदी-ओ-दीदी फेम पीएम मोदी ने तो राजीव गांधी का ही नहीं, देश के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न का भी अपमान किया था?

पल-पल इंडिया ने कहा था- इंदिरा गांधी की तरह उद्धव ठाकरे के पास चुनाव चिन्ह नहीं रहेगा, पार्टी का नाम नहीं रहेगा?

राजनीति के रंग! वरुण गांधी की सियासी खामोशी पर सवालिया निशान?

कांग्रेस नेता जयराम रमेश बोले- राहुल गांधी ने कुछ गलत नहीं कहा, माफी नहीं मांगेंगे

Leave a Reply