आज का दिन- मंगलवार, 28 फरवरी 2023, मंगल दोष मुक्ति के लिए देवी ब्रह्मचारिणी की पूजा-अर्चना करें!

आज का दिन- मंगलवार , 28 फरवरी 2023, मंगल दोष मुक्ति के लिए देवी ब्रह्मचारिणी की पूजा-अर्चना करें!

प्रेषित समय :19:30:51 PM / Mon, Feb 27th, 2023

-प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी

जिन व्यक्तियों की जन्म कुंडली में लग्न/चंद्र से 1, 4 ,7 और 12वें भाव में यदि मंगल ग्रह स्थित हो तो कुंडली में मंगल दोष का निर्माण होता है. इस दोष के चलते व्यक्ति को असफल वैवाहिक जीवन सहित कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. मंगल दोष का प्रभाव जन्म कुंडली में मंगल के कारकत्व के सापेक्ष कम-ज्यादा होता है, मंगल दोष से राहत के लिए ये उपाय हैं....एक- मंगल दोष मुक्ति के लिए देवी ब्रह्मचारिणी की पूजा-अर्चना करें....
* देवी त्रिपुरा के नौ रूप हैं, जिनकी नवरात्रि में आराधना की जाती है.
* देवी का द्वितीय स्वरूप- देवी ब्रह्मचारिणी हैं, जिनकी हर शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि पर पूजा-अर्चना की जाती है.  
* क्योंकि, देवी ब्रह्मचारिणी ने शिवजी के लिए केवल फल-फूल-पत्ते खाकर घोर तपस्या की थी, इसलिए जो श्रद्धालु तपस्या में मनोबल बनाए रखना चाहते हैं, वे देवी ब्रह्मचारिणी की आराधना करें.
* त्रिपुरा सुंदरी के प्रमुख उपासक रहे दिवंगत पंडित लक्ष्मीनारायण द्विवेदी मंगल दोष निवारण के लिए देवी त्रिपुरा के ब्रह्मचारिणी स्वरूप की पूजा, व्रत और आराधना की सलाह देते थे.
* देवी ब्रह्मचारिणी की पूजा-अर्चना से मंगल ग्रह की अनुकूलता प्राप्त होती है, इसलिए जिनकी कुंडली में मंगल दोष है, जिनकी राशि मेष या वृश्चिक है, उन्हें उदयपुर संभाग के तलवाड़ा, बांसवाड़ा स्थित देवी त्रिपुरा की आराधना से संपूर्ण सुख की प्राप्ति होती है.
* भूमि प्राप्ति, ऋण मुक्ति, रक्त रोग मुक्ति और पदोन्नति के लिए देवी ब्रह्मचारिणी की पूजा-अर्चना करें.
* जिन श्रद्धालुओं के रक्त संबंधियों से मतभेद हों वे संकल्प लेकर देवी ब्रह्मचारिणी की आराधना करें, विवाद से राहत मिलेगी.
* देवी ब्रह्मचारिणी के दाहिने हाथ में जप की माला एवं बाएं हाथ में कमंडल रहता है.
* इस अवसर पर ऐसी कन्याओं का पूजन किया जाता है जिनकी सगाई हो गई है, लेकिन शुभ-विवाह नहीं हुआ है.
* मनोकामना पूर्ण करने के लिए संकल्प लेकर हर शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को व्रत करें और देवी ब्रह्मचारिणी की पूजा-अर्चना करें.
दो- मंगलनाथ, उज्जैन में मंगल दोष शांति....
* प्रमुख रूप से मंगल दोष जन्म लग्न के सापेक्ष देखा जाता है जो संपूर्ण जीवन को प्रभावित करता है, लेकिन चन्द्र कुंडली से मंगल दोष होने पर आध्यात्मिक सुख का अभाव रहता है तो शुक्र कुंडली में मंगल दोष से जीवन में भौतिक सुख का अभाव रहता है.
* मंगल दोष निवारण के लिए उज्जैन में प्रसिद्ध मंगलनाथ मंदिर है, जिसमें श्रद्धालु मंगलदेव के शुभ आशीर्वाद हेतु, मंगल दोष मुक्ति हेतु पूजा-अर्चना करते हैं.
* शिव स्वरूप में मंगल- भूमि प्राप्ति, धन प्राप्ति, संतान प्राप्ति, शीघ्र विवाह, कर्ज मुक्ति सहित एक्कीस विभागों के अधिपति हैं, इसलिए यहां विधिपूर्वक पूजन से इन क्षेत्रों में आ रही बाधाएं समाप्त होती हैं, जीवन में सुख, समृद्धि और सफलता प्राप्त होती है.
* मंगल दोष शांति के पूर्ण विधान में गणेशांबिका एवं शिव पूजन, षोडशमातृका एवं सप्त घृत मातृका पूजन, ब्राह्मण वरण, अग्रि पूजन, नवग्रह एवं रूद्र स्थापना पूजन, पुण्याहवाचन पूजन, पितरों का नांदी श्राद्ध पूजन, मंगल ग्रह का भात पूजन एवं मंगल दोष हवन होता है.  
* व्यक्ति की जन्म कुंडली में लग्न के सापेक्ष मंगल ग्रह की उपस्थिति आदि के कारण यदि मंगल दोष है, मंगल अकारक है तो मंगलवार को मंगल से संबंधित वस्तुओं का दान करें, अशुभ प्रभाव कमजोर होगा.
* वैसे मंगल दोष, अकारक मंगल की जानकारी ज्योतिषीय गणना से संभव है, जो कोई जानकार ज्योतिषी बता सकता है लेकिन इसके अलावा कई ऐसे संकेत भी है जिनसे व्यक्ति स्वयं मंगल का कारकत्व जान सकता है.
* जिनका मंगल अकारक होता है उन्हें भाई और रक्त संबंधियों का आवश्यक सहयोग नहीं मिलता है.
* जिनका मंगल अकारक होता है उन्हें जमीन प्राप्त करने में बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है और अक्सर जमीन हाथ से निकल जाती है.
* जिनका मंगल अकारक होता है उन्हें अक्सर रक्तदोष से संबंधित रोगों की शिकायत रहती है.
* जिनका मंगल अकारक होता है वे अक्सर ऋणग्रस्त रहते हैं तथा जमा पूंजी अचानक निकल जाती है.
* जिनका मंगल अकारक होता है, जन्म पत्रिका में मंगल जिस भाव में होता है उस भाव के सुख को नष्ट कर देता है.
* मंगल अकारक होने पर श्रीगणेश, श्रीराम और महावीर हनुमान की पूजा करें.
* मंगल अकारक होने पर मंगलवार को रक्त संबंधियों को तांबे के पात्र, गुड़, स्वर्ण, लाल रंग की वस्तुएं, बिजली का सामान, मसूर की दाल आदि भेंट करें.
* नियमित रक्तदान से भी मंगल दोष में राहत मिलती है.
* ऐसी ज्योतिर्धारणा है कि अगर एक मांगलिक व्यक्ति दूसरे मांगलिक व्यक्ति से विवाह करता है, तो मंगल दोष दूर हो जाता है.
* कुंभ विवाह, विष्णु विवाह, अश्वत्थ विवाह- अर्थात....वृक्ष से विधिवत विवाह कराकर मंगल दोष से राहत प्राप्त कर सकते हैं.
* इनके अलावा लाल किताब के भी- चिड़ियाओं को मीठा खिलाना, घर पर हाथी-दांत रखना, बरगद के पेड़ की मीठे दूध से पूजा आदि उपाय भी किए जाते हैं!

श्री त्रिपुरा सुंदरी पंचांग- 28 फरवरी 2023

* रवि योग, आडल योग, ज्वालामुखी योग
* शक संवत 1944, विक्रम संवत 2079, मास- पूर्णिमांत फाल्गुन, मास अमांत फाल्गुन
* तिथि नवमी- 28:21:40 तक, नक्षत्र रोहिणी- 07:20:15 तक, करण बालव- 15:19:20 तक, कौलव- 28:21:40 तक, पक्ष शुक्ल योग विश्कुम्भ- 16:24:45 तक, वार मंगलवार
* शुभ मुहूर्त अभिजीत- 12:22 से 13:08 तक
* राहुकाल- 15:40 से 17:07 तक
* दिशाशूल- उत्तर
* ताराबल- अश्विनी, कृत्तिका, रोहिणी, मृगशिरा, आर्द्रा, पुष्य, मघा, उत्तरा फाल्गुनी, हस्त, चित्रा, स्वाति, अनुराधा, मूल, उत्तराषाढ़ा, श्रवण, धनिष्ठा, शतभिषा, उत्तराभाद्रपद
* चन्द्र राशि वृषभ, 20:32 तक
* उत्तम चन्द्रबल (20:32 तक)- वृषभ, कर्क, सिंह, वृश्चिक, धनु, मीन
* तुला राशि में जन्मे लोगो के लिए अष्टम चन्द्र 20:32 तक

मंगलवार का चौघड़िया-

दिन का चौघड़िया                  रात्रि का चौघड़िया
पहला- रोग                             पहला- काल
दूसरा- उद्वेग                           दूसरा- लाभ
तीसरा- चर                            तीसरा- उद्वेग
चौथा- लाभ                             चौथा- शुभ
पांचवां- अमृत                       पांचवां- अमृत
छठा- काल                             छठा- चर
सातवां- शुभ                          सातवां- रोग
आठवां- रोग                           आठवां- काल

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है.
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय परंपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है! 

- आज का राशिफल -  

मेष राशि:- क्रोध की अधिकता रहेगी. पुराने दोस्तों से मुलाकात हो सकती है. परिवार के साथ घूमने-फिरने में समय बिता सकते हैं. स्टूडेंट्स के लिए अच्छा समय है. मानसिक परेशानियों का सामना करना पड़ेगा.

वृष राशि:- वरिष्ठ लोगों का सहयोग प्राप्त होगा. सेहत थोड़ी नासाज हो सकती है. बोलचाल, स्वभाव और चिड़चिड़ाहट पर काबू रखें. कार्यस्थल पर विवाद की स्थिति बन सकती है. जल्दबाजी से नुकसान हो सकता है. जोखिम लेने से बचें.

मिथुन राशि:- धार्मिक आयोजन में भाग ले सकते हैं. कारोबार या दफ्तर से जुड़े काम को लेकर यात्रा पर जा सकते हैं. सेहत का ध्यान रखें. अधिक परिश्रम से शारीरिक और मानसिक रूप से थकान का अनुभव करेंगे. इसका असर रिश्तों पर पड़ सकता है. दोस्तों की अनदेखी न करें.

कर्क राशि:- अनावश्यक खर्च बढ़ सकते हैं, जिससे आर्थिक स्थिति कमजोर होने की संभावना रहेगी. जितनी मेहनत करेंगे उतना फल प्राप्त होगा. नवीन वस्त्राभूषण की प्राप्ति हो सकती है. दूसरों के काम में दखल न दें, परेशानी में पड़ सकते हैं. दौड़-धूप करने से थकान महसूस होगी. परिवार में कलह भी हो सकती है.

सिंह राशि:- प्रॉपर्टी में निवेश फायदेमंद रहेगा. छोटी परेशानियों से मुकाबला करेंगे तो सफलता अवश्य मिलेगी. यात्रा सफल रहेगी. पार्टी व पिकनिक का आनंद मिलेगा. विद्याथियों के समय अच्छा रहेगा. सेहत को लेकर परेशान होना पड़ सकता है.

कन्या राशि:- कुछ कामों में फालतू पैसा भी खर्च हो सकता है. क्रोध की अधिकता परेशानी में डाल सकती है. पार्टनर के साथ अच्छा समय बीतेगा. स्टूडेंट्स के लिए समय अच्छा रहेगा. सेहत में मामूली उतार-चढ़ाव आ सकते हैं.

तुला राशि:- नई योजनाएं लाभ देंगी. जल्दबाजी में लिये गए निर्णय नुकसान करा सकते हैं. परिवार में विवाद होने की संभावना है. परिजनों से बहस भी हो सकती है. स्टूडेंट्स को मेहनत ज्यादा करनी पड़ सकती है. मौसमी बीमारियां हो सकती हैं, इसलिए खान-पान का ध्यान .

वृश्चिक राशि:- नौकरी में स्थिति अच्छी नहीं रहेगी. घर-परिवार की भी समस्या रहेगी. साझेदारी के बिजनेस में बड़ा फायदा मिलने के योग हैं. हल्के विषयों की पढ़ाई में मन लगेगा. छात्रों को अच्छी सफलता मिल सकती है.

धनु राशि:- संपत्ति के कार्य लाभ देंगे. स्टूडेंट्स के लिए समय अच्छा रहेगा. मानसिक तनाव हो सकता है. प्रेम-प्रसंग में अनुकूलता रहेगी. परिवार का माहौल भी सुखमय रहेगा. यात्रा पर जा सकते हैं

मकर राशि:- पार्टनर की मदद से धन लाभ हो सकता है. नौकरीपेशा लोग विरोधियों से परेशान रहेंगे. स्टूडेंट्स के लिए समय अच्छा रहेगा. सेहत भी थोड़ी ठीक रहेगी. पुराने रोगों में आराम मिलेगा.

कुम्भ राशि:- जीवनसाथी से सहयोग मिलेगा. परिवार का माहौल सुखमय रहेगा. क्रोध पर नियंत्रण एवं वाणी पर संयम रखें. स्वास्थ्य का ध्यान रखें. कानूनी अड़चन दूर होगी. किसी काम पर ध्यान केंद्रित करने में परेशानी महसूस करेंगे.

मीन राशि:- बेवजह किसी से तर्क-वितर्क न करें, अन्यथा विवादों में फंस सकते हैं. परिवार का माहौल अच्छा रहेगा. जीवनसाथी से सहयोग प्रसन्नता देगा. मानसिक और शारीरिक थकान हो सकती है.

* आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ)  वाट्सएप नम्बर 9131366453 
* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आज का दिन- सोमवार, 27 फरवरी 2023, जीवन के दुःख नष्ट करे... मासिक त्रिपुराष्टमी!

आज का दिन- रविवार, 26 फरवरी 2023, भानु सप्तमी: भगवान भास्कर की आराधना से मिलेगी प्रतिष्ठा!

आज का दिन- शनिवार, 25 फरवरी 2023, स्कन्द षष्ठी देती है...सुख-संतान-सफलता!

Leave a Reply